DigiLocker पर रखे अपने जरूरी कागजात, डॉक्यूमेंट खोने का नहीं रहेगा टेंशन!

ऐसे करें डिजिलॉकर पर अपना दस्तावेज अपलोड DigiLocker पर आप कई सरकारी डॉक्यूमेंट्स को आसानी से स्टोर कर सकते हैं। इसके ऐप को आप Play Store या Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

लोगों के पास कई तरह के डॉक्यूमेंट्स होते हैं। इस वजह से इसे सब जगह ले जाने में भी दिक्कत आती है। लेकिन, डॉक्यूमेंट्स के खोने का भी डर रहता है। इससे आप परेशानी में फंस सकते हैं। इसमें DigiLocker आपकी मदद करेगा. इससे आप डॉक्यूमेंट्स को डिजिटली सिक्योर कर सकते हैं।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Website HomepageClick Here
Digilocker Marksheet Certificate

ऐसे करें डिजिलॉकर पर अपना दस्तावेज अपलोड

DigiLocker का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आपको हर जगह डॉक्यूमेंट्स को फिजिकली लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी. DigiLocker एक तरह का वर्चुअल लॉकर है। इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, PAN कार्ड जैसे कई डॉक्यूमेंट्स को वर्चुअली स्टोर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े >> How to Secure Whatsapp Chat | इस तरह से आप अपने वॉट्सऐप चैट को सेफ कर सकते है, जल्द बदलें सेंटिंग्स

DigiLocker को एंड्रॉयड और आईफोन दोनों पर यूज किया जा सकता है। आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड होने के बाद आप इस पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड की मदद लेनी होगी।

DigiLocker में डॉक्यूमेंट अपलोड करने का तरीका

सबसे पहले DigiLocker में लॉगिन कर लें. लॉगिन होने के बाद आप डैशबोर्ड के जरिए DigiLocker के दूसरे सेक्शन में नेविगेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े >> Top 10 CNG Cars in India 2022 | भारत के टॉप 10 सबसे ज्यादा माइलेज वाली सीएनजी कारें

इसमें आप इश्यू हुए डॉक्यूमेंट की समरी देख सकते हैं। इसके अलावा आप अपलोडेड डॉक्यूमेंट्स और शेयर्ड डॉक्यूमेंट्स को भी देख सकते हैं। आप किसी डॉक्यूमेंट को माय सर्टिफिकेट पर जाकर अपलोड कर सकते हैं।

WhatsApp पर भी एक्सेस कर सकते हैं DigiLocker

अब एक नई सुविधा भी शुरू हुई है. इससे DigiLocker को वॉट्सऐप पर भी एक्सेस किया जा सकता है. इसके लिए आपको वॉट्सऐप नंबर +91 9013151515 पर Namaste, Hi या Digilocker लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आपको कई ऑप्शन्स भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़े >> Best Mileage CNG Cars in India | ये हैं टॉप 5 सीएनजी कार, इन सस्ती गाड़ियों में मिलेगा जबरदस्त माइलेज

इसमें से आपको DigiLocker के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप DigiLocker पर अपलोडेड डॉक्यूमेंट्स को वॉट्सऐप पर भी एक्सेस कर सकते हैं।

Leave a Comment