Health Insurance Kyu Jaruri Hai in Hindi 2021

health insurance kyu jaruri hai in hindi 2021 हेल्थ इंश्योरेंस लेना क्यों जरूरी है चार अहम वजहें
अगर आप वित्तीय योजना बनाने के लिए किसी एडवाइजर के पास जाते हैं तो वे आपको सबसे पहले जीवन और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने की सलाह देते हैं.

health insurance kyu jaruri hai in hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको अपने हेल्थ की इन्सुरेंस कैसे करें या हेल्थ इन्सुरेंस करने की ऑनलाइन प्रिक्रिया क्या है इसके बारे में बात करेंगे। अभी चल रहे समय के हिसाब से मेरा अपना मानना है की हेल्थ इन्सुरेंस हमे जरूर करवाने चाहिए। दोस्तों हम नहीं जानते के अगले पल क्या होने वाला है या किसी तरह ही कोई बीमारी की चपेट में आ जाए तो उस समय हमे इन्सुरेंस के काफी फायदे देखने को मिलते है।

Health Insurance Kyu Jaruri Hai in Hindi

हेल्थ इन्सुरेंस की बात करे तो हमे किसी अच्छे कंपनी की ही इन्सुरेंस करवाने चाहिए ऐसा नहीं की कोई किसी भी कंपनी की इन्सुरेंस खरीद ले और बाद में हमे इसका कोई लाभ ना मिले। आज के समय में कई लोग अच्छी बचत करते हैं और वे लगातार निवेश भी करते रहते है। लेकिन इसके बावजूद वे हेल्थ पॉलिसी लेना जरूरी नहीं समझते है। इसकी वजह यह है कि जब तक जिंदगी में सबकुछ ठीक चल रहा होता है हमें मेडिक्लेम की जरूरत महसूस नहीं होती है. लेकिन, स्वास्थ्य के बारे में किसी तरह का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है।

Health Insurance Plans For Family 2021

बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें

बीमारी घंटी बजाकर दस्तक नहीं देती है कई बार व्यक्ति के अचानक बीमार पड़ने पर उसकी बचत का काफी हिस्सा खर्च हो जाता है मेडिक्लेम इस तरह की स्थिति में आपके लिए काफी मददगार साबित होता है। इसलिए हर व्यक्ति को मेडिक्लेम लेना चाहिए. आइए इसके बारे में ज्यादा जानने की कोशिश करते हैं।

List of Health Insurance Companies in India

Company name Founding year Headquarter location
National Insurance Co. Ltd. 1906 Kolkata
Go Digit General Insurance Ltd. 2016 Bengaluru
Bajaj Allianz General Insurance Co. Ltd. 2001 Pune
Cholamandalam MS General Insurance Co. Ltd. 2001 Chennai
Bharti AXA General Insurance Co. Ltd. 2008 Mumbai
HDFC ERGO General Insurance Co. Ltd. 2002 Mumbai
Future Generali India Insurance Co. Ltd. 2007 Mumbai
The New India Assurance Co. Ltd. 1919 Mumbai
Iffco Tokio General Insurance Co. Ltd. 2000 Gurugram
Reliance General Insurance Co. Ltd. 2000 Mumbai
Royal Sundaram General Insurance Co. Ltd. 2001 Chennai
The Oriental Insurance Co. Ltd. 1947 New Delhi
Tata AIG General Insurance Co. Ltd. 2001 Mumbai
SBI General Insurance Co. Ltd. 2009 Mumbai
Acko General Insurance Ltd. 2016 Mumbai
Navi General Insurance Ltd. 2016 Mumbai
Edelweiss General Insurance Co. Ltd. 2016 Mumbai
ICICI Lombard General Insurance Co. Ltd. 2001 Mumbai
Kotak Mahindra General Insurance Co. Ltd. 2015 Mumbai
Liberty General Insurance Ltd. 2013 Mumbai
Magma HDI General Insurance Co. Ltd. 2009 Kolkata
Raheja QBE General Insurance Co. Ltd. 2007 Mumbai
Raheja QBE General Insurance Co. Ltd. 2007 Mumbai
Shriram General Insurance Co. Ltd. 2006 Jaipur
United India Insurance Co. Ltd. 1938 Chennai
Manipal Cigna Health Insurance Company Limited 2014 Mumbai
Aditya Birla Health Insurance Co. Ltd. 2015 Mumbai
Star Health & Allied Insurance Co. Ltd. 2006 Chennai
MAX Bupa Health Insurance Company Ltd. 2008 New Delhi
Care Health Insurance Ltd. 2012 Gurgaon
Universal Sompo General Insurance Co. Ltd. 2007 Mumbai

क्या है हेल्थ इंश्योरेंस?

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके और बीमा कंपनी के बीच का एक करार है। इसमें आप एक प्रीमियम चुकाते हैं और उसके बदले बीमा कंपनी आपको किसी बीमारी की स्थिति में पहले से तय रकम के अनुसार इलाज का खर्च देती है।

(PMKVY) Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Registration

कम प्रीमियम

अगर आप युवा हैं और शारीरिक रूप से फिट हैं तो आपको बहुत मामूली प्रीमियम पर हेल्थ पॉलिसी मिल जाती है। जब आपकी उम्र बढ़ती है तो स्वास्थ्य बिगड़ने का खतरा बना रहता है, उस हिसाब से हेल्थ पॉलिसी का प्रीमियम भी बढ़ता रहता है।

Income Tax में बचत

हेल्थ पॉलिसी का प्रीमियम चुकाने पर आपको Income Tax कानून के सेक्शन 80D के तहत 25000 रुपये के प्रीमियम पर इनकम टैक्स बचाने में मदद मिलती है.

Online Bank Account Opening with Zero Balance 2021

कोई वेटिंग पीरियड नहीं

अधिकतर हेल्थ पॉलिसी में वेटिंग पीरियड होता है। मतलब आप हेल्थ पॉलिसी खरीदने के बाद कुछ दिनों तक होने वाली बीमारी के इलाज के लिए रकम पाने का दावा नहीं कर सकते। आम तौर पर वेटिंग पीरियड 30 दिनों का होता है। अगर आपने युवावस्था में ही हेल्थ पॉलिसी ले ली तो आपको वेटिंग पीरियड की औपचारिकता पूरी करने की जरूरत नहीं रह जाएगी। जब आपको हेल्थ पॉलिसी में इलाज के लिए रकम क्लेम करने की जरूरत पड़ेगी, तब तक आपकी यह अवधि पूरी हो चुकी होगी।

जल्द हस्तक्षेप

हेल्थ पॉलिसी खरीदेंगे तो आप चिंतामुक्त होकर जीवन जी सकेंगे। अगर आपको पता लगा कि आपको कोई बीमारी है और आप तब हेल्थ पॉलिसी लेने जायेंगे तो उस वक्त हेल्थ पॉलिसी खरीदना मुश्किल हो सकता है। आप स्वस्थ रहते हुए ही हेल्थ पॉलिसी ले सकते हैं।

SBI Online Account Opening Zero Balance 2021

Health Insurance Plans 2021

हेल्थ पॉलिसी आंखें बंद कर ना चुनें। सभी विकल्पों पर ध्यान दें, प्रीमियम की तुलना करें और अपने लिए बेहतर हेल्थ पॉलिसी चुनें। हेल्थ इन्शुरन्स क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है HEALTH INSURANCE PLANS FAMILY HEALTH INSURANCE वास्तव में आज के दौर में हेल्थ पॉलिसी बाकी चीजों की तरह ही जरूरी है. अगर आप वित्तीय योजना बनाने के लिए किसी एडवाइजर के पास जाते हैं तो वे आपको सबसे पहले जीवन और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने की सलाह देते हैं। यह वित्तीय लक्ष्य के हिसाब से की गयी आपकी बचत को छुए बिना आपकी बीमारी के इलाज में मदद पहुंचाता है।

Health Insurance Policy 2021

अचानक बीमार पड़ने की स्थिति में काम आता है Health Insurance, जानें इसकी प्रस्तावित योजनाएं आपके और आपके परिवार में हर किसी की सुरक्षा के लिए हेल्थ इन्शुरन्स एक सही निवेश है। भारत में अभी भी बेहद कम लोगों के पास स्वास्थ्य बीमा है और यदि है तो वे अंडर-कवर हैं यानी उनके पास पर्याप्त कवरेज नहीं है। बीमारी कभी बताकर नहीं आती है और आज के दौर में प्रदूषण में लगातार वृद्धि, अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें, तनावपूर्ण जीवन शैली, और अधिक काम, कई गंभीर बीमारियों को आमंत्रित करते हैं।

Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta Yojana Bihar

Health Insurance Policy Comparison

जिनका इलाज कराना काफी महंगा पड़ता है। ऐसे में अगर हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ जाए तो मेडिकल खर्च आपकी सेविंग्स पर भारी पड़ सकता है। Health Insurance Policy 2021 इस आर्टिकल के दवारा हमारा प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि मेडिकल इन्शुरन्स पॉलिसी के महत्व को समझा जाए, और आप अपने और अपने परिवार के लिए सही मेडिकल इन्शुरन्स का चयन कर सके।

क्या है हेल्थ इन्शुरन्स?

Health Insurance यह एक अनुबंध है जिसमे हम आपके बीमार होंने पर आपके चिकित्सा खर्चो का भुगतान हॉस्पिटल को करते हैं। इसके तहत अस्पताल में भर्ती होने, उपचार, सर्जरी, अंग प्रत्यारोपण आदि से संबंधित खर्चों की प्रतिपूर्ति भी करते हैं। इसके लिए आपको समय से प्रीमियम देना होता है। हेल्थ पालिसी आप, अपने पति या पत्नी, आश्रित माता-पिता, बच्चों सहित परिवार के अन्य सदस्यों के लिए ले सकते हैं।

कैसे चुने बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स?

महंगी होती चिकित्सा सेवाओं और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते मामलों को देखते हुए Health Insurance Policy लेना जरूरी होता जा रहा है। ये आपको मेडिकल एमरजेंसी के समय तनाव और आर्थिक परेशानियों से बचाता है । इसके तहत आपात स्थिति में उपचार कराने के लिए आपको आर्थिक मजबूरी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसलिए, हेल्थ इन्शुरन्स प्लान्स में निवेश करना एक समझदारी भरा निर्णय है। आइए जानते हैं कि आप कैसे अपने और अपने परिवार के लिए मेडिकल इन्शुरन्स पॉलिसी चुन सकते हैं।

प्रीमियम राशि

Health Insurance Policy प्रीमियम वह राशि है जिसे आपको निर्दिष्ट अंतराल के बाद भुगतान करना होता है। आप वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन प्रीमियम कैलकुलेटर की मदद से प्रीमियम का आकलन कर सकते हैं। यह अपकी आयु, जीवन स्तर, परिवार के सदस्यों, आश्रितों, आय और अपकी मेडिकल हिस्टरी के आधार पर सही प्रीमियम राशि का आकलन करता है। ताकि आप ऐसी पॉलिसी का चुनाव कर सकें जोकि आपके ऊपर वित्तीय भार ना डालते हुए आपके एमर्जेन्सी मेडिकल खर्चों को कवर करें।

अधिकतम कवरेज

Health Insurance Policy 2021 ध्यान देने वाली बात है कि सामान्य हेल्थ इन्शुरन्स प्लान में दिल का दौरा, कैंसर, स्ट्रोक, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, किडनी फेल्योर आदि गंभीर बीमारियों को कवर नहीं किया जाता है। ये क्रिटिकल इलनेस कवर के तहत आती हैं। इस कवर के तहत आने वाली गंभीर बीमारियों के मेडिकल खर्चों की प्रतिपूर्ति का भुगतान किया जाता है। इसलिए आपको ऐसे प्लाँस देखने चाहिए जो आपको अधिकतम कवरेज प्रदान करें।

मिनिमम इक्स्क्लूश़न

Health Insurance Kyu Jaruri Hai इक्स्क्लूश़न हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी में ऐसी परिस्थितियाँ मामले, मेडिकल प्रोसीजर्स, ट्रीट्मेंट्स, बीमारियाँ, आदि हैं जिनके अंतर्गत आप क्लेम प्राप्त नहीं कर सकते हैं। इसलिए आपको यह जानना ज़रूरी है कि स्थायी रूप से पॉलिसी कवरेज से क्या- क्या बाहर रखा गया है और निश्चित अवधि (वेटिंग पीरियड) के इंतजार के बाद कौन से उपचार पॉलिसी में कवर किए जाते हैं। आपको उस योजना को चुनना चाहिए जिसमें अधिकतम कवरेज के साथ न्यूनतम इक्स्क्लूश़न हों।

कर बचत

Health Insurance Kaise Buy Kare के लिए जो प्रीमियम का भुगतान आप करते हैं, उस पर आयकर भुगतान अधिनियम की धारा 80डी के तहत टैक्स में छूट मिलती है। स्वयं, आश्रित माता-पिता, बच्चों और पति या पत्नी के लिए स्वास्थ्य बीमा के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर 50,000 रुपये तक की कर छूट मिलती है। हालांकि, कर राशि आपकी आय और आयु पर निर्भर हैं। यह आपकी कर आय को भी कम दर्शाने में मदद करती है।

अतिरिक्त लाभ

एक सही Health Insurance आपको अतिरिक्त कवर भी देती है। ऐन्यूअल नो क्लेम बोनस, ऐन्यूअल हेल्थ चेकअप, कैशलेस हॉस्पीटलाइज़ेशन,एम्बुलेंस कवर रिडक्षन इन वेट पीरियड, कोविड शील्ड, आदि कवर आपको पूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हैं केयर हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी, जिसे भारत में शीर्ष स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं में से एक माना जाता है, हेल्थ इन्शुरन्स प्लान्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। ये योजनाएं आपकी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करती हैं और आपको सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधा प्राप्त करने में मदद करती हैं।

हेल्थ इन्शुरन्स प्लांस

Health Insurance Policy in India 2021 अगर आपके पास केयर हेल्थ इन्शुरन्स है तो आपको इलाज के दौरान पैसों की चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। इससे आपको अपना व अपने परिवार का उपचार कराने के लिए कैशलेस सुविधा मिलती है। एक व्यापक हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी के लिए हमारे नीचे दिए गये प्लाँस चेक कर सकते हैं। जिसमें आपको सस्ते प्रीमियम पर अधिकतम कवरेज मिलती है। आईए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

केयर- फैमिली हेल्थ इन्शुरन्स

Health Insurance Kya Hai एक मेडिकल इमरजेंसी से उत्पन्न होने वाले वित्तीय जोखिमों के खिलाफ आपको और आपके परिवार को सुरक्षित रखने में मदद करता है। अपनी ओर से आपको आश्वस्त किया जा सकता है कि जब आप अस्वस्थ हों; हम आपके उपचार से संबंधित परेशानियों को उठाएंगे, ताकि आप चिंता मुक्त रह सकें और केवल अपनी रिकवरी पर ध्यान केंद्रित कर सकें। योजना में अस्पताल में भर्ती होने, पूर्व और बाद के अस्पताल में भर्ती होने, डे-केयर उपचार (जिसमें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है), स्वास्थ्य जांच आदि खर्च शामिल हैं।

health insurance policy in india

हमारी Health Insurance Policy 2021 का उद्देश्य आपके जीवन को पूर्ण रूप से जीने के लिए स्वतंत्रता प्रदान करना है। इसमें सभी आयु और बीमित राशि के लिए किसी भी पूर्व-नीति चिकित्सा जांच की आवश्यकता नहीं है। साथ ही, पहले से मौजूद बीमारियों के मामले में प्रतीक्षा अवधि केवल 2 साल है। यह 6 सदस्यों तक परिवार फ्लोटर और व्यक्तिगत योजनाके रूप में उपलब्ध है।

जॉय योजना – मातृत्व और नवजात शिशु कवर

जॉय एक आधुनिक बीमा उत्पाद है, Health Insurance Kyu Jaruri Hai in Hindi जो आपके परिवार के जीवन में इस नए अध्याय के बारे में सभी प्रश्नों और अनिश्चितताओं को दूर करता है। यह न केवल आज के लिए, बल्कि कल के लिए भी आपके मातृत्व और सम्बंधित स्वास्थ्य बीमा आवश्यकताओं की देखभाल करता है। जॉय मातृत्व बीमा योजना गर्भावस्था के दौरान और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के ख़र्चों को कवर करता है।

सुपर मेडिक्लेम – क्रिटिकल इलनेस कवर

Health Insurance Kyu Jaruri Hai आपको क्रिटिकल इलनेस की क़ीमत से बचाने में मदद करने के लिए प्रदान करता है सुपर मेडिक्लेम । यह सबसे महत्वपूर्ण पॉलिसियों में से एक है। इसमें बीमाकृत व्यक्ति को किसी भी गंभीर बीमारी (क्रिटिकल इलनेस) का पता चलने पर इलाज में होने वाले खर्चों के लिए कवरेज प्रदान की जाती है । यह पॉलिसी आपको 32 गंभीर बीमारियों के खिलाफ कवरेज प्रदान करती है।

एक्सप्लोर ट्रैवल इन्शुरन्स प्लान

Health Insurance Kyu Jaruri Hai in Hindi 2021 एक्सप्लोर ट्रैवल इन्शुरन्स पॉलिसी यात्रा में होने वाले मेडिकल या नॉन-मेडिकल खर्चों को कवर करता है । यात्रा बीमा योजना आपकी पारिवारिक छुट्टी पर बिन बुलाए परेशानियों और चिंताओं को दूर करती है। एक्सप्लोर ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में एमर्जेन्सी हॉस्पीटलाइज़ेशन, मेडिकल इवैक्युएशन, ट्रिप डिले / ट्रिप कैंसिलेशन, आदि कवर होते हैं।

स्टूडेंट एक्सप्लोर ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान

स्टूडेंट एक्सप्लोर ट्रैवल इन्शुरन्स प्लान विदेश में पढ़ाई करने जा रहे छात्रों के लिए बनाया गया है। Health Insurance Jaruri Hai यह योजना आपके लिए नए युग के लाभ और सेवाओं को प्रदान करती है। स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस में व्यक्तिगत दुर्घटना, यात्रा असुविधा के लाभ, प्रायोजक संरक्षण और बहुत कुछ शामिल है।

सिक्योर पर्सनल एक्सीडेंट इन्शुरन्स प्लान

Health Insurance Kyu Jaruri Hai in Hindi सिक्योर पर्सनल एक्सीडेंट इन्शुरन्स प्लान आपको व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा प्रदान करता है जो सीधे एक गंभीर दुर्घटना के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाली हर चिंता को दूर करता है। केयर हेल्थ इन्शुरन्स आपको देता है न्यूनतम प्रीमियम पर अधिकतम कवरेज। तो आज ही बेस्ट हेल्थ इन्शुरन्स प्लान्स में निवेश कर अपने और अपने प्रियजनों को सुरक्षित करें।

नोट : ऊपर दिए गए किसी भी हेल्थ इन्सुरेंस कंपनी को हम प्रमोट नहीं कर रहे है नहीं किसी हेल्थ इन्सुरेंस कंपनी से हमारा कुछ लेना – देना है। इसलिए हम आपको सलाह देते है कोई भी Health Insurance Policy खरीदने से पहले आप खुद इन कम्पनियो के ऑफिसियल वेबसाइट पर इनके Term & Condition को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद ही हेल्थ इन्सुरेंस पॉलिसी ले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *