AC (Air Conditioner) Tips | क्या AC आपके रूम को नहीं कर पा रहा है ठंडा, फॉलो करें ये टिप्स

अगर आपका भी AC सही से काम नहीं कर रहा है तो आप इसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे।

देश के कई भागों में काफी ज्यादा गर्मी पड़ रही है ऐसे में एयर कंडीशनर (AC) के बिना रहना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन, गर्मी क्या आपका AC सही से काम कर रहा है? इसकी जानकारी भी आपके पास होनी चाहिए अगर आपका कमरा पूरी तरह से ठंडा नहीं हो पा रहा है तो आप कुछ टिप्स को फॉलो करके AC की एफिशियंसी बढ़ा सकते हैं।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Website HomepageClick Here
AC (Air Conditioner) Tips

AC को Cool मोड में चलाएं

Modern AC में Cool, Dry, Hot, Fan और दूसरे कई कूलिंग मोड्स दिए जाते हैं. बेहतर कूलिंग के लिए आपको अपने एसी को कूल मोड में चलाना चाहिए।

ब्लॉक्ड फिल्टर कर सकते हैं कूलिंग एफिशियंसी को प्रभावित

अपने एसी फिल्टर को क्लीन जरूर कर लें अगर संभव हो तो फिल्टर को हर दो या तीन हफ्ते में इसे साफ करें। इससे एयरफ्लो बेहतर होता है और कूलिंग भी अच्छी होती है. ये जरूर देख लें कि फिल्टर वेंट में कोई डस्ट ना हो।

AC चलाते समय रूम को पूरी तरह से रखें पैक

AC चलाते समय रूम को पूरी तरह से पैक रखें. इससे रूम से कोल्ड एयर बाहर नहीं जाती है. आपको देखना होगा कि डोर और विंडो में कोई गैप तो नहीं है. इसके अलावा बार-बार विंडो और डोर को ओपन और क्लोज ना करें।

यह भी पढ़े >> How to Save Mobile Data | आपका भी Mobile Data होता है तेजी से खत्म? कहीं ऑन तो नहीं है यह सेटिंग, ऐसे करें बंद

रूम साइज और AC कैपिसिटी

AC कैपिसिटी की वजह से भी कूलिंग प्रभावित होती है। अगर आपका रूम साइज बड़ा है लेकिन AC कैपिसिटी कम है तो कूलिंग कम होगी. अगर आपका रूम साइज 100 Sq Ft है तो आपको 1 टन का एसी यूज करना चाहिए. इसी तरह 150 Sq Ft के लिए 1.5 टन और 200 Sq Ft के लिए 2 टन एसी का यूज करना चाहिए।

यह भी पढ़े >> PAN-Aadhaar Card | किसी व्यक्ति के मृत्यु के बाद उसके आधार और पैन कार्ड का क्या करने चाहिए!

आउटडोर यूनिट के एयरफ्लो को ब्लॉक ना करें

हमेशा एयरफ्लो या आउटडोर यूनिट के सामने के एरिया को क्लियर रखें ताकि एयरफ्लो ठीक से हो सके. आउटडोर यूनिट के पास किसी बड़े सामान को ना रखें।

यह भी पढ़े >> Free Wi-Fi Internet | बिना पैसे खर्च किए मिलेगा इंटरनेट, बहुत आसान है फ्री वाईफाई पाने का तरीका, जानिए डिटेल्स

एयर कंडीशनर से मिलेगी ज्यादा कूलिंग, इन बातों का रखना होगा ध्यान, घर पर हो जाएगा जुगाड़ Air Conditioner Tips for Summer इस बार गर्मी ने वक्त से पहले दस्तक दे दी है और इससे राहत पाने के लिए AC का इस्तेमाल बहुत से लोग कर रहे हैं. हालांकि, कई बार एसी की कूलिंग असरदार नहीं होती है।

एयर कंडीशनर से मिलेगी ज्यादा कूलिंग, इन बातों का रखना होगा ध्यान

गर्मी के आते ही घरों में एयर कंडीशनर का यूज शुरू हो गया है, लेकिन बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि उनका एसी पर्याप्त कूलिंग नहीं करता है। अगर आपके साथ ही भी इस तरह की दिक्कत होती है, तो आप आसानी से घर पर इसे ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़े >> Jio 4G Data Plans, Jio Prepaid Recharge & Net Pack offers List 2022

कई बार दिक्कत एसी की नहीं बल्कि हमारे यूज करने के तरीके में होती है। आइए जानते हैं ऐसे कुछ तरीके जिनके जरिए घर में लगा एसी पहले से ज्यादा कूलिंग आपको देगा।

कूलिंग मोड का रखें ध्यान

नए जमानें के AC में आपको कई सारे मोड्स मिलते हैं. इसमें कूल, ड्राई, हॉट, फैन समेत कई ऑप्शन दिए गए हैं. बेहतर कूलिंग के लिए ध्यान रखें कि एसी Cool Mode में ही हो।

सफाई भी है जरूरी

किसी भी दूसरे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की तरह एसी को भी सर्विस की जरूरत होती है। समय पर सर्विस नहीं तो कम से कम सफाई जरूर करें। खासकर फ्लिटर्स की दरअसल, फिल्टर ब्लॉक होने की वजह से कई बार बेहतर कूलिंग नहीं मिल पाती है। इससे एयरफ्लो और कूलिंग दोनों ही प्रभावित होती है इसलिए इन्हें समय-समय पर साफ करते रहें।

खिड़की दरवाजों का भी रखना होगा ध्यान

घर में बेहतर कूलिंग के लिए ध्यान रखें कि दरवाजे और खिड़की बंद हो अगर किहीं से भी एयर पास होती रहेगी तो कमरा ठंडा नहीं हो सकेगा. इसलिए बेहतर कूलिंग के लिए ध्यान रखें कि आपके कमरे में एसी की हवा ज्यादा देर तक रुकी रह सके।

यह भी पढ़े >> आपके फोन में भी होती है Internet और Network की दिक्कत? घर में रखी ये चीजें हो सकती हैं वजह

सन-लाइट का भी पड़ेगा असर

अगर आपके कमरे में सीधे लाइट आती है, तो इसका असर एसी की कूलिंग पर निश्चित रूप से पड़ेगा. इसके लिए आपको कमरे की खिड़की और दरवाजे पर लगे पर्दों को बंद रखना चाहिए, जिससे सुरज की रोशनी सीधे कमरे में न आ सके।

कमरे का साइज करता है मैटर

कमरे का साइज भी काफी मायने रखता है। अगर आप एक टन का एसी यूज कर रहे हैं, तो यह 100 स्कॉयर फीट तक के कमरे को ही कूल रख सकता है। वहीं अगर आपके कमरे का साइज 150 स्कॉयर फीट है, तो आपको 1.5 टन क्षमता वाला एसी यूज करना होगा, जबकि 200 स्कॉयर फीट वाले कमरों के लिए आपको 2 टन की क्षमता वाला एसी चाहिए होगा।

यह भी पढ़े >> Top 10 CNG Cars in India 2022 | भारत के टॉप 10 सबसे ज्यादा माइलेज वाली सीएनजी कारें

ज्यादा लोग = कम कूलिंग

कमरे में अगर ज्यादा लोग मौजूद होंगे, तो इसका प्रभाव भी एसी की कूलिंग पर पड़ता है। ज्यादा लोगों के होने की वजह से कूलिंग कम होगी। यानी कमरे में कम लोग होंगे, तो एसी की कूलिंग ज्यादा और ज्यादा लोग होंगे तो कूलिंग कम होगी. आउटडोर यूनिट को भी सन लाइट से दूर रखना चाहिए इससे भी आपको बेहतर कूलिंग मिलेगी।

Leave a Comment