www.biharcareerportal.com Bihar Career Portal 2021

बिहार करियर पोर्टल 2021: www.biharcareerportal.com | Bihar Career Portal Login

Bihar Career Portal 2021 (बिहार करियर पोर्टल): Bihar Career Portal | बिहार करियर पोर्टल | Bihar Carrier Portalwww.biharcareerportal.com, biharcareerportal

दोस्तों 10वी और 12वी की परीक्षा पास करने के बाद अधिकतर छात्र और छात्राए इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि वे परीक्षा पास करने के बाद किस विषय से आगे की पढाई की जाये या फिर आगे किस किस दिशा में जाना उनके लिए सही होगा। और भी कई बाते जिसके बारे में आगे हम विस्तार से जानेंगे तो आप हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़े।

Bihar Career Portal | बिहार करियर पोर्टल | Bihar Carrier Portal विशेषताएँ

सही और सटीक जानकारी : हमारी हमेशा यही कोशिश रहती की आप को हर जानकारी हम एकदम सटीक और सही हो आपको कही और जाने की जरुरत न पड़े। आपके लिए हम अपने ब्लॉग में सब से हटकर कुछ करना चाहते है जिसमे मुझे आपका सहयोग चाहिए। यदि आपको लगता है की इस ब्लॉग कही कुछ बदलाव की जरुरत है। तो आप हमें निचे दिए गए ईमेल या कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते है। हम अकेले आपको सिर्फ एक तरीका ही बता सकते है। लेकिन सौ लोगो से हमे सौ तरीके जानने को मिलेंगे। हमे आपके बातो का इंतज़ार रहेगा। आप हमे अपना कीमती समय देते है इसके लिए हम आपको एक बार फिर से धन्यवाद देते है।

www.biharcareerportal.com Bihar Career Portal 2021

Bihar Career Portal Bihar

शिक्षा शब्द का अर्थ हुआ सीखने-सिखाने की क्रिया। व्यापक अर्थ में शिक्षा किसी समाज में सदैव चलने वाली सोद्देश्य सामाजिक प्रक्रिया है जिसके द्वारा मनुष्य की जन्मजात शक्तियों का विकास, उसके ज्ञान एवं कौशल में वृद्धि एवं व्यवहार में परिवर्तन किया जाता है और इस प्रकार उसे सभ्य, सुसंस्कृत एवं योग्य नागरिक बनाया जाता है। शिक्षा हम सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक बहुत ही आवश्यक साधन है। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों की सामाजिक और पारिवारिक सम्मान तथा एक अलग पहचान बनाने में मदद करता है। शिक्षा का समय सभी के लिए सामाजिक और व्यक्तिगत रुप से बहुत महत्वपूर्ण समय होता है, यहीं कारण है कि हमें शिक्षा हमारे जीवन में इतना महत्व रखती है।

www.biharcareerportal.com बिहार करियर पोर्टल | Bihar Career Portal 2021

www.biharcareerportal.com बिहार करियर पोर्टल | Bihar Career Portal 2021 अगर देखा जाए तो 90% से उपर आज कल के युवा युवती सभी अपने करियर को लेकर परेशान रहते हैं। उन्हे आगे क्या करना है या फिर किस दिशा में जाना है इस बात को लेकर वे काफी परेशान रहते हैं। इसीलिए आज हम आप लोगो को ऐसे पोर्टल के बारे में बताने वाले हैं जो बिहार के छात्र और छात्राओ के करियर को सही दिशा प्रदान करेगा। दोस्तों जिस पोर्टल की हम बात कर रहे हैं उसका नाम www.biharcareerportal.com है।

बिहार करियर पोर्टल – Bihar Career Portal 2021

आर्टिकलBihar Career Portal | बिहार करियर पोर्टल
राज्यबिहार
आवेदनऑनलाइन
पात्रता10वी तथा 12वी पास छात्र
उम्रउपलब्ध नहीं
आवेदन शुल्कनिःशुल्क
लाभार्थी10 वी /12 वी पास स्टूडेंट्स
अधिकारिक वेबसाइटbiharcareerportal.com

Bihar Career Portal – Bihar Career Portal Login Kaise Kare

Bihar Career Portal Official Website Login

बिहार करियर पोर्टल को छात्रो के इन्ही समस्या को दूर करने के लिए बिहार सरकार ने Bihar Career Portal की शुरुआत की है। बहुत सारे छात्र छात्राए जानकारी के अभाव में सही दिशा नही चुन पाते हैं जिसका असर उनके करियर पर पडता है। www.biharcareerportal.com छात्रो को करियर के लिए सही दिशा दिखाने या बताने में काफी उपयोगी साबित हुआ है। इस पोर्टल पर छात्रो को बहुत सारी जानकारी जैसे शैक्षणिक संस्थानों, प्रोफेशनल करियर , छात्रवृत्ति और प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती है।

बिहार करियर पोर्टल पर मिलने वाली जानकारी

  • करियर से सम्बंधित जानकारी (Career Related Information)
  • छात्रवृति सम्बंधित जानकारी (Scholarship Related information)
  • वोकेशनल और प्रोफेशनल कोर्सेज सम्बंधित जानकारी (Vocational and Professional Courses Related Information)
  • स्कूल और कॉलेज सम्बंधित जानकारी (School and College Related Information)

www.biharcareerportal.com Application fee

जैसा की हमने आपको बताया बिहार करियर पोर्टल रजिस्ट्रेशन (Bihar Career Portal Registration) बिल्कुल फ्री है, इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए छात्रो को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नही देना होगा। बिहार बोर्ड के सभी छात्र अपना छात्र आईडी और पासवर्ड अपने स्कूल से प्राप्त कर सिधे इस पोर्टल पर लॉगिन हो सकते हैं। जिन छात्रो का रजिस्ट्रेशन बिहार बोर्ड में हो चुका है, सिर्फ वही छात्र या छात्राए बिहार करियर पोर्टल का लाभ ले सकते हैं।

Bihar Career Portal Registration Online

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने 9 अगस्त 2019 को बिहार करियरपोर्टल डॉट कॉम लॉन्च किया था। कई छात्र भ्रमित हो जाते हैं कि 10वीं और 12वीं के बाद क्या करें। इसलिए www.biharcareerportal.com बिहार करियर पोर्टल | Bihar Career Portal 2021 विभिन्न कार्यों के लिए बनाया गया है। छात्र नए करियर विवरण प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही मैट्रिक और इंटर के बाद कौन सा संस्थान या विश्वविद्यालय अपने करियर के लिए सर्वश्रेष्ठ होगा।

बिहार करियर पोर्टल के लाभ 

  • करियर सम्बन्धी जानकारी: छात्र 460 से अधिक करियर के बारे में सही-सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • कॉलेज सम्बन्धी जानकारी: 6400 से अधिक कॉलेज के बारे में सही जानकारी प्राप्त किया जा सकता है।
  • प्रवेश परीक्षा सम्बन्धी जानकारी: 10th & 12th के बाद का 1000 से अधिक प्रवेश परीक्षा के बारे में सही जानकारी देखा जा सकता है।
  • छात्रवृत्ति, प्रतियोगिता और फ़ेलोशिप सम्बन्धी जानकारी: छात्रों को 955 से अधिक छात्रवृत्ति के बारे में सही जानकारी मिल सकता है।

बिहार करियर पोर्टल के डैशबोर्ड में प्रवेश करने के लिये आवश्यक निर्देश

अपने बिहार करियर पोर्टल के डैशबोर्ड में लॉगिन करने के लिये कक्षा 10वीं या 12वीं के बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन नंबर (छात्र यूनिक आई.डी.) और पासवर्ड (123456) डालेंकक्षा 10 वी का लॉगिन फ़ॉर्मेट: 123456-00301-19 और कक्षा 12 वी का लॉगिन फ़ॉर्मेट: R-12346789-17 कृपया आई. डी को दिये गये फॉर्मेट में ही दर्ज़ करें। लॉगिन करके करियर, कॉलेज, प्रवेश परीक्षा, वोकेशनल कोर्सेस और छात्रवृति के बारे में जानकारी मिलेगी। अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो आप अपने शिक्षक या संस्था प्रधान से संपर्क करें

बिहार करियर पोर्टल (Bihar Career Portal) पर कैसे लॉगिन करें?

  • सबसे पहले आपको इस पेज के अंत में जाना होगा। अब आपको बिहार करियर पोर्टल (Bihar Career Portal) के लिए लॉगिन करे पर क्लिक कारना होगा।
  • क्लिक करते ही आप Bihar Career Portal की अधिकारिक वेबसाइट biharcareerportal.com चले जायेंगे।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा, लॉगिन फॉर्म में आप अपना छात्र यूनिक आईडी मतलब मेट्रिक या इंटरमीडिएट का पंजीकरण संख्या जैसे (053202-55415-19) दर्ज करना होगा।
  • अब आपको अपना Bihar Career Portal Password दर्ज करना होगा। तो आप पासवर्ड के जगह पर Default Password (123456) दर्ज करेंगे।
  • इसके बाद आपको Login Button पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपने Bihar Career Portal के Dashboard पर चले जायेंगे।
  • जिसके बाद आप अपने करियर से सम्बंधित सभी जानकारी ले सकते है। ओ भी बिलकुल फ्री में आपको इसका कोई शुल्क नहीं देना होगा

बिहार सरकारी नौकरी

अगर आप एक स्टूडेंट है। और यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है जैसे बैंक, रेलवे, एसएससी, यूपीएससी, बीपीएससी, आर्मी, नेवी, एयर फाॅर्स, बिहार पुलिस, TET परीक्षा इत्यादि के तैयारी करने के बारे में सभी जानकारी आपको हमारे ब्लॉग पर मिल जाएगी। आपके लिए हमने अपने कुछ अनुभव शेयर किये है जो आपको आपकी सरकारी नौकरी की तैयारी में आपको थोड़ा सा मदद कर सकता है। आप सर्च बॉक्स में अपना टॉपिक की-वर्ड डाल उसे पढ़ सकते है।

यह भी पढ़े :-

Important Links

Bihar Career Portal LoginClick Here
Official WebsiteClick Here

Bihar Career Portal Login Related FAQ’s

बिहार करियर पोर्टल क्या है?

दोस्तो बिहार करियर पोर्टल एक तरह का करियर गाइडेंस पोर्टल है। जो बिहार राज्य के छात्रो के करियर सम्बंधित मार्गदर्शन को देखते हुए बनाया गया है।

क्या बिहार करियर पोर्टल मोबाइल ऐप मौजुद है?

जी, हां बिहार करियर पोर्टल मोबाइल ऐप (Bihar Career Portal App) गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर मौजुद है। आप वहा से उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Bihar Career Portal Registration kaise kare?

बिहार करियर पोर्टल रजिस्ट्रेशन (Bihar Career Portal Registration) करना बेहद आसान है, इसके लिए आपको अपने स्कूल से छात्र आईडी और पासवर्ड पता करना है और बिहार करियर पोर्टल पर विजिट करना है।

बिहार करियर पोर्टल वेबसाइट लिंक क्या है?

बिहार करियर पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट का लिंक http://www.biharcareerportal.com है।

Bihar Career Portal Login?

Bihar Career Portal पर Login करने के लिए आपको सबसे पहले इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद अपना छात्र आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन बटन पर क्लिक कर आप बिहार करियर पोर्टल पर लॉगिन हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *