Cryptocurrency Kaise Buy Kare 2023 | क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदते हैं?

0

Cryptocurrency Kaise Buy Kare 2023 | क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदते हैं? | Cryptocurrency me Invest Kaise Kare in Hindi | Bitcoin me invest kaise kare in hindi | भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें | क्रिप्टो करेंसी रेट today | सबसे अच्छा cryptocurrency 2022 में निवेश करने के लिए | क्रिप्टो करेंसी app | भारत में बिटकॉइन का भविष्य | क्रिप्टो करेंसी क्या है

नमस्कार दोस्तों, आज किस आर्टिकल में हम लोग बात करेंगे कि क्रिप्टो करेंसी के बारे में कि आप किस तरह से कृपया करेंसी को खरीद सकते हैं कौन सी क्रिप्टो करेंसी अच्छी होती है इन सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Follow Us

Join Youtube ChannelClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Join on FacebookClick Here
Follow on TwitterClick Here

Cryptocurrency Kaise Buy Kare 2023

क्रिप्टोकरेंसी बहुत से निवेशकों को अपनी ओर खींच रही है, लेकिन हाई टेक टोकन्स का इस्तेमाल थोड़ा डराने वाला हो सकता है ऐसे में हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि Bitcoin, Ether, या Dogecoin जैसै क्रिप्टो कॉइन्स कैसे खरीद और स्टोर कर सकते हैं।

आप बिटकॉइन या ऐसी कोई दूसरी क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीद सकते (How to buy cryptocurrency) हैं और इसे स्टोर कैसे कर सकते हैं, ये दो चीजें थोड़ी जटिल लगती हैं, लेकिन ये दोनों ही चीजें करना बहुत ही आसान है। क्रिप्टोकरेंसी शुरुआत में बस प्रोग्रामर्स और डेवलपर्स के दिलचस्पी की चीज थी।

लेकिन अब इसकी पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ गई है कि अब सामान्य व्यक्ति भी इसमें निवेश करने की सोच रहा है। ऐसे में आपको एक बार यह समझ लेना चाहिए कि यह तकनीक कैसे काम करती है, ताकि आप इसमें सुरक्षित तरीके से निवेश कर पाएं इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि आप क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीद सकते हैं और कैसे इसे स्टोर कर सकते हैं।

Cryptocurrency me Invest Kaise Kare in Hindi | क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदते हैं?

क्रिप्टो करेंसी को खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि क्रिप्टो करेंसी किस समय खरीदनी है और किस समय उसे आप बेच सकते हैं इन सभी विषयों पर आपको इस आर्टिकल में जानकारी दी गई है इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर बायर्स और सेलर्स ट्रेडिंग करते हैं कई एक्सचेंज ऐसे होते हैं जो एक साथ कई करेंसीज़ को सपोर्ट करते हैं जैसे बिटकॉइन, रिपल, एथर, टेदर, कारडानो भारत में भी अब कई एक्सचेंज काम करने लगे हैं। लेकिन एक्सचेंज पर ट्रेडिंग शुरू करने से पहले हम आपको सलाह देंगे कि आप ये देख लें कि ये एक्सचेंज अच्छी वजहों से चर्चा में हों न कि बुरी वजहों से हमेशा चेक कर लें कि उस एक्सचेंज का ऑफिस भारत में हो और इसकी फाउंडिंग टीम में ऐसा स्टाफ हो, जिसकी हिस्ट्री साफ रही हो।

सबसे अच्छा Cryptocurrency 2022 में निवेश करने के लिए

Cryptocurrency एक्सचेंज को लेकर आपको इसलिए भी सतर्क रहना होगा क्योंकि औसतन एक Cryptocurrency Exchange को एक दिन में 20 करोड़ का नुकसान होता है, ऐसे में आपको भरोसेमेंद एक्सचेंज का साथ चुनना होगा।

इसके अलावा, क्रिप्टो खरीदने और बेचने के दूसरे तरीके भी हैं। आप दूसरे सेलर्स से डायरेक्ट कॉन्टैक्ट करके भी क्रिप्टो की ट्रेडिंग कर सकते हैं, लेकिन ये बात है कि एक्सचेंज ज्यादा सुरक्षित होता है। यहां आप ज्यादा स्थिर कीमतें भी देख सकते हैं, जिससे ट्रेडिंग में आसानी होती है, ऐसे में नए लोगों के लिए एक्सचेंज से क्रिप्टो खरीदना-बेचना ज्यादा आसान होता है।

Bitcoin me Invest Kaise Kare in Hindi

सभी बड़े एक्सचेंज लगभग एक ही प्रोसेस फॉलो करते हैं आपको एक अकाउंट बनाने की जरूरत होगी, फिर भारत स्थित एक्सचेंज आपको KYC वेरिफिकेशन करने को बोलेंगे। यह वेरेफिकेशन किसी फ्रॉड वगैरह को रोकने के लिए किया जाता है और आपको इस दौरान अपना आईडी प्रूफ देना होगा।

यह पूरा प्रोसेस बस थोड़े वक्त में पूरा हो जाता है जिसके बाद आप ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप अपना बैंक अकाउंट अपने क्रिप्टो अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। या फिर ट्रांजैक्शन के लिए सीधे डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब लॉगइन और अकाउंट सेटअप का पूरा प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा, तो आपका एक्सचेंज आपको पहला ऑर्डर प्लेस करने के लिए नोटिफाई कर देगा।

ऑर्डर प्लेस करने के लिए आपको किसी क्रिप्टोकरेंसी का सिंबल यानी कि बिटकॉइन के लिए BTC, एथर के लिए ETH और डॉजकॉइन के लिए DOGE, डालना होगा और वो अमाउंट भी डालना होगा, जितने में आप वो कॉइन खरीदना चाहते हैं।

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें

क्रिप्टोकरेंसी खरीदना पहला स्टेप है, अब आपको उसको स्टोर करने के बारे में सोचना होगा। हां, यह सही है कि आप क्रिप्टो एक्सचेंज पर ही अपने कॉइन्स छोड़ सकते हैं, और अगर आप एक्टिव ट्रेडिंग कर रहे हैं, तो इसके लिए यह बेहतर तरीका होता है, लेकिन अगर आप किसी भी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत पर नजर डालें तो देखेंगे कि बिटकॉइन और एथर जैसे कॉइन्स ने लंबे समय में ज्यादा रिटर्न दिया है। बीच-बीच में बाजार में आए उतार-चढ़ाव के बावजूद इन कॉइन्स की लॉन्ग टर्म में वैल्यू बढ़ी है।

Best Cryptocurrency to invest in 2023

इसका मतलब है कि उनकी वैल्यू बढ़ने तक के लिए आपको इन्हें स्टोर करना होगा क्रिप्टोकॉइन्स और टोकन्स आप अपने क्रिप्टो वॉलेट में स्टोर कर सकते हैं। क्रिप्टो वॉलेट्स तीन तरह के होते हैं हॉट, कोल्ड और पेपर वॉलेट इनमें से आपको कोई भी वॉलेट अपनी जरूरत के हिसाब से चूज़ करना होगा जिसके बाद उनमें से अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी वॉलेट सेट अप कर सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें हैं?

  • आपको एक अकाउंट बनाने की जरूरत होगी।
  • फिर भारत स्थित एक्सचेंज आपको KYC वेरिफिकेशन करने को बोलेंगे।
  • यह वेरेफिकेशन किसी फ्रॉड वगैरह को रोकने के लिए किया जाता है इस दौरान अपना आईडी प्रूफ देना होगा।
  • यह पूरा प्रोसेस बस थोड़े वक्त में पूरा हो जाता है।
  • जिसके बाद आप ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।
  • इसके लिए आप अपना बैंक अकाउंट अपने क्रिप्टो अकाउंट से लिंक कर सकते हैं।
  • जिसके बाद ट्रांजैक्शन के लिए सीधे डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जब लॉगइन और अकाउंट सेटअप का पूरा प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा।
  • आपका एक्सचेंज आपको पहला ऑर्डर प्लेस करने के लिए नोटिफाई कर देगा।

Cryptocurrency Related FAQs

क्रिप्टो खरीदने के लिए मुझे क्या चाहिए?

क्रिप्टो खरीदने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके खाते में धनराशि है । आप अपने बैंक खाते को लिंक करके, वायर ट्रांसफर को अधिकृत करके या डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करके भी अपने क्रिप्टो खाते में पैसा जमा कर सकते हैं।

क्रिप्टो खरीदने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

कॉइनबेस अब तक का सबसे लोकप्रिय और सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक है क्योंकि आप सीधे यूएसडी के साथ निवेश कर सकते हैं। आप वर्तमान में प्लेटफॉर्म पर बिटकॉइन, एथेरियम, और लाइटकोइन और 30+ अन्य सिक्के और टोकन खरीद सकते हैं।

मैं अभी क्रिप्टो कहां से खरीद सकता हूं?

आप क्रिप्टो एक्सचेंजों जैसे कॉइनबेस, क्रैकेन या जेमिनी के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं। इसके अलावा, कुछ ब्रोकरेज, जैसे कि वीबुल और रॉबिनहुड, उपभोक्ताओं को क्रिप्टोकरेंसी खरीदने की अनुमति भी देते हैं।

क्रिप्टो खरीदने की फीस कितनी है?

अधिकांश क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्रति ट्रेड 0% और 1.5% के बीच शुल्क लेते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप निर्माता (खरीदार) हैं या लेने वाले (विक्रेता)। शुल्क विनिमय द्वारा भिन्न होता है। इसका मतलब है कि यदि आपने क्रिप्टो में निवेश करने के लिए $1,000 समर्पित किए हैं, तो उस लेनदेन के लिए आप जो शुल्क अदा करेंगे, वह औसतन $0 से $15 तक कहीं भी हो सकता है।

Previous articleUP Police SI ki Taiyari Kaise Karen 2022 | उत्तर प्रदेश एसआई की तैयारी कैसे करें?
Next articleCryptocurrency Account Opening India | Best Bank Account for Cryptocurrency in India 2023
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।