Bitcoin Kaise Kharide Aur Beche in Hindi 2023 | भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदें?

0

Bitcoin Kaise Kharide Aur Beche in Hindi 2023: भारत में कैसे खरीदें बिटकॉइन, भारत में क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग पर पाबंदी नहीं है इसलिए आप अपनी पसंद के अनुसार ट्रेड कर सकते हैं। Paypal, Visa और Mastercard जैसे वित्तीय संस्थानों के साथ-साथ अल सल्वाडोर जैसे देशों में क्रिप्टोकरेंसी को बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है शुरुआती के लिए बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए।

बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। इसकी शुरुआत से अब तक कई गुना बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस साल के शुरुआत से अब तक इसमें 120 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है। हालांकि इस असेट क्लास को बीच में झटके लगे हैं।

Follow Us

Join Youtube ChannelClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Join on FacebookClick Here
Follow on TwitterClick Here

भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदें?

फिर भी डिजिटल करेंसी ने पूरी दुनिया में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल कर ली। अब तो दुनिया के तमाम सेंट्रल बैंक भी इस बात पर विचार कर रहे हैं कि किस तरीके से डिजिटल करेंसी को मुख्य धारा की मुद्रा के तौर पर मान्यता दी जाए। संस्थागत रूप से मिल रही स्वीकृति बिटकॉइन में जबरदस्त तेजी की अहम वजहों में से एक रही है।

Bitcoin Kaise Kharide Aur Beche in Hindi 2023

Bitcoin Kaise Kharide Aur Beche

पूरी दुनिया में इन्फ्लेशन (महंगाई) की बढ़ती चिंताओं के बीच बिटकॉइन को सेफ हैवेन असेट (सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प) माना जा रहा है। न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर बिटकॉइन ETF(एक्सचेंज ट्रेड फंड) के हाल में हुए आगाज ने भी बिटकॉइन की कीमतों में जोरदार उछाल में सहयोग किया है।

इसके साथ ही अक्टूबर का महीना पूरे स्टॉक मार्केट लिए भी रिकॉर्ड ब्रेकिंग रहा है। इसके अलावा 35 करोड़ यूजर वाले पे पल (PayPal) ने भी क्रिप्टो में होने वाली पेमेंट को मंजूरी दे दी है। इन सब कारणों के चलते 9 नवंबर को बिटकॉइन की कीमतें 68,641.57 डॉलर के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गईं।

शुरुआती के लिए बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए

इस समय बिटक्वाइन सहित ज्यादातर मुख्य क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) में गिरावट देखने को मिल रही है। बिटक्वाइन, इथेरियम, डॉजक्वाइन, कार्डानो सहित ज्यादातर करेंसी अपने हाई से 30 फीसदी से ज्यादा टूट चुकी हैं। बहुत सारे निवेशक इस गिरावट में निवेश का मौका देख रहे हैं। वहीं, नए निवेशकों में अभी क्रिप्टो के प्रति आकर्षण बना हुआ है। लेकिन बहुत सारे निवेशकों के सामने बड़ा सवाल ये होता है कि इसमें निवेश कैसे करें।

जिस प्रकार कंपनी के शेयरों की बीएसई और एनएसई जैसे एक्सचेंजों पर खरीद-बिक्री होती है, वैसे ही क्रिप्टो एक्सचेंजों पर बिटक्वाइन जैसे क्रिप्टो की खरीद-बिक्री होती है यानी कि आपको अगर बिटक्वाइन में निवेश करना है तो किसी एक्सचेंज पर जाकर आसानी से इसमें पैसे लगा सकते हैं।

निवेश का तरीका

क्रिप्टों में निवेश के लिए वजीरएक्स (WazirX), क्वाइनडेक्स (Coindex), जेबपे Zebpay, क्वाइनस्विच कुबेर (Coin Switch Kuber) और यूनोकॉइन UnoCoin जैसे एक्सचेंज हैं। क्रिप्टो में निवेश के लिए पहले आपको एक्सचेंज की साइट पर जाकर पर्सनल डिटेल्स के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। यानी डीमैट अकाउंट की तरह यहां भी आपको अपना अकाउंट खोलना होता है फिर आप उस अकाउंट के जरिए निवेश कर सकते हैं।

स्टेपवाइज प्रॉसेस

  • क्रिप्टो करेंसी की वेबसाइट पर जाकर साइन अप करिए।
  • फिर ई-मेल वेरिफिकेशन के बाद सिक्योरिटी पेज आएगा जिसमें ऐप, मोबाइल एसएमएस या कोई सिक्योरिटी विकल्प न चुनने का विकल्प आएगा।
  • सिक्योरिटी विकल्स को ओके करने के बाद देश चुनने और केवाईसी चुनने का विकल्प मिलेगा। केवाईसी के तहत पर्सनल और कंपनी में से किसी एक को चुनना होता है जो बाय डिफॉल्ट पर्सनल पर होता है।
  • केवाईसी के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारियां जैसे कि नाम, जन्म तिथि, पता, पैन कार्ड, आधार (ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट) की डिटेल्स के साथ पैन कार्ड की फोटो, आधार कार्ड के फ्रंट व बैक साइड के साथ सेल्फी अपलोड करनी होती है।
  • अकाउंट वेरिफाई होने के बाद आप क्रिप्टो में खरीदारी कर सकते हैं और इसका भुगतान अपने बैंक खाते से करना होगा। निवेश से पहले इन बातों का ध्यान रखना जरूरी
  • क्रिप्टो में निवेश करने की शुरुआत से पहले क्रिप्टोकरेंसी का अध्ययन करना और समझना बहुत महत्वपूर्ण है। क्रिप्टो बाजार में आसन्न जोखिमों की जानकारी अवश्य रखें।
  • शुरू में कितना निवेश करना है इसका निर्णय व्यक्ति को निवेश के पैमाने पर आधारित होना चाहिए शुरू कम निवेश से स्टार्ट करें।

Cryptocurrency कैसे खरीदें? जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप बाहरी दुनिया से बेखबर नहीं हैं, तो आपने निश्चित तौर पर क्रिप्टोकरेंसी, Bitcoin और NFT जैसे शब्द सुने होंगे। यह एक अच्छी शुरुआत है और हम में से कई लोग इस बारे में जानते हैं। अगर आपको पहले से ही इस बारे में जानकारी है, तो आपको यह भी पता होगा कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग पर पाबंदी नहीं है। इसलिए आप अपनी पसंद के अनुसार ट्रेड कर सकते हैं।

Paypal, Visa और Mastercard जैसे वित्तीय संस्थानों के साथ-साथ अल सल्वाडोर जैसे देशों में क्रिप्टोकरेंसी को बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है। इसे देखते हुए, अब क्रिप्टो की दुनिया में अपना पैर रखने और इस मौके को भुनाने का समय आ गया है।

2010 में खरीदा होगा Bitcoin तो बन गए होंगे करोड़पति

आइए इस सच्चाई को अपनाएं और FOMO की असलियत को स्वीकार करें साथ ही, यह भी स्वीकार करें कि Bitcoin, पिछले दशक में किसी भी व्यक्ति के द्वारा किए गए बेहतरीन निवेशों में से एक रहा है। अगर आपने 2022 में 10,000 रुपये का Bitcoin खरीदा था। तो आप सिर्फ़ सात साल बाद 2027 में 66 करोड़ रुपये के मालिक बन गए होंगे। इस तरह सिर्फ सात सालों में 66,00,000 फीसदी की वृद्धि हुई। यह जुलाई 2022 का आंकड़ा है जब 1 Bitcoin की कीमत 2779 अमेरिकी डॉलर थी।

इस समय 46,000 डॉलर है बिटकॉइन की कीमत

2022 के बाद से Bitcoin की कीमत और भी बढ़ गई है। इस समय, एक Bitcoin की कीमत 46,000 डॉलर (INR 34.46 लाख) से अधिक है। अगर आप किसी ऐसे एसेट क्लास को दिखा सकें जिसने इतनी वृद्धि की है, तो हम अपने शब्दों को तुरंत वापस ले लेंगे।

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

विश्लेषकों का कहना है कि दिसंबर 2025 तक एक Bitcoin की कीमत 3,18,417 अमेरिकी डॉलर (INR 2.36 करोड़) तक पहुंचने की उम्मीद है। यह पहली बार निवेश करने की इच्छा रखने वालों के लिए एक अच्छा संकेत है। ऐसे लोग अभी भी Bitcoin की तरक्की की कहानी का हिस्सा बन सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी में कैसे करें निवेश की शुरुआत?

अब जबकि आपने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का फैसला ले लिया है, तो आपको यह ज़रूर जानना चाहिए कि इस नए एसेट क्लास में आपके लिए क्या अच्छा है। खास तौर पर, जब आपको लगने लगता है कि क्रिप्टो भविष्य के लिए बेहतर है, तो आप अपने-आप उसके लिए तैयार हो जाएंगे।

एक बार अपना मन बना लेने के बाद, आपको यह चुनना होगा कि आप किस क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं और कितना पैसा लगाना चाहते हैं। Bitcoin और Ethereum जैसे लोकप्रिय विकल्पों को तो देखें ही, लेकिन उन कॉइन पर भी नज़र रखें जो लोकप्रिय हो चुके कॉइन की तुलना में शानदार छलांग लगाने की क्षमता रखते हैं।

पैसे निवेश करने के लिए, सबसे पहले आपको भारत में किसी क्रिप्टो एक्सचेंज सेवा के साथ साइन अप करना होगा और KYC प्रोसेस को पूरा करना होगा इसके बाद, अपना पहला क्रिप्टो खरीदने के लिए अपने बैंक से उस एक्सचेंज में फंड ट्रांसफर करना होगा। इसके लिए, हम बिटकॉइन एक्सचेंज ऐप ZebPay को इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह देश के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टो एक्सचेंज में से एक है।

ZebPay ऐप से कर सकते हैं निवेश

ZebPay, सबके लिए आसान और व्यवस्थित ऐप है, इसमें कुछ ऐसी खास विशेषताएं भी हैं जो इसे इस्तेमाल करने का सुझाव देने के लिए उपयुक्त उम्मीदवार बनाती हैं। उदाहरण के लिए ZebPay Earn को ही लें। यह सुविधा क्रिप्टो को होल्ड करने और उसे आसानी से अर्जित करने की अनुमति देती है। लगभग उसी तरह जैसे क्रिप्टो सेविंग पर ब्याज दर प्राप्त करना। आपके पास मौजूद कॉइन के हिसाब से रिटर्न की दर 1% से 7.5% के बीच बदलती है। सचमुच, क्रिप्टो को पाना इतना आसान कभी नहीं रहा।

क्रिप्टो में पहली बार निवेश करने वालों के लिए जानने योग्य बातें

एक अतिरिक्त संसाधन के रूप में, पहली बार निवेश करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  • शुरुआत में अपने पोर्टफोलियो की एक छोटी सी राशि क्रिप्टोकरेंसी में लगाएं। आप उतनी ही राशि लगाएं जिसके नुकसान का जोखिम उठा सकते हैं, उससे अधिक न लगाएं।
  • क्रिप्टोकरेंसी में निवेश शुरू करने के लिए आपको हजारों रुपये की ज़रूरत नहीं है। एक्सचेंज आमतौर पर INR 100 जितना कम निवेश शुरू करने का विकल्प प्रदान करते हैं। इस तरह, आप पूरे कॉइन के बजाय बिटकॉइन जैसे किसी भी क्रिप्टो का एक अंश खरीद सकते हैं।
  • सरकार के बदलते नियमों और खबरों पर नजर रखें हालांकि, भारत में क्रिप्टो पर पाबंदी नहीं है, फिर भी इसके नियमन के संबंध में बहुत सारी परस्पर विरोधी बातें हो सकती हैं। लेटेस्ट जानकारी पाते रहने के लिए सही ग्रुप, फोरम और समाचार स्रोतों को फॉलो करें।
  • इस बात को याद रखें, यह इतना अच्छा कि इस पर यकीन करना मुश्किल है। कुछ क्रिप्टो एक्सचेंज, एक ओर जहां दिमाग को सुन्न कर देने वाले रिटर्न देते हैं, वहीं अगर क्रिप्टोकरेंसी क्रैश हो जाती है, तो आप एक ही बार में सब कुछ खो देते हैं ZebPay जैसे जाने-माने क्रिप्टो एक्सचेंज से जुड़े रहें।

हम क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में कदम रखने के लिए आपको शुभकामनाएं देते हैं। हम जल्द ही, एक सफल क्रिप्टोकरेंसी निवेशक बनने से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी शेयर करेंगे इसलिए, हमारे साथ बने रहें और अपनी नजरें जमाए रखें।

डिसक्लेमर: क्रिप्टोकरेंसी अनियमित डिजिटल एसेट हैं, यह वैध मुद्रा नहीं हैं। इनका पिछला प्रदर्शन भविष्य के रिटर्न की गांरटी नहीं है क्रिप्टोकरेंसी में निवेश या ट्रेड करना बाजार जोखिमों और कानूनी जोखिमों के अधीन है।

Previous articleBihar Board 10th 12th Marksheet Certificate Download 2022 @biharboard.ac.in
Next articleBitcoin Kya Hai Puri Jankari Hindi Me 2023 | बिटकॉइन क्या होता है?
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।