Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021 | Bihar deled ki Fees Kitni Hai  @www.biharboardvividh.com बिहार डीएलएड की तैयारी कैसे करे इसके बारे में आज हमलोग बात करने वाले है। आज के समय में कॉम्पिटिशन लगातार बढ़ता जा रहा है अगर हम बात करे बिहार डीएलएड की तैयारी की तो दोस्तों आपको बता दे की इस वर्ष कुछ कारणों से बिहार बोर्ड ने एंट्रेंस एग्जाम नहीं कंडक्ट करवाया लेकिन आने वाले समय में फिर पुराण रुटीन ही चलेगा। यानि आपको बिहार डीएलएड में एडमिशन के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे तथा उसमे पास होने के बाद ही आपका कॉलेजो में एडमिशन होंगे।

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare
Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021
परीक्षा का नाम बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2021
राज्य का नाम बिहार
आवेदन शुरु होने की तिथि 21 दिसंबर 2020
आवेदन की अंतिम तिथि 04 जनवरी 2021
कोर्स का नाम डिप्लोमा इन एलमेंटरी एजुकेशन
परीक्षा की तिथि अप्रैल 2021
एडमिट कार्ड डाउनलोड करे
सिलेबस निचे दिया गया है।
ऑफिसियल वेबसाइट www.biharboardvividh.com

 

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको बिहार डीएलएड कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है Bihar deled की तैयारी कैसे की जाती है। तथा इसके परीक्षा में क्या क्या पूछे जाते है आज हम इसपर भी चर्चा करेंगे। तो दोस्तों अगर आप भी डीएलएड करना चाहते है तो आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़े। मैंने इसमें इसके बारे में जितनी भी जरुरी जानकारी थी सभी को कवर करने का प्रयास किया है।

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021 की परीक्षा रद्द कर दिया है। परीक्षा समिति ने एक नोटिस जारी करके डीएलएड परीक्षा रद्द करने की घोषणा की है। आपको बता दें कि दिसंबर 2021 में भरे गए बिहार डीएलएड एप्लीकेशन फॉर्म 2021 के लिए भी रद्द कर दिए गए हैं और आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का परीक्षा शुल्क भी वापस कर दिया जायेगा। Bihar D.El.Ed 2021 की अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021 बिहार डीएलएड एक डिप्लोमा स्तर का कोर्स है। जिसको प्रत्येक उम्मीदवारों को इसमें एडमिशन लेने के लिए पहले प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होता है। एंट्रेंस एग्जाम पास होने पर आपको बिहार डीएलएड के लिए एडमिशन प्रदान किया जायेगा। तो आइये जानते है बिहार डीएलएड की त्यारी कैसे किया जाता है।

यह भी पढ़े >> Bike Insurance Kaise Kare Online 2021 | बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें

बिहार डीएलएड शैक्षिक योग्यता 2021

  • bihar d.el.ed के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का इंटरमीडिएट /12वीं उत्तीर्ण होना अति आवश्यक है।
  • इंटरमीडिएट /12वीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना भी आवश्यक है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाती है।
  • अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल नोटिफिकेशन देख सकते है।

आयु सीमा

  • बिहार डीएलएड उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष होना आवश्यक है।
  • बिहार डीएलएड उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है।

Bihar Deled Selection Process बिहार डीएलएड चयन प्रक्रिया

  • Application Process
  • Entrance Test
  • Merit List
  • Counseling
  • Reporting For The Classes

Bihar deled 2021 परीक्षा पैटर्न

  • यह परीक्षा कुल 450 अंकों की होती है। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाते है।
  • इस परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक दिए जाते हैं।
  • इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है।
  • जिसमें सामान्य अंग्रेजी कंप्रीहेंशन से जुड़े 75 अंकों के 25 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • सामान्य हिंदी से भी 90 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • गणित से 90 नंबर के 30 प्रश्न पूछे आते हैं।
  • सामान्य विज्ञानं से 60 नंबर के 20 प्रश्न पूछे आते हैं।
  • लॉजिकल एवं एनालिटिकल रीजनिंग से 25 अंकों के 25 प्रश्न आते हैं।
  • सामाजिक अध्ययन से 40 नंबर के 20 प्रश्न पूछे आते हैं।
विषय प्रश्नों की संख्या निर्धारित अंक
सामान्य हिंदी / सामन्य उर्दू 30 90
गणित 30 90
विज्ञानं 20 60
सामाजिक अध्ययन 20 60
सामान्य अंग्रेजी 25 75
तार्किक एवं विश्लेषणात्मक छमता 25 75
कुल 150 450

बिहार डीएलएड (Bihar deled 2021) परीक्षा

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जायेगी। प्रवेश परीक्षा 19 जुलाई 2021 को आयोजित की जानी थी जिसे स्थगित कर दिया गया है, परीक्षा की नयी तिथि जल्दी ही घोषित की जाएगी। यह परीक्षा लिखित माध्यम से आयोजित की जाती है। परीक्षा के समय ओएमआर शीट भरने के लिए केवल ब्लू और काला रंग का कलम ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उमीदवार बीएड कोर्स में एडमिशन के सकते हैं।

Bihar D.El.Ed Exam syllabus 2021

  • सामान्य हिन्दी / सामान्य उर्दू (General Hindi/ General Urdu) मैट्रिक स्तरीय
  • सामान्य अंग्रेजी (Genral English) मैट्रिक स्तरीय
  • गणित (Mathematics) मैट्रिक स्तरीय
  • विज्ञान (Science) मैट्रिक स्तरीय
  • सामाजिक अध्ययन (Social Studies) मैट्रिक स्तरीय
  • तार्किक एवं विश्लेषणात्मक क्षमता (Logical & Analytical Reasoning)

Bihar Deled परीक्षा की तैयारी के लिये महत्वपूर्ण टिप्स

  • सामान्य ज्ञान के लिए, आप टेलीविजन पर दैनिक समाचारों का पालन करना शुरू कर सकते हैं और नियमित रूप से अखबार पढ़ सकते हैं।
  • आप विभिन्न सामान्य ज्ञान पुस्तकों का उल्लेख कर सकते हैं एप्टीट्यूड पढ़ाने के लिए, आप विभिन्न पुस्तकों का उल्लेख कर सकते हैं जो बुक स्टोर पर उपलब्ध हैं और ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं।
  • समाचार पत्रों को प्रतिदिन पढ़ें इससे आपको दुनिया में होने वाली नवीनतम घटनाओं से अवगत कराने में मदद मिलेगी और आप नए शब्द भी सीख सकते हैं।
  • आपको इतिहास, संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र और सामान्य नीतियों जैसे विषयों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।
  • गणित, भौतिक विज्ञान (भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान), जैविक विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र), सामाजिक अध्ययन (भूगोल, इतिहास, नागरिक शास्त्र और अर्थशास्त्र) – विषयों के लिए पाठ्यक्रम स्नातक स्तर का होगा।
  • आप अपना कोर्स पूरा करने के लिए अपना टाइम-टेबल सेट कर सकते हैं। Bihar deled परीक्षा पैटर्न और परीक्षा के स्तर को समझने के लिए पिछले साल के पेपर देखें।

बिहार डीएलएड आवेदन पत्र 2021

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। आवेदन दिनांक 21 दिसंबर 2021 से जारी किया गया था। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से भरा जायेगा। ऑफलाइन माध्यम से भरा गया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाता है। इच्छुक उम्मीदवार जिस कॉलेज / यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपसे कोई गलती ना हो। आवेदन पत्र जमा करने के बाद उसमे सुधार नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़े >> (PMKVY) Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Registration 2021

Bihar deled ki Fees Kitni Hai (आवेदन शुल्क)

  • Bihar deled ki Fees Kitni Hai आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरे जा सकते हैं। आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।
  • सामान्य वर्ग, पिछड़ी जाति और अत्यंत पिछड़ी जाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 960 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।
  • अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 760 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है।

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

Bihar d.el.ed Online Apply 2020 आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एडमिट कार्ड जारी कर दिए जायेंगे। एडमिट कार्ड बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है। किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट, ई – मेल या किसी अन्य माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाता है।

यह भी पढ़े >> Online Bank Account Opening with Zero Balance 2021

Bihar deled Admit Card 2021 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्म तारीख और वहां दिया गया कोड डाल कर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करते ही उम्मीदवारों के सामने उनका एडमिट कार्ड खुल जाएगा। एप्लीकेशन नंबर ना होने की स्थिति में उम्मीदवार अपनी ई – मेल आईडी, मोबाइल नंबर और वहां दिया गया कोड डाल कर भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार डीएलएड चयन प्रक्रिया 2021

बिहार डीएलएड 2021 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन बिहार डीएलएड जेईटी 2021 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग भी आयोजित की जा सकती है। काउंसलिंग के बाद चयनित उम्मीदवार बिहार डीएलएड 2021 में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार डीएलएड एडमिशन 2021

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare in Hindi 2021 एडमिशन से जुड़ी जानकारियों के लिए आधिकारिक सूचना अभी जारी नहीं की गई है। नामांकन से जुड़ी आधिकारिक सूचना आते ही इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा। यह नोटिस आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। इसके साथ ही चयनित उम्मीदवारों को ई – मेल और एसएमएस के माध्यम से भी सूचना भेजी जाती है।

Bihar deled ki Taiyari Kaise Karen 2021 इसके अलावा उम्मीदवारों को फोन पर भी सूचित किया जा सकता है। सूचना जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट के माध्यम से चयनित उम्मीदवार डीएलएड कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। मेरिट लिस्ट के द्वारा चयनित उम्मीदवार तय दिन को एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन के समय उम्मीदवारों को अपना डॉक्युमेंट सबमिट करना होता है।

Bihar deled Merit List 2021

बिहार डीएलएड मेरिट लिस्ट जनवरी 2021 को जारी किये जाएंगे। जारी किये गए मेरिट लिस्ट पर उम्मीदवार अपनी आपत्तियां भी दर्ज कर सकते हैं। ऑब्जेक्शन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। फाइनल मेरिट लिस्ट भी जून 2021 को ही जारी की जाती है। बता दें कि फाइनल मेरिट लिस्ट इंस्टिट्यूट / कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार यहां दिए गए लिंक के माध्यम से फाइनल मेरिट लिस्ट देख सकते हैं। फाइनल मेरिट में शामिल उमीदवार एडमिशन ले सकते हैं।

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kiya Jata Hai 2021

बिहार डीएलएड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होती है। Bihar deled ki Taiyari Kaise Kiya Jata Hai 2021 उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाता है। सिर्फ इस साल कुछ करने से बोर्ड ने लिखित परीक्षा नहीं ले पाई और सभी उमीदवारो को डीएलएड मेरिट लिस्ट दसवीं और बारहवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर की है। मेरिट लिस्ट तैयार करते समय 10वीं और 12वीं में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का नाम पहले शामिल किया जाता है। मेरिट लिस्ट नामांकन समिति के द्वारा तैयार की जाती है। मेरिट लिस्ट तैयार होने के बाद उसे विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है।

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021

Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021 एडमिशन की प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ समय बाद काउंसलिंग भी आयोजित की जाती है। इस काउंसलिंग में केवल वेटिंग लिस्ट में शामिल उम्मीदवार ही शामिल हो सकते हैं। काउंसलिंग ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है। काउंसलिंग की तारीखें अभी घोषित नहीं की गयी है। काउंसलिंग की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद चयनित उम्मीदवार दिनांक जून 2021 से एडमिशन ले सकेंगे। Bihar deled एडमिशन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद क्लास शुरू हो जाती है। जुलाई 2021 से क्लासेज शुरू किये जा सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ऑफिसियल वेबसाइट यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *