Free Bihar Kaushal Vikas Mission Online Registration Form 2022 @skillmissionbihar.org

3

Free Bihar Kaushal Vikas Mission Online Registration 2022| Kushal Yuva Program क्या है? | bihar vikas mission vacancy 2020 | कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर | bihar vikas mission online form | bihar kaushal vikas mission vacancy 2022

कुशल युवा कार्यक्रम 2022 @https://skillmissionbihar.org ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन |बिहार कौशल विकास मिशन के माध्यम से बिहार सरकार राज्य के 15 से 59 वर्ष तक के लोगों को रोजगार के लिए प्रासंगिक एवं गुणवत्तापूर्ण कौशल विकास का मौका प्रदान कर रही है। इसके लिए बिहार कौशल विकास मिशन वर्ष 2010 से कार्यरत है।

Bihar Kaushal Vikas Mission Online Registration Form 2022

Bihar Kaushal Vikas Mission

Bihar Skill Development Mission Online Registration 2022

Bihar Kaushal Vikas Mission कार्यक्रम को अक्टूबर 2016 में लॉन्च किया गया था. करीब तीन साल पुरानी Bihar Kaushal Vikas Mission Application form योजना युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो चुकी है।

बिहार कौशल विकास मिशन एप्लीकेशन फॉर्म 2022

कुशल युवा प्रोग्राम जॉब स्टूडेंट को bihar skill development mission online registration का फायदा उठाने के लिए 1,000 रुपये जमा करना होगा. यह पैसा कोर्स खत्म होने के बाद उसे वापस कर दिया जाएगा। कोर्स सफलतापूर्वक पूरा हो जाने पर KYP की फीस का यह पैसा स्टूडेंट के बैंक खाते में डाल दिया जाएगा। kushal yuva program job  जो स्टूडेंट तीन बार कोशिश करने के बाद भी KYP के कोर्स की परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे, Bihar Kaushal Vikas Mission Application form उनके पैसे जब्त कर लिए जाएंगे।

Kaushal Vikas Yojana Bihar Job 2022 @skillmissionbihar.org

कुशल युवा प्रोग्राम (KYP) के तहत स्टूडेंट को कम्युनिकेशन स्किल, कंप्यूटर की बेसिक शिक्षा और सॉफ्ट स्किल की जानकारी दी जाती है युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाने के मकसद से बिहार सरकार ने कुशल युवा प्रोग्राम (Kaushal Vikas Yojana Bihar Job 2022) शुरू किया है. यह बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन का हिस्सा है. KYP कार्यक्रम को अक्टूबर 2016 में लॉन्च किया गया था. करीब तीन साल पुरानी KYP योजना युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो चुकी है.

क्या है KYP का मकसद?

बिहार सरकार का मानना है कि प्रदेश के युवा मेधावी होने के बावजूद कंप्यूटर और अंग्रेजी की समझ कम होने से प्रतियोगिता में पिछड़ जाते हैं. यही वजह है कि Bihar Kaushal Vikas Mission Application form कार्यक्रम में इन्हीं चीजों पर जोर दिया जाता है. इससे इंटरव्यू में उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी.

कौन उठा सकता है KYP का लाभ?

KYP योजना का लाभ उठाने के लिए बिहार का नागरिक होना जरूरी है. 10वीं और 12वीं परीक्षा पास कर चुके विद्यार्थी KYP योजना का लाभ उठा सकते हैं. 10वीं पास स्टूडेंट्स इस योजना का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं. 12वीं पास स्टूडेंट्स यहां क्लिक कर Bihar Kaushal Vikas Mission Registration form 2022 फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. KYP योजना का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट की उम्र 15 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. एससी और एसटी के लिए उम्र सीमा 30 साल, ओबीसी के लिए 28 साल और दिव्यांग के लिए 30 साल है.

www.skillmissionbihar.org for center list KYP में क्या बताया जाता है?

www.skillmissionbihar.org for center list KYP में क्या बताया जाता है? स्टूडेंट को में कम्युनिकेशन स्किल, कंप्यूटर की बेसिक जानकारी और सॉफ्ट स्किल की जानकारी दी जाती है. इन तीनों विषय की जानकारी 240 घंटे में दी जाएगी. 3 महीने में ये तीनों चीजें KYP में पढ़ा दी जाएंगी. कम्युनिकेशन स्किल के तहत अंग्रेजी और हिंदी लिखने और पढ़ने के साथ ही KYP में बोलना भी सिखाया जाता है. इसके अलावा ग्रामर और शब्दों के बारे में भी जानकारी दी जाती है. KYP में शब्दों के उच्चारण पर खास ध्यान दिया जाता है.

KYP प्रमाण पत्र डाउनलोड आवेदन शुल्क

स्टूडेंट को KYP का फायदा उठाने के लिए 1,000 रुपये जमा करना होगा. यह पैसा KYP कोर्स खत्म होने के बाद उसे वापस कर दिया जाएगा. कोर्स सफलतापूर्वक पूरा हो जाने पर KYP की फीस का यह पैसा स्टूडेंट के बैंक खाते में डाल दिया जाएगा. जो स्टूडेंट तीन बार कोशिश करने के बाद भी KYP के कोर्स की परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे, उनके पैसे जब्त कर लिए जाएंगे.

आयु सीमा Bihar Kaushal Vikas Mission @skillmissionbihar.org

  • सामान्य वर्ग के लिए उम्र सीमा 15 से 25 साल रखी गई है।
  • एससी एसटी वर्ग के लिए उम्र सीमा 15 से 30 साल रखी गयी है।
  • ओबीसी के लिए यह सीमा 15 से 28 साल रखी गई है।
  • kushal yuva program job  योजना के अंतर्गत विशेष तौर पर दिव्यांग लोगों के लिए भी सोचा गया है, उनके लिए इस योजना में उम्र 15 से 30 साल रखी गई है।

Bihar Kaushal Vikas Mission में क्या सिखने को मिलेगा?

कम्युनिकेश स्किल के तहत अंग्रेजी और हिंदी लिखने और पढ़ने के साथ ही KYP में बोलना भी सिखाया जाता है. इसके अलावा ग्रामर और शब्दों के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

KYP में शब्दों के उच्चारण पर खास ध्यान दिया जाता है.कंप्यूटर की जानकारी के तहत स्टूडेंट्स को KYP में विंडोज, इंटरनेट ब्राउजर्स, एमएस वर्ड, गूगल एप्स आदि की जानकारी दी जाएगी. Bihar Skill Development Mission Registration में सॉफ्ट स्किल के तहत स्टूडेंट्स का व्यक्तित्व निखारने पर जोर होता है.

KYP का लाभ उठाने को कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी?

  • आधार कार्ड।
  • 10वीं या 12वीं, जिस भी कक्षा से आप अप्लाई कर रहे हैं उसका ओरिजनल सर्टिफिकेट।
  • निवास प्रमाण पत्र के तौर पर बिजली के बिल अथवा राशन कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है।
  • इस योजना का हिस्सा बनने के लिए बैंक में आपका खाता होना बहुत जरूरी है, ना हो तो खुलवा लें और बैंक खाते की जानकारी भी दें।
  • Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana Bihar
  • Bihar Board इंटर 11 वीं पंजीकरण 2020-22

Bihar Kaushal Vikas Mission 2022 syllabus

स्टूडेंट को Bihar Kaushal Vikas Mission 2022 syllabus में कम्युनिकेशन स्किल, कंप्यूटर की बेसिक जानकारी और सॉफ्ट स्किल की जानकारी दी जाती है। इन तीनों विषय की जानकारी 240 घंटे में दी जाएगी।  3 महीने में ये तीनों चीजें KYP में पढ़ा दी जाएंगी।

कम्युनिकेशन स्किल के तहत अंग्रेजी और हिंदी लिखने और पढ़ने के साथ ही KYP में बोलना भी सिखाया जाता है।  इसके अलावा ग्रामर और शब्दों के बारे में भी जानकारी दी जाती है. KYP में शब्दों के उच्चारण पर खास ध्यान दिया जाता है।

Free Bihar Kaushal Vikas Mission Online Registration Form 2022

  • सबसे पहले आप को इस पेज के अंत में जाना होगा |
  • उसके बाद दी गयी लिंक “Free Bihar Kaushal Vikas Mission Online Registration Form 2022” पे क्लिक करें |
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगाउस पर दिये गये ऑप्शन Download Certificate पे क्लिक करें |
  • Download Certificate पे क्लिक करने के बाद मांगी गयी जानकारी को सही से भरें |
  • जानकारी को सही से भरने के बाद Submit बटन पे क्लिक करें |
  • उसके बाद आपका CCC Certificate खुल जायेगा |

महत्वपूर्ण लिंक्स

10वी वाले आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें यहां क्लिक करें
12वी वाले आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें यहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइट यहां क्लिक करें

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं। ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में हमसे कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब जल्द ही देंगे। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Join Youtube ChannelClick Here
Join Youtube ChannelClick Here
Website Home PageClick Here
Previous articleबिहार बोर्ड मार्कशीट सर्टिफिकेट डाउनलोड 2021 | Bihar Board 10th/ 12th Marksheet Certificate Download 2021
Next articleBihar Bhumi Jankari: Online Lagan, LPC, Dakhil Kharij, Parimarjan 2022
Our goal is to help the students of each state to get the latest news related to education and jobs. We check all the news posted on this website from various sources. Every parameter is checked before we post but we are not sure about the potential do not claim the genuineness of the data

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here