How to fix cracked heels permanently 2023 | फटी एड़ियां ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय

0

How to fix cracked heels permanently | Cracked heels treatment | Painful cracked heels | Cracked heels cream | Cracked heels home remedy | Cracked heels causes | How to heal cracked feet overnight | Cracked heels vitamin deficiency

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करेंगे फटी हुई एरिया (Fati adiyan) के बारे में आप किस तरह से इसे हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं अक्सर देखा जाता है कि ठंड के दिनों में हमारे पैर की एरिया फट जाती है जो काफी असहनीय दर्द देता है अगर आप की भी पैर में एरिया फटने की बीमारी है तो आप इसे दिए गए तरीकों से ठीक कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं विस्तार से…

Follow Us

Join Youtube ChannelClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Join on FacebookClick Here
Follow on TwitterClick Here

एड़ियों के फटने का सबसे पहला कारण है पैर का गंदा हो ना इसलिए खासकर ठंड के दिनों में आप अपने पैर का ज्यादा ध्यान रखें जैसे एड़िया रगड़ रगड़ कर साफ़ करें इसे बोरोप्लस वैसलीन जैसी किसी भी लोशन से या सरसों तेल से मालिश करें रात में सोते समय अगर आप अपने पैर में सप्ताह में 2 दिन सरसों तेल से मालिश करते हैं तो आप हमेशा के लिए इस तरह की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Cracked Heels Treatment

हमने नीचे कई तरीके बताए हैं जिसको अपनाकर आप अपने पैर की फटी एड़ियों को परमानेंटली ठीक कर सकते हैं बस आपको एक ही बात का ध्यान रखना है कि आपको ठंड के दिनों में पैर को हमेशा साफ रखनी है रात में हो सके तो तेल या किसी लोशन से मालिश करें आपका पैर परमानेंटली ठीक हो जाएगा।

Causes of cracked heels ठंड के मौसम में सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि पूरी शरीर ड्राई हो जाती है। सर्दियों में लोग फटी एड़ियों (crack heels) से भी बहुत परेशान रहते हैं, खासकर महिलाएं कुछ के एड़ियों से तो खून निकलने लगता है। जिसमें बहुत ज्यादा दर्द भी होने लगता है ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय (home remedy) अपना लेना चाहिए क्योंकि ये इस समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे।

Cracked heels home remedies

How to heal cracked feet overnight अगर आप अपनी फटी एड़ियों से निजात पाना चाहते हैं तो इसकी स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। इसके लिए आप चीनी, शहद और नींबू का इस्तेमाल करें यह आपकी एड़ियों के डेड सेल्स को निकाल देंगे

Painful cracked heels से छुटकारा दिलाने में वैक्स भी बहुत कारगर होता है इसमें दो बूंद तेल मिलाकर रात में लगाकर मोजे पहन लीजिए फिर, सुबह में साफ कर लीजिए इससे आपकी फटी एड़ियां धीरे-धीरे ठीक होने लगेंगी जिसके बाद आप देखेंगे कि आपकी पैर की एरिया धीरे-धीरे ठीक होने लगी है और कुछ दिनों के बाद यह बिल्कुल ठीक हो जाएगी।

वैसलीन भी फटी एड़ियों से निजात दिलाने में कारगर है बस आपको सोने से पहले इसे लगा लेना है। इससे आपको जल्द आराम मिलना शुरू हो जाएगा इसके अलावा आप फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए गरम पानी में पैर डालकर बैठ जाइए फिर प्यूमिस स्टोन से एड़ियों को रगड़कर साफ करें, फिर बादाम तेल या नारियल तेल गरम करके एड़ियों पर लगाएं।

Disclaimer: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Biharcareerportal.in इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Previous articleBihar Shramik Panjikaran 2022 | Bihar Labour Shramik Free Registration @www.bocwbihar.in
Next articleSEBA Board Marksheet Download 2022 At sebaonline.org
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।