Bihar RTPS Online 2022 | आरटीपीएस बिहार जाति,आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र, serviceonline.bihar.gov.in

RTPS बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई गई योजना है, जिससे आप घर बैठे अपने स्मार्टफ़ोन और कंप्यूटर से जाति प्रमाण, आय प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र बना सकते है।  इससे आप घर पर बैठे ऑनलाइन जाति ,आय और मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है और घर पर बैठे ऑनलाइन इसे वेरीफाई भी कर सकते है।

Bihar Right to P U B L I C Service बिहार राज्य के सभी प्रखंडों एवं अंचल कार्यालयों में RTPS सर्विस आनलाइन पोर्टल का सर्वर डाउन रहने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को राशन कार्ड बनाने व कार्ड में नाम जुड़वाने जाति आवासीय आय जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने को लेकर मायूस होना पड़ रहा है।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Website HomepageClick Here

RTPS 1, RTPS 4,RTPS 7 ,RTPS 9 , RTPS 3, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र

अगर आप बिहार में ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट RTPS 1, RTPS 4,RTPS 7 ,RTPS 9 , RTPS 3, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र का प्रयोग कर सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और सर्टिफिकेट में आय प्रमाण पत्र बनाने की ऑप्शन का चयन कर आय प्रमाण पत्र फॉर्म भर देना होगा।

RTPS Bihar Application Status Check Process On Service Plus Bihar Portal

आरटीपीएस बिहार जाति,आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र, rtps.bihar.gov.in

आर्टिकलआरटीपीएस बिहार जाति,आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र
राज्य का नामबिहार
पोर्टल का नामBihar RTPS Online , rtps.bihar.gov.in
उद्देश्यTo provide the various types of certificates to citizens of Bihar.
लाभार्थीबिहार के निवासी
लाभDigitally Signed Certificates
सर्टिफिकेटआय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र
कार्य अवधि10 Days – 15 Days
पोर्टल लंचबिहार सरकार के द्वारा
आधिकारिक वेबसाइटserviceonline.bihar.gov.in

RTPS Online Apply for Income Certificate, Caste Certificate and Residence Certificate

राज्य के सभी प्रखंडों एवं अंचल कार्यालयों में serviceonline.bihar.gov.in पोर्टल का सर्वर डाउन रहने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को राशन कार्ड बनाने व कार्ड में नाम जुड़वाने, जाति, आवासीय, आय, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने को लेकर मायूस होना पड़ रहा है।

Bihar RTPS Online 2022 rtps.bihar.gov.in

serviceonline.bihar.gov.in का सर्वर डाउन होने के कारन आरटीपीएस काउंटर पर काम नहीं हो पा रहा है। इस समस्या के कारन राज्य के लोगो को काफी परेशानिया उठानी पर रही है। rtps.bihar.gov.in सर्वर डाउन होने की समस्या के कारण जाति प्रमाण, आय प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र नहीं बन रहे है। जिससे काफी संख्या में लोग आरटीपीएस से संबंधित कार्यों के कराने को लेकर प्रखंड मुख्यालय से मायूस होकर घर लौट रहे हैं।

RTPS Bihar आय जाति निवासी, Apply Online, Service Plus

आरटीपीएस सेवाओं में सुधार लाने के लिए विभागीय कवायद ने विविध प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने का काम को आसान तो बना दिया है लेकिन लगातार rtps.bihar.gov.in सर्वर डाउन होने से दूर दराज गांवों से आवेदन जमा करने आए लोगों को परेशानी और ही बढ़ा कर रख दिया है।

जाति,आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र की सेवाओं के लिए rtps.bihar.gov.in

RTPS Bihar सरकार द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट शुरू की गयी है। आरटीपीएस कैसे काम करता है? आपको बता दे की पहले के समय में जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्रों के लिए हमें अपने ब्लॉक / प्रखंड के चक्कर लगाने पड़ते थे। जिसमे समय के साथ पैसे की भी बर्बादी होती थी। इसीलिए बिहार सरकार ने Application Processing for e-Services of Bihar – RTPS 10 पोर्टल लंच की जिस पर जाकर अपने राज्य का कोई भी साधारण आदमी घर बैठे इन प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन बनवा सकता है।

Know Your Status By SMS, Bihar Right to PUBLIC Service

दस दिसंबर से सर्विस प्लस के RTPS 4 नाम से विभाग द्वारा नया वेबसाइट लांच किया गया है। इस वेबसाइट में लगातार आ रही तकनीकी दिक्कत और serviceonline.bihar.gov.in सर्वर डाउन होने के चलते आवेदकों के साथ उन्हें भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तीन दिनों से सर्वर डाउन होने की समस्या से परेशानी झेलनी पड़ रही है। सर्वर डाउन रहने के कारण अंचल के भी कई महत्वपूर्ण कार्य बाधित है।

अंचल कार्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर पर सर्विस प्लस की सेवा प्रभावित रहने से आवेदकों की परेशानी बढ़ती ही जा रही है। पिछले एक सप्ताह से serviceonline.bihar.gov.in का सर्वर डाउन चल रहा है जिसको लेकर आवेदकों को प्रमाण पत्र ससमय उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

Right to P U B L I C Service, serviceonline.bihar.gov.in

Serviceonline.bihar.gov.in आनलाइन सेवा के तहत आवेदक अपना आवेदन तो कर रहे हैं, लेकिन समय पर प्रमाण-पत्र उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। बेरोजगारी के दौर में रोजगार की संभावनाओं से जुड़े विभिन्न तरह की परीक्षाओं के लिए छात्रों को जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ रही है लेकिन, आरटीपीएस काउंटर पर आने पर जानकारी मिल रही है कि service online.bihar.gov.in सर्वर डाउन चल रहा है। इसके कारण छात्रों और उनके अभिभावकों को प्रखंड मुख्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है।

बिहार आरटीपीएस जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र अप्लाई ऑनलाइन

इस RTPS 10 Application Processing for e-Services of Bihar – RTPS के माध्यम से, बिहार राज्य के नागरिक आरटीपीएस सेवाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। देश के नागरिको के लिए सरकार विभिन्न सरकारी योजनाए चला रही है जिसमे जाति ,निवास ,आय प्रमाण पत्र का उपयोग किया जाता है । उसके बाद आप rtps bihar सभी सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है।

RTPS Bihar Caste certificate, Income certificate and Residence certificate apply online

  • सबसे पहले आपको इस पेज के अंत में जाना होगा।
  • जिसके बाद दी गयी लिंक serviceonline.bihar.gov.in पे क्लिक करें।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उस पर आप दी गयी जानकारी को सही से भरें।
  • सभी जानकारी को सही सही भरने के बाद सबमिट बटन पे क्लिक करें।
  • उसके बाद आप अपना प्रमाण पत्र देख सकते।

महत्वपूर्ण लिंक

Right to P U B L I C Serviceयहां क्लिक करें
आय, जाति, निवास प्रमाण पत्रयहां क्लिक करें
ऑनलाइन आवेदन करेंयहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटयहां क्लिक करें

Leave a Comment