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Home Latest Updates Facebook kya hai 2023 | फेसबुक कैसे चलाते हैं? फेसबुक की पूरी...
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Facebook kya hai 2023 | फेसबुक कैसे चलाते हैं? फेसबुक की पूरी जानकारी हिंदी में

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December 25, 2022
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फेसबुक क्या है (What is Facebook) शायद ही कोई ऐसा ऑनलाइन यूजर होगा जिसने की फेसबुक का नाम पहले नहीं सुना हो। हम में ज्यादा लोग कई वर्षों से फेसबुक Users हैं लेकिन आज भी ऐसे लोग हैं जिनके लिए यह platform बिलकुल ही नया है और अपरिचित है। इसलिए ये जरुरी है की उन्हें फेसबुक मैसेंजर क्या है, इसके मुख्य विशेषताएँ क्या हैं के विषय में बताया जाये जिससे वो इसका सही रूप से इस्तमाल कर सकें।

क्या आप जानते है की फेसबुक कैसे काम करता है ये जानना बहुत जरुरी है। वैसे इसका आसान सा जवाब है इसकी working बहुत ही simple हैं जिसे कोई भी यूजर समझ सकता है. कोई भी यूजर जिसका फेसबुक अकाउंट है वो स्वेच्छा से किसी भी यूजर के साथ कनेक्ट हो सकता है और उनके साथ content share कर सकते हैं. इस प्रक्रिया में यूजर के द्वारा “Friend request” भेजा जाता है और जिसे बाद में रिसीवर (प्राप्तकर्ता उपयोगकर्ता) के द्वारा मानना किया जाता है। ये मित्र अनुरोध एक invitation के तरह होता है. ये double-side feature होता है जो की सभी यूजर को ये अवसर प्रदान करता है जिससे वो चाहें तो फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर सकते हैं या नहीं. ये उनपर निर्भर करता है.

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फेसबुक कैसे चलाते हैं? फेसबुक की पूरी जानकारी हिंदी में

फेसबुक इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं। यह फेसबुक इंक। नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित है। इसके प्रयोक्ता नगर, विद्यालय, कार्यस्थल या क्षेत्र के अनुसार गठित किये हुए नेटवर्कों में शामिल हो सकते हैं और आपस में विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसका आरंभ 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग ने की थी।

तब इसका नाम द फेसबुक था। कॉलेज नेटवर्किग जालस्थल के रूप में आरंभ के बाद शीघ्र ही यह कॉलेज परिसर में लोकप्रिय होती चली गई। कुछ ही महीनों में यह नेटवर्क पूरे यूरोप में पहचाना जाने लगा। अगस्त 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया। फेसबुक में अन्य भाषाओं के साथ हिन्दी में भी काम करने की सुविधा है।

आर्टिकल का नामFacebook kya hai 2022
स्थापनाकैम्ब्रिज, मासाचुसेट्स, संयुक्त राज्य
संस्थापकमार्क ज़ुकेरबर्ग, एडुआर्दो सॅवेरिन, डस्टिन मॉस्कोविट्ज़, क्रिस ह्यूज़ेज
प्रकारनिजी कंपनी
मुख्यालयपालो ऑल्टो, कैलीफोर्निया, डबलिन, आयरलैंड (यूरोप, अफ्रीका एवं मध्य-पूर्व के लिये अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय), सिओल, दक्षिण कोरिया (एशिया का अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय)
सेवित क्षेत्रविश्वव्यापी
गणमान्य व्यक्तिमार्क झुकरबर्ग (सी.ई.ओ), डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ (सह-संस्थापक), शैरिल सैंडबर्ग (मुख्य प्रचा। अधि.), मैट कोह्लर (प्रोड. मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष), क्रिस क्रिस ह्यूज़ेज (सह-संस्थापक)
रेवेन्यु30 करोड़ अमेरिकी डॉलर (2008 अनुमान)
चालू हुई4 फ़रवरी 2004
नेटवर्किंग टाइपसामाजिक नेटवर्किंग सेवा
आधिकारिक साइटfacebook.com

फेसबुक के शुरुवात से ही यह हर समय बढ़ता ही जा रहा है और इसमें ज्यादा से ज्यादा लोग join होते जा रहे हैं। इसके अलावा फेसबुक हमेशा अपनी mechanisms जैसे privacy और सामग्री प्रबंधन को सुधार ही कर रहे हैं जिससे यूजर का अनुभव अच्छा हो। अभी की बात करूँ तो फेसबुक के करीब 2.3 Billions से ज्यादा registered Facebook users हैं।

इतने ज्यादा यूजर में बढ़ोतरी का कारण फेसबुक का बढ़िया फीचर हैं और पेज भी हैं जो की निरंतर फेसबुक में गुणवत्ता सामग्री अपलोड कर रहे हैं। इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को फेसबुक क्या होती है और फेसबुक कैसे चलाएं के विषय में पूरी जानकरी प्रदान करें जिससे सभी नए और पुराने यूजर को इससे थोडा बहुत सीखने को मिले तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं।

फेसबुक क्या है?

फेसबुक एक बहुत ही लोकप्रिय और मुफ्त सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। वोह अपने रजिस्टर यूजर को अल्लॉव करता है प्रोफाइल क्रिएट करने के लिए, उनमें फोटो और वीडियो अपलोड करने के लिए, मैसेज सेंड करने के लिए और अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और सहकर्मी के साथ संपर्क में रहने के लिए ये साइट बिलकुल ही फ्री में उपलब्ध होता है इस्तमाल करने के लिए, और ये करीब 37 अलग-अलग भाषाएं में उपलब्ध होता है इस्तमाल करने के लिए।

फेसबुक की जानकारी

  1. Marketplace – इसका इस्तमाल कर सदस्य चाहें तो पोस्ट, पढ़ और respond कर सकते हैं वर्गीकृत विज्ञापन को।
  2. Groups – इसका इस्तमाल का members एक दुसरे के साथ interact कर सकते हैं जो की कोई common interests share करते हैं। ऐसे groups में वो common interest के विषय में बातचीत कर सकते हैं। ये Groups या तो public होते हैं ये फिर private Public में सभी join कर सकते हैं वहीँ Private में केवल invite मिलने पर ही आप join कर सकते हैं।
  3. Events – ये सभी सदस्य को अनुमति करते हैं किसी event को publicize करने के लिए, invite करने के लिए guests को और track करने के लिए की कौन इसमें attend करने वाले हैं।
  4. Pages – ये allow करते हैं members को create और promote करने के लिए किसी एक पब्लिक पेज को जो की एक specific topic के around में build किया गया होता है।
  5. Technology की presence – इससे सभी सदस्य ये देख सकते हैं की उनके कौन से संपर्क ऑनलाइन हैं जिनसे वो ऑनलाइन चैट कर सकते हैं। इसके साथ आप लाइव विडियो स्ट्रीम कर सकते हैं जिसे की फेसबुक लाइव कहते हैं।

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने आखिरकार अपना नाम बदल डाला है। फेसबुक के नए नाम का ऐलान कंपनी के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने किया है। Facebook को अब दुनियाभर में Meta नाम से जाना जाएगा। बता दें कि Facebook का नाम बदलने की बात पिछले काफी समय से चल रही थी। लेकिन नाम क्या होगा इस पर बात अटक जाती थी। हालांकि, Meta का नाम इससे पहले भी सामने आया था लेकिन अब इस नाम पर मुहर लग गई है।

कहा जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग लंबे समय से चाहते थे कि फेसबुक की रीब्रांडिग की जाए। वो कंपनी को अलग पहचान देना चाहते थे। इसी राह पर चलते हुए Facebook के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने अपने प्लेटफॉर्म का नाम बदल दिया। फेसबुक मेटावर्स बनाने पर फोकस कर रही है जिसके जरिए एक अलग ही दुनिया यानी कि वर्चुअल दुनिया का बनाई जाएगी।

क्यों बदल गया नाम और क्या है इसके मायने

फेसबुक के फॉर्मर सिविक इंटीग्रिटी चीफ समिध चक्रवर्ती ने इस नाम का सुझाव दिया है। जैसे कि बताया जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी में काफी पहले से इंवेस्मेंट कर रहे हैं। ऐसे में यह नाम काफी कॉमन है। ऐसे में नए नाम के साथ यह साफ हो गया है कि कंपनी केवल एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक लिमिटेड नहीं रहना चाहती है।

फेसबुक कब शुरू हुआ

सन 2004 में, Mark Zuckerberg, Dustin Moskovitz और Chris Hughes, जो की उस समय Harvard University के students थे, उन्होंने तब एक Web site की design करी थी जिसका इस्तमाल कर students एक दुसरे के touch में रह सकें, जहाँ वो अपने सभी photos share कर सकें और साथ ही नए लोगों से मुलाकात भी कर सकें।

उन्होंने इस Website का नाम thefacebook.com रखा था, और ये उस समय Harvard Campus में बहुत popular भी हुआ था। उन्होंने एक ऐसी website बनायीं थी जिसका main intention था की university में सभी new students की एक online directory बनायीं जाये। उस समय इस website की membership केवल Harvard Students के पास ही था।

लेकिन बहुत ही कम समय में इसकी popularity इतनी ज्यादा हो गयी की दुसरे college के students को भी इसमें include करना पड़ा। वहीँ 1 वर्ष के भीतर Facebook के टोटल यूजर की संख्या 1 million तक पहुँच गयी।

बाद में इसकी membership सभी के लिए open हो गयी जिनकी age 13 से ज्यादा है। Facebook’s Press Room के अनुसार, इस social networking site में लगभग 100 million से भी ज्यादा active users हैं। फेसबुक एक privately owned company हैं जिसका headquarter Palo Alto, California, USA में स्तिथ हैं। Mark Zuckerberg, जब उनकी age 24 थी और वो एक Harvard drop-out थे, तब उनकी ranked 785 थी Forbes के Magazine’s list में world’s billionaires के, तब उनकी net worth approximately थी $1.5 billion।

फेसबुक मैसेंजर

अगर आपने अभी तक भी फेसबुक ज्वाइन नहीं किया है तब आपको जरुर थोडा अलग अलग सा लग रहा होगा, क्यूंकि वे अक्सर likes, posts, hashtags, updating status जैसे शब्दों का इस्तमाल करते होंगे। लेकिन दुःख होने की बात नहीं है क्यूंकि ऐसे बहुत से terms और phrases हैं जिनका इस्तमाल ‘Language of Facebook’ में किया जाता है। वैसे ये सभी words का पहले dictionary में मतलब होता था लेकिन अभी Facebook ने उन words का अब purpose बदल दिया है।

Warning: फेसबुक मैसेंजर के ये शब्द शुरुवात में थोडा अटपटा लग सकता हैं लेकिन एक बार इसके विषय में जानके आपको और तकलीफ नहीं होगी।

Status Update: ये text based posts होते हैं जो की फेसबुक मैसेंजर यूजर के मूड को describe कर सकते हैं, साथ में विचार भी, या कोई दूसरी चीज़ भी आप अपने दोस्तों के साथ उन्हें share कर सकते हैं।

Timeline: यह एक page के तरह होता है सभी profile में यहाँ पर आप अपने information जैसे की आपके pictures, basic information जैसे की favorite books, entertainment shows, celebrity इत्यादि share कर सकते हैं।

News Feed: इसे आप सोच सकते हैं आपके status और आपके दोस्तों के timeline का combination News Feed आपको show करते हैं updates आपके friends के और जो भी recent posts होते हैं फेसबुक पेज या groups के जिन्हें आप follow करते हैं। इसी जगह में आप अपना सबसे ज्यादा समय व्यतीत करते हैं।

Like: अगर आपको कोई post पसदं आया हो चाहे वो किसी friend का हो, या किसी page का या कोई group का, आप चाहें तो उस post पर like या dislike कर सकते हैं। इससे आप उन post पर directly पहुँच सकते हैं। If you enjoyed and want to reach on the profiles of your friends then you choose to Like or Dislike the post।

Tag: इसमें आप अपने friends को mark कर सकते हैं जो की आपको relevant लगे किसी picture या status के लिए जिन्हें आप अपने timeline में upload करना चाहते हैं।

ये फिर appear होते हैं आपके friends के timeline में और साथ में उनके newsfeed में भी। इसके अलावा उन्हें एक notification भी मिलता है की उन्हें किसी ने tag किया है। आप चाहें तो इन tags को हटा भी सकते हैं या रख भी सकते हैं।

Notification: इन्हें आप Facebook update भी कह सकते हैं, जहाँ Facebook में आप किनके साथ interact किया या कोई events और occasions में participate किया हैं इसके विषय में आपको पता चल जायेगा। इसमें आप यदि कहीं पर react करें या किसी को comment करें भी तब भी आपको notification मिल जाता है।

फेसबुक कैसे चलाते हैं?

Facebook को design किया गया है मुख्य रूप से college students के लिए। इसलिए इसके primary users students ही हैं। तो चलिए अब कुछ basic विशेषताएँ के विषय में जानते हैं facebook के:

  1. इसमें identity के लिए एक profile picture का इस्तमाल होता है।
  2. एक दुसरे के साथ जान पहचान बढ़ाने के लिए Contact information और About You space होता है।
  3. Wall – यह एक ऐसा जगह होता है जहाँ आपके friends publicly comments post कर सकते हैं (एक digital bulletin board)
  4. Status update – यह एक ऐसा tab होता है जहाँ पर आप अपने दोस्तों को अपने बारे में और आप क्या कर रहे हैं के विषय में बताते हैं।
  5. News Feed – इसमें regularly information update होते रहता है आपके friends के विषय में, groups जिन्हें आपने join किया, applications या friends जिन्हें उन लोगों ने add किया, साथ में अगर किसी ने कुछ भी change किया अपने profiles में तब वो उस feed में नज़र आता है।
  6. यह एक ऐसा space है जिसका इस्तमाल photos और videos upload करने के लिए किया जाता है।

लेकिन Facebook में ऐसे और भी कई विशेषताएँ हैं जिन्हें आप कहीं किसी दुसरे social software sites में देख नहीं सकते हैं, ये customizable भी होते हैं और इनमें आप जितना चाहें उतना application add कर सकते हैं। साथ में facebook समय समय पर बहुत से ऐसे विशेषताएँ भी add करता है जिनका इस्तमाल आप अपने profile में आसानी से कर सकते हैं।

फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करें?

चलिए आज जानते हैं की आप Facebook अकाउंट कैसे डिलीट कर सकते हैं। एक बार यदि आपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर दिया मतलब की ये account आपका हमेशा के डिलीट कर दिया जायेगा। फिर बाद में आप कोशिश करके भी उसे वापस नहीं ला पाएंगे, और न की उसे कभी खोल सकेंगे। वहीँ यदि आप facebook account को deactivate करते हैं तब ये temporary डिलीट होता है, वहीँ इसे आप वापस से recover कर सकते हैं।

Facebook Account डिलीट करने की प्रक्रिया

जब आप डिलीट वाले लिंक पर क्लिक करते हैं, तब आप का अकाउंट पासवर्ड माँगा जाता है। वहीँ आपको ये जानकारी भी दी जायगी की अगर 14 दिनों तक आपने अपनी आईडी को लॉग इन नहीं किया तो आपका अकाउंट स्थायी रूप से बंद हो जायेगा। वहीँ अगर आप इसपर ओके पर क्लिक करोगे तब तुरंत ही आपका अकाउंट बंद हो जायेगा। इसीलिए डिलीट करने से पहले एक बार link को click करने से पहले अच्छी तरीके से सोच समझ लें।

Note: वहीँ अगर आपको लगता है कि आपने अपना अकाउंट किसी गलती से या फिर गुस्से में आकर डिलीट कर दिया है तो आप अकाउंट डिलीट करने के 14 दिनों के भीतर उसी आईडी पासवर्ड से लॉग इन कर, आपना अकाउंट वापस चालू कर सकते है।

Social Networking Kya Hai

सोसल नेटवर्किंग का मतलब होता है सोशल मीडिया का इस्तमाल कर दुसरे लोगों के साथ नेटवर्क स्थापित करना। इसलिए सोशल सर्विस बहुत से सोशल सॉफ्टवेर टूल का फायदा लेते हैं ऐसे ऑनलाइन places create करने के लिए जहाँ की लोग एक दुसरे के साथ बात कर सकें, एक दुसरे के साथ फोटो और वीडियो शेयर कर सकें, मैसेज कर सकें, गेम खेल सके और ऐसे बहुत से चीज़ें कर सकें जो की अधिकांश लोगों को करना पसंद होता है।

Wikipedia पर Social networks को मुख्य रूप से तीन primary types में बांटा हुआ है

  1. Sites जिसमें की केवल एक specific category directory होती है। (जैसे की former classmates)
  2. Sites जिसमें की आप अपने friends और fans के साथ connect हो सकते हैं (जिसमें अक्सर customizable profile pages का इस्तमाल होता है)
  3. Sites जो की एकदम से rely करता है recommender systems पर जो की trust से linked हों (जैसे की professional networking में होता है)

Facebook & Networking

Facebook एक ऐसा चीज़ हैं जिसका आप जैसे चाहे वैसा इस्तमाल कर सकते हैं। मतलब की ये आपके लिए एक serious professional tool बन सकता है, एक हसी मजाक करने का स्थान बन सकता है, एक entertainment का स्थान भी बन सकता है, या दोनों का combination भी बन सकता है। Ultimately, इसमें आपके पास ही पूरा control होता है आप क्या अपने profile में add करना चाहें और किसके साथ उसे share करना चाहें।

Facebook एक बहुत ही बड़ा valuable networking tool होता है – क्यूंकि जैसे जैसे ज्यादा “adult-users” join होने लगे Facebook में, तब यहाँ एक possibility बनती है ऐसे दुसरे similar professionals के साथ connect होने के लिए जिनका की आप जैसे ही interest हो। इससे आप एक साथ और एक दुसरे की मदद करके ऊँचा उठ सकते हैं।

इसके साथ Facebook एक बहुत useful resource बन सकता है staff के लिए एक बड़े organization में Applications जैसे की Events, Photos और Videos के मदद से networks एक दुसरे के साथ ज्यादा सहजता से communicate कर सकते हैं जो की ज्यादा आसान होता है email से बहुत से professional और academic organizations भी present होते हैं Facebook में और वो अलग अलग role अदा करते हैं Facebook में उनके types के अनुसार जहाँ कुछ केवल individuals को target करते हैं वहीँ कुछ एक बड़े community को target करते हैं, वहीँ कुछ location specific होते हैं तो कुछ event specific होते हैं।

Facebook आपके networking opportunities के awareness को expand करने में मदद करती है। जैसे ही कोई Facebook friends join करता है groups को और declare करता है की वो उस organization के fan हैं तब ऐसे करते हैं आपको Facebook News Feed के माध्यम से notification प्राप्त हो जायेगा। इसके साथ आप चाहें तो उन लोगों और groups को search का सकते हैं जो की आपके जैसे ही interest share करते हैं। Discussion Boards, Walls और ऐसे दुसरे applications हैं Facebook में जो की आपको बहुत opportunity प्रदान करते हैं share करने के लिए।

Facebook & Fun

Facebook बहुत से अलग अलग प्रकार के games, videos, links, apps जैसे बहुत से fun चीज़ों से भरा हुआ है। ये बात तो मानना होगा की Facebook के सही माईने में social nature के होने के कारन बहुत से applications ज्यादा fun होते हैं जब उन्हें दोस्तों के साथ इस्तमाल किया जाता है।

अगर आपको कभी लगे की आपको जिस game को खेलने के लिए किसी दोस्त ने invite भेजा है तब आप इसे ignore भी कर सकते हैं। इससे आपका response आपके दोस्तों के साथ share नहीं किया जायेगा। Similarly, आप उस सभी applications को block भी कर सकते हैं जो की आपको पसदं नहीं हैं।

एक बात हमेशा याद रखें की Facebook का इस्तमाल सभी लोगों के लिए अलग अलग होता है। जहाँ कुछ इसका इस्तमाल networking के लिए करते हैं वहीँ कुछ socializing के लिए तो कुछ academic के लिए करते हैं। कुछ तो केवल fun activities के लिए करते हैं। इसलिए हमें सभी choices की respect करनी चाहिए और खुद को जैसे ठीक लगे उसे वैसा इस्तमाल करना चाहिए।

पता लगाया जा सकता है कि कौन चेक करता है आपकी Facebook Profile?

Facebook का इस्तेमाल दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग करते हैं. इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से आप अपने दोस्तों, परिजनों और दूसरे यूजर्स से जुड़ सकते हैं, लेकिन बहुत से लोग यह जानने की कोशिश करते हैं कि उनकी फेसबुक प्रोफाइल पर कौन आता है. अगर आप भी इस तरह की किसी ट्रिक की तलाश में हैं, तो आइए जानते हैं इसके पीछे का सच.

आपको कई तरह के आर्टिकल मिल जाएंगे, जिसमें दावा किया जाता है कि Facebook पर किसने आपकी प्रोफाइल चेक की. आप इसका आसानी से पता लगा सकते हैं. इसमें कई आर्टिकल आपको Facebook Desktop से जुड़े मिल जाते हैं. जिसमें बताया गया है कि आपको सबसे पहले किसी ब्राउजर में फेसबुक लॉगइन करना होगा.

इसके बाद आपको पेज पर राइट क्लिक करके view page source पर जाना होगा. आप इसके लिए CTRL + U शॉर्टकट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज सोर्स ओपन हो जाएगा. इस पेज सोर्स पर आपको CTRL + F प्रेस करना होगा और BUDDY_ID सर्च करना होगा.

BUDDY_ID सर्च करने के बाद आपको कुछ लोगों की ID नजर आएगी. इन 15 अंकों की ID को facebook.com/ के साथ ओपन करेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि किसने आपकी प्रोफाइल विजिट की है. हालांकि, यह तरीका सही नहीं है. फेसबुक ने साफ बताया है कि आप यह कभी पता नहीं कर सकते कि आपकी प्रोफाइल किसने विजिट की है.

Facebook ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, ‘Facebook लोगों को यह नहीं बताता कि किसने उनकी प्रोफाइल देखी है. थर्ड पार्टी ऐप्स भी ऐसा नहीं कर सकते हैं. यदि आपको किसी ऐसे ऐप की जानकारी मिलती है, जो इस तरह के फंक्शन देने की बात करता है, तो उसकी रिपोर्ट हमें करें.’

यानी अब साफ है कि आप किसी भी वैलिड तरह से यह पता नहीं कर सकते हैं कि किसने आपकी Facebook Profile चेक की है. हालांकि, लोग तरह-तरह की अटकलें लगाते रहते हैं, लेकिन फेसबुक इस तरह की किसी भी ट्रिक के होने से इनकार करता है.

Facebook पर ID कैसे बनाएं?

  • Laptop या Computer पर ID बनाने के लिए www.facebook.com पर जाएं या Mobile पर app store से Facebook App को download करें और इसे open करें.
  • अब “Create New Account” पर क्लिक करें.
  • अब अपना पूरा नाम, mobile number या email, password, date of birth और gender भरें और “Sign Up” पर क्लिक करें.
  • अब आपके द्वारा भरे गए email address या phone number पर facebook की तरफ से एक code आएगा, इसे screen पर enter करें और “Continue” पर क्लिक करें.
  • अब आपका account तैयार हो गया है. इसमें अपना profile picture upload करें, अपना intro डालें और add friends पर क्लिक करके कुछ friends जोड़े.

Facebook Account Related FAQs

फेसबुक का मतलब क्या होता है?

फेसबुक (Facebook) इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं। यह फेसबुक इंक. नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित है।

फेसबुक से हमें क्या लाभ है?

सोशल मीडिया पर फेसबुक आप किसी भी टॉपिक की जानकारी आसाने से प्राप्त कर सकते हैं। यहां आप अलग अलग कैटेगिरी के ग्रुप भी मिल जाएंगे जहां आप अपने मुताबिक, न्यूज, ब्लॉग अन्य जानकारी ले सकते हैं। 3. आज के व्यस्त समय में लोगों के पास एक दूसरे से मिलने का भी वक्त नहीं है।

फेसबुक क्या है और इसके उपयोग क्या हैं?

फेसबुक एक ऐसी वेबसाइट है जो उपयोगकर्ताओं को, जो मुफ्त प्रोफाइल के लिए साइन-अप करती है, दोस्तों, काम करने वाले सहकर्मियों या उन लोगों से ऑनलाइन जुड़ने की अनुमति देती है, जिन्हें वे नहीं जानते हैं । यह उपयोगकर्ताओं को चित्रों, संगीत, वीडियो और लेखों के साथ-साथ अपने स्वयं के विचारों और विचारों को साझा करने की अनुमति देता है, हालांकि वे कितने लोगों को पसंद करते हैं।

फेसबुक का दूसरा नाम क्या है?

अब से दुनिया फेसबुक को ‘मेटा’ के नाम से जानेगी. गुरुवार को फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक मीटिंग के दौरान ये ऐलान किया. लंबे समय से फेसबुक के नाम को बदलने की चर्चा चल रही थी. अब उसी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है और फेसबुक का नया नाम ‘मेटा’ कर दिया गया है

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