Grahak Seva Kendra Registration 2022 | ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के फायदे, ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें?

0

Grahak Seva Kendra Registration 2022 | ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले? | CSP Online Registration | Grahak Seva Kendra, CSP Online | Grahak Seva Kendra In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Grahak Seva Kendra Registration के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। अगर भी ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलने की सोच रहे है तो आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े, इस आर्टिकल में Grahak Seva Kendra के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

Grahak Seva Kendra

ग्राहक सेवा केंद्र 2022: CSP ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Grahak Seva Kendra कैसे खोलें?

अभी सबसे पहले आपको ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में बताएँगे कि Grahak Seva Kendra क्या होता है? और कैसे काम करती है। साथ ही हम ये भी जानेंगे की सीएसपी ऑनलाइन पंजीकरण की क्या प्रक्रिया है? और ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें। ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Service Point) के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लोग CSP पर एक व्यवसाय की की तरह काम करते हैं। आप भी इससे पैसा कमा सकते हो। आप अपना खुद का Grahak Seva Kendra खोल सकते हैं और उसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है? (CSP)

ग्राहक सेवा केंद्र यानि सीएसपी, कस्टूमर सर्विस पॉइंट (Customer Service Point) अगर आप भी Grahak Seva Kendra खोलना चाहते हैं। तो आप इसे बिलकुल खोल सकते है इसके लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरूरत नहीं है। बस आपको सिर्फ कंप्यूटर की थोड़ी बहुत नॉलेज होनी चाहिए। दोस्तों अभी भी बहुत से गांवों में बैंक नहीं है। इसकी वजह से ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Digital India के तहत Grahak Seva Kendra की शुरुआत की थी। Grahak Seva Kendra का मुख्य कार्य दूरदराज के ग्रामीण लोगों को बैंकिंग सुविधा मुहैया कराना और लोगो को बैंक से जोड़ना है।

Grahak Seva Kendra कैसे खोलें?

अगर आपके मन में भी CSP खोलने का विचार आ रहा है तो आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े इसमें आप आप जानेंगे की Grahak Seva Kendra खोलने के क्या प्रक्रिया है? और कैसे इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता है। पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद आप घर बैठे भी ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते है।

बैंक की सहायता से आप CSP ले सकते है

सबसे पहला तरीका अगर आप Grahak Seva Kendra खोलना चाहते हैं तो आप बैंक की सहायता से आप CSP ले सकते है।उसी बैंक से कांटेक्ट करना होगा जिस बैंक का आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं। इसके लिए आपको उस बैंक के बैंक मैनेजर से मिलना होगा। और यह बताना होगा कि मैं अपने इलाके में Grahak Seva Kendra खोलना चाहता हूं। इसके लिए बैंक की तरफ से आपको यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा। इस यूजरनेम और पासवर्ड के सहायता से आप अपना CSP लॉगिन कर सकते हैं। और आसानी से उसे चला सकते है।

कंपनी की मदद से भी आप CSP ले सकते है।

दूशरी तरीका अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हो तो आप किसी कंपनी से भी संपर्क कर सकते हो। आपको ऐसी बहुत सारी कंपनियां मिल जाएँगी जो आपको Grahak Seva Kendra खोलने के लिए मदद कर सकती हैं। लेकिन किसी भी कंपनी के बारे में आपको पूरी छानबीन कर लेनी चाहिए। क्योकि आजकल बहुत सारी फ्रॉड हो रही है। जब आप किसी कंपनी के जरिए Grahak Seva Kendra खोलना चाहते हो। तो आपको उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

ग्राहक सेवा केंद्र से होने वाली इनकम के बारे में जानिए

एक व्यक्ति ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर हर महीने लगभग 25000 से 30000 रूपये तक कमा सकता है, यहां पर बैंकों द्वारा बैंक मित्र को प्रत्येक काम के लिए अलग-अलग कमीशन प्रदान किया जाता है। Bank of Baroda द्वारा अपने बैंक मित्रों को प्रदान किया जाने वाला कमीशन निचे कुछ इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड द्वारा बैंक अकाउंट खोलने पर – ₹25
  • बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने पर – ₹5
  • ग्राहक के अकाउंट में पैसे जमा और निकासी करने पर – 0.40% प्रति ट्रांजैक्शन कमीशन
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अकाउंट पर – ₹30 प्रति खाता प्रतिवर्ष
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर – ₹1 प्रति वर्ष
  • कुछ खास Grahak Seva Kendra
  • PNB ग्राहक सेवा केंद्र, BOB ग्राहक सेवा केंद्र, SBI Grahak Seva Kendra इत्यादि।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 2022

Grahak Seva Kendra खोलने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिए आपको डिजिटल इंडिया की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हो अगर आप एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

यह भी पढ़े :-

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें 2022

  • ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको सबसे पहले डिजिटल इंडिया की सीएसपी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको इसका होमपेज दिखाई देगा।
  • होम पेज के सीधी तरफ वाले साइड में आपको सीएसपी खोलने के लिए योग्यता की जानकारी दी हुई होती है और सीएसपी के लिए आपको क्या-क्या क्वालिफिकेशन और सामान चाहिए यह सब जानकारी आपको यहीं पर मिल जाएगी।
  • जब आप होम पेज को ध्यान से देखोगे तो आपको ऊपर वाले साइड में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखता है।
  • रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना है। रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खोलकर आएगा।
  • इस फोर्म में आपको अपने आप से संबंधित सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपका Grahak Seva Kendra खोलने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी इसके लिए 15 से 20 दिन लग सकते हैं।

Grahak Seva Kendra के कार्य क्या है?

ग्राहक सेवा केंद्र पर भी वही सुविधाएं दी जाती हैं जो आमतौर पर बैंकों में दी जाती हैं इसलिए Grahak Seva Kendra द्वारा दी जाने वाली कुछ खास सुविधाऐं हम आपको बता रहे हैं जो निम्नलिखित हैं।

  • बैंक अकाउंट खोलना
  • ग्राहक के अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना
  • और ग्राहक के अकाउंट से Pan कार्ड लिंक करना।
  • ग्राहक के अकाउंट में पैसा डिपॉजिट करना।
  • ग्राहक के अकाउंट से पैसा विड्रॉल करना।
  • बैंक से ग्राहकों को Atm कार्ड जारी करवाना
  • फंड ट्रांसफर करवाना।
  • इंश्योरेंस सर्विस प्रदान करना।
  • एफ डी या आर डी करना ।

Grahak Seva Kendra FAQ’s

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए क्या करें?
Grahak Seva Kendra बैंक के माध्यम से खोलने के लिए आपको बैंक से सम्पर्क करना होगा। आपको उसी बैंक से संपर्क करना होगा जिस बैंक का आप CSP सेण्टर खोलना चाहते हैं। बैंक में जाने के बाद आपको बैंक मैनेजर से बात करना होगी और बताना होगा की आप इस इलाके में ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं।

जनसेवा केंद्र का लाइसेंस कैसे प्राप्त करें?
जनसेवा केंद्र के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की वेबसाइट www.csc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा. सीएससी आईडी लेने के लिए आपको सबसे पहले टीई सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है. आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से लिंक होना चाहिए. आपके पास एक कैंसिल चेक होना चाहिए.

जन सेवा केंद्र कैसे खोले?
ग्राहक सेवा केंद्र यानि सीएसपी, कस्टूमर सर्विस पॉइंट (Customer Service Point) अगर आप भी Grahak Seva Kendra खोलना चाहते हैं। तो आप इसे बिलकुल खोल सकते है इसके लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरूरत नहीं है। बस आपको सिर्फ कंप्यूटर की थोड़ी बहुत नॉलेज होनी चाहिए।

कियोस्क बैंक कैसे ले?
SBI कियोस्क बैंकिंग खोलने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिए आपको डिजिटल इंडिया की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हो।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं। ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में हमसे कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब जल्द ही देंगे। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Join Youtube ChannelClick Here
Join Youtube ChannelClick Here
Website Home PageClick Here
Previous articleBihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Online Registration 2022
Next articleJharkhand Sauchalay List 2022: झारखण्ड शौचालय लिस्ट ग्रामीण व शहरी शौचालय सूची
Our goal is to help the students of each state to get the latest news related to education and jobs. We check all the news posted on this website from various sources. Every parameter is checked before we post but we are not sure about the potential do not claim the genuineness of the data

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here