ICDS Bihar Anganwadi Vacancy 2023 | बिहार आंगनबाड़ी भर्ती @icdsbih.gov.in

0

ICDS Bihar Anganwadi Vacancy | बिहार आंगनबाड़ी भर्ती 2023 | बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन अप्लाई @www.icdsbih.gov.in | ICDS Bihar Anganwadi Bharti 2023 | Supervisor, Worker, Helper District Wise list @www.icdsbih.gov.in

बिहार आंगनबाड़ी सेविका (Sevika), सहायिका (Sahayika), पर्यवेक्षक भर्ती Integrated Child Development Services (ICDS) Bihar Anganwadi Bharti Online Application Form for Sevika, Sahayika, Supervisor, Mini Worker, Workers, Assistant, Teachers post के लिए कब आती है। और कब जाती है हमें पता भी नहीं चलता क्योंकि इन सब पदों पर भर्तियां बहुत जल्दी कर ली जाती है। इसलिए जो भी फॉर्म आता है उसकी लगभग 15 दिन के लिए आती है और उसके बाद लिए गए आवेदन पर बहाली कर दी जाती है।

Follow Us

Join Youtube ChannelClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Join on FacebookClick Here
Follow on TwitterClick Here

ICDS Bihar Anganwadi Vacancy | बिहार आंगनबाड़ी भर्ती 2023

नमस्कार दोस्तों आज का या आर्टिकल आंगनवाड़ी में होने वाली बहाली को लेकर है। बिहार में आए दिनों आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए आंगनवाड़ी सेविका एवं सहायिका तथा सुपरवाइजर के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन आते रहता है। और कुछ लोग जानकारी ना होने के कारण इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन नहीं दे पाते हैं तो आज के इस आर्टिकल आंगनवाड़ी सेविका सहायिका एवं सुपरवाइजर भर्ती प्रक्रिया के बारे में जानकारी दिया गया है।

ICDS Bihar Anganwadi Vacancy | बिहार आंगनबाड़ी भर्ती 2023 – Details

ArticleBihar Anganwadi Vacancy | बिहार आंगनबाड़ी भर्ती
योजना का नामबिहार सेविका ,सहायिका ,आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती फॉर्म
राज्यबिहार
विभागशिक्षा विभाग बिहार सरकार
साल2023
सेविका / सहायिका के लिए उम्र (Age Limit)न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष
Mode of Applyऑनलाइन /ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटwww.icdsbih.gov.in
Bihar Anganwadi Vacancy 2022 | बिहार आंगनबाड़ी भर्ती 2022

बिहार आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का एग्जाम कब होगा?

इस आर्टिकल में सबसे पहले हम लोग यहां जानेंगे कि सेविका सहायिका या आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं चाहिए तथा इसमें हमें कितने सैलरी दी जाती है। इसके अलावा से विकार के लिए कितनी उम्र चाहिए या सहायिका या सुपरवाइजर के लिए कितनी उम्र रखी गई है इन सभी को नीचे इस आर्टिकल में दिया गया है। आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आपकी किसी भी प्रकार की कोई कन्फ्यूजन ना रहे।

यह भी पढ़े >> Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2023 | बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन

Bihar Anganwadi Vacancy 2023

Department NameIntegrated Child Development Services (ICDS) Bihar
Total PostsVarious Posts
Name of PostsAnganwadi Sevika, Sahayika, Mini Worker, Supervisor, etc
Application ModeOnline/Offline
Date of Exam / InterviewTo be announced
Year2023
Online Application DatesAvailable
Application StatusComing Soon
Official websitewww.icdsbih.gov.in

Educational Qualification (शैक्षणिक योग्यता)

  • बिहार आंगनबाड़ी के सेविका और सहायिका पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 8th / 10th मैट्रिक अथवा समक्ष (अतिरिक्त विषयों को छोड़कर) (जिसे मानव संसाधन विकास विभाग द्वारा पंचायत शिक्षक नियोजन हेतु मान्यता दी गयी हो) उत्तीर्ण होगी। अधिक योग्यता के लिए कोई प्राथमिकता नहीं दी गयी है।
  • सहायिका (Sahayika) : आठवीं पास।
  • सेविका (Sevika) : दसवीं पास।
  • पर्यवेक्षक (Supervisor) : स्नातक पास।
  • इसके अलावा उम्मीदवार बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • परिवार के मुखिया की आय 12 हजार रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • प्रासंगिक वार्ड के निवासी या मतदाता होनी चाहिए।
EventsImportant Dates
Bihar Anganwadi Notification DateUpdate Soon
Online Application Starting DateExpected within 2 Months
Last Date of Online ApplicationConfirm Soon
Interview / Exam DatesUpdate Soon

सेविका /सहायिका के लिए उम्र (Age Limit)

बिहार आंगनवाड़ी सेविका सहायिका तथा सुपरवाइजर के लिए एक उम्र सीमा तय की गई है जिसके तहत आंगनवाड़ी सेविका सहायिका के चयन हेतु रिक्त पदों को भरने हेतु उम्र न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गयी है।
Relaxation in upper age limit is also applicable for reserved category of Bihar State.

Bihar Anganwadi Vacancy | बिहार आंगनबाड़ी भर्ती 2023

Anganwadi online form 2023 Bihar आपको बता दे की बिहार सरकार के द्वारा आंगनबाड़ी सहायिकाओं को 3700 रुपये एवं सेविकाओं को 4500 रुपये प्रतिमाह मानदेय का भुगतान किया जाता है। जिसे साल 2019 में 25 फीसदी वृद्धि की घोषणा की गयी थी। हम आपको सलाह देते है की वेतनमान ने सम्बंधित और अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक विज्ञापन की जाँच स्वयं करे।

यह भी पढ़े >> ICDS Bihar Online Application Form | ICDS Bihar Anganwadi Bharti 2023

बिहार आंगनबाड़ी का फॉर्म कब आएगा?

बिहार आंगनवाड़ी सेविका /सहायिका के चयन के लिए प्रकाशित विज्ञापन में निर्धारित तिथि एवं स्थल पर आमसभा चयन समिति के अध्यक्ष की अध्यक्षता में की जाएगी। अध्यक्ष की अनुपस्थिति में उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में आम सभा की जाएगी। आम सभा में ही सम्बंधित महिला पर्यवेक्षक के द्वारा मेधा सूचि एवं पैनल तैयार कर एवं अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर सर्वोच्च मेधा अंक का प्रतिशत वाले अभ्यर्थी को चयनित कर नियुक्ति पत्र महिला पर्यवेक्षक द्वारा मुहरित एवं हस्ताक्षरित कर स्थल पर ही निर्गत किया जायेगा जिसकी एक प्रति बाल विकास परियोजना कार्यालय में रक्षित की जाएगी।

सुपरवाइजर का फॉर्म कब निकलेगा?

Bihar Anganwadi Vacancy 2023 Online Apply के लिए आवेदन ऑनलाइन / ऑफलाइन दोनों माध्यम से आमंत्रित किए जाते है। सेविका सहायिका या सुपरवाइजर के लिए जो भी बहाली आती है उसे हम दो तरीकों से पढ़ सकते हैं ज्यादातर बहाली ऑनलाइन भरी जाती है लेकिन कुछ ऐसी भी भर्तीया आती है। जो ऑफलाइन मोड में होती हैं उन्हें हमें फॉर्म में खुद से भरकर अपने प्रखंड में जमा करना पड़ता है या अपने आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई एड्रेस पर भेजनी होती है।

Bihar Anganwadi Vacancy | बिहार आंगनबाड़ी भर्ती

Offline Apply :- बिहार सेविका सहायिका भर्ती के लिए कभी-कभी आवेदन ऑफलाइन भी आती है तो आप इसको ऑफलाइन भी भर सकते हैं। रिक्त पदों को भरने के लिए राज्य के दो प्रमुख हिंदी समाचार पत्रों में विज्ञापन तथा सार्वजनिक स्थलों पर प्रकाशन उचित माध्यम से कराया जायेगा जिसमें आवदेन प्राप्त करने हेतु 15 दिनों का समय दिया जायेगा। विहित प्रपत्र में आवेदन पत्र संबंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के कार्यालय में जमा किए जायगे।

Online Apply :- बिहार आंगनवाड़ी सेविका सहायिका तथा सुपरवाइजर के फॉर्म को आप ऑनलाइन भी भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन हेतु योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर ONLINE REGISTRATION करना होगा। जिसकी विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त की जा सकती है।

ICDS Bihar Anganwadi Vacancy | बिहार आंगनबाड़ी भर्ती

  • सबसे पहले आप को इस पेज के अंत में जाना होगा।
  • उसके बाद दी गयी लिंक “ऑनलाइन अप्लाई ” पे क्लिक करें।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उस पर आप दी गयी जानकारी को सही से भरें।
  • जानकारी को सही से भरने के बाद सबमिट बटन पे क्लिक करें।
  • उसके बाद आपका बिहार आंगनवाड़ी सेविका सहायिका भर्ती फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई हो जायेगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

सेविका सहायिका भर्ती 2022यहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटयहां क्लिक करें
Previous articleझारखण्ड फसल राहत योजना 2022 | Jharkhand Fasal Rahat Yojana रजिस्ट्रेशन
Next articleबिहार बोर्ड एडमिट कार्ड सुधार | Bihar Board 10th/ 12th Admit Card Correction Online 2023
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here