e Shram Card Registration Online 2022 State Wise @register.eshram.gov.in

0

e Shram Card Registration Online 2022 | e-SHRAM कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (how to register on e-SHRAM portal)

e Shram Card Registration Online 2021

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से e-SHRAM कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (How to Register on e-SHRAM Portal) कैसे किया जाता है। उसके बारे में बताने वाले है। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आपको हम ई-श्रम कार्ड पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

e Shram Card Registration Online 2022

दोस्तों दिहाड़ी मजदूरी (Unorganised Sector workers) जो रोज कमाते और रोज कहते है। से लेकर मैकेनिक, प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, मोटर मैकेनिक या फिर रिक्सा-ठेला चालकों जैसे मजदूरों और वर्कर्स के लिए e Shram Card पोर्टल लंच की गई है। केन्द्र सरकार ने 26 अगस्त को असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए ई श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) को लॉन्च किया है। ऐसे में अगर आप यह कार्ड बनवाते हैं तो आपको सरकार की ओर से कई सारी सुविधाएं दी जाती है जो निचे निम्न प्रकार से दिया गया है।

e Shram Card Self Registration Online State Wise

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में लेवर (दिहाड़ी मजदूर) के तौर पर काम करने वाले लोगों के लिए e Shram Card पोर्टल की शुरुआत कर दी है। यहां श्रमिक अपना कार्ड बनवा सकते हैं इन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से मदद दी जाएगी और इन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा यहां देश के हर कामगार का रिकार्ड होगा करोड़ों कामगारों को नई पहचान मिलेगी।

e Shram Card Registration Without Aadhaar linked mobile

दोस्तों आपको बता दे की e Shram Card Registration Without Aadhaar linked mobile की आप खुद नहीं कर सकते है। लेकिन आप किसी CSC Center से पंजीकरण करवा सकते है। मोबाइल नंबर आधार से लिंक न होने पर भी श्रमिक मुफ्त पंजीकरण का लाभ उठा सकते हैं। eshram.gov.in पर दी गई जानकारी के अनुसार वे निकटतम सीएससी पर जा सकते हैं और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

e Shram Card Registration Process 2022

ई-श्रम पोर्टल, असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और ई-श्रम कार्ड जारी करेगा, जो पूरे देश में मान्य होगा। ई-श्रम कार्ड से देश के करोड़ों असंगठित कामगारों को एक नई पहचान मिलेगी। प्रवासी वर्कर्स को ट्रेक करने में मदद मिलेगी। मजदूरों का डेटा और जानकारी एकत्र की जाएगी। सरकार की ओर से देश के सभी श्रमिकों को पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर कैटेगेरी में बांटा जाएगा। इसके जरिए उन्हें सरकारी योजनाओं का फायदा तो होगा ही साथ में रोजगार में मदद मिलेगी।

Register Shram gov in Self Registration State Wise 2022

अगर कोई श्रमिक e Shram Card पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराता है तो उसे दो लाख रुपये के एक्सिडेंटल इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा. इसमें एक साल का प्रीमियम सरकार की ओर से दिया जाएगा. रजिस्टर्ड श्रमिक यदि दुर्घटना का शिकार होते हैं तो उसकी मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में वह 2 लाख रुपये का हकदार होंगे. वहीं, आंशिक रूप से विकलांग होने पर इंश्योरेंस योजना के तहत एक लाख रुपये दी जाएगी।

e-SHRAM कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (How to Register on e-SHRAM Portal)

  • किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र के सर्च बार में e Shram Card पोर्टल पेज का आधिकारिक वेब eshram.gov.in टाइप करें।
  • इसके बाद होमपेज पर, “ई-श्रम पर पंजीकरण करें” पर लिंक करें।
  • इसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन register.eshram.gov.in पर क्लिक करें।
  • सेल्फ रजिस्ट्रेशन पर यूजर को अपना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • कैप्चा (captcha) दर्ज करें और चुनें कि क्या वे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) या कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) विकल्प के सदस्य हैं और ओटीपी भेजें पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता डिटेल आदि दर्ज दें और आगे की प्रक्रिया का पालन करें।
  • जिसके बाद आपका e Shram Card Registration जायेगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

e Shram Card Registrationयहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटयहां क्लिक करें

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं। ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में हमसे कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब जल्द ही देंगे। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Join Youtube ChannelClick Here
Join Youtube ChannelClick Here
Website Home PageClick Here
Previous articleSSC CGL ki Taiyari Kaise Kare 2022 | एसएससी सीजीएल की तैयारी कैसे करें?
Next articleबिहार करियर पोर्टल लोगिन 2022 | Bihar Career Portal login 2022
Our goal is to help the students of each state to get the latest news related to education and jobs. We check all the news posted on this website from various sources. Every parameter is checked before we post but we are not sure about the potential do not claim the genuineness of the data

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here