How to Secure Whatsapp Chat | इस तरह से आप अपने वॉट्सऐप चैट को सेफ कर सकते है, जल्द बदलें सेंटिंग्स

How to secure whatsapp from Hackers अगर आप वॉट्सऐप यूजर हैं और एक्स्ट्रा प्राइवेसी चाहते हैं, तो आपको एक अद्भुत केवल एक फीचर एक्टिवेट करने की जरूरत है और आपकी वॉट्सऐप चैट और अधिक सुरक्षित हो जाएगी।

दरअसल, लोकप्रिय एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप में एक disappearing मैसेज फीचर होता, जहां आपके द्वारा भेजा गया कोई भी टेक्स्ट एक टाइम के बाद गायब हो जाएगा। इस टूल को मैसेज टाइमर कहा जाता है. यह आपके मैसेज अपने आप गायब कर देता है।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Website HomepageClick Here

आप चैट सेटिंग में जाकर और ‘डिसैपियरिंग मैसेज’ पर क्लिक करके इसे आसानी से किसी के साथ भी बातचीत के लिए एक्टिव कर सकते हैं। मैसेज डिलीट करने के लिए आप 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिनों का समय निर्धारित कर सकते हैं।

WhatsApp New Update

इस फीचर से वॉट्सऐप ने लोगों को एक-दूसरे को भेजी गई तस्वीरों और वीडियो को डिलीट करना संभव बना दिया है. जब आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति आपकी तस्वीर देखे, लेकिन उस पर बहुत देर तक न टिको, तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े >> Free Wi-Fi Internet | बिना पैसे खर्च किए मिलेगा इंटरनेट, बहुत आसान है फ्री वाईफाई पाने का तरीका, जानिए डिटेल्स

लगातार बढ़ रहा बातचीत का रिकॉर्ड

वॉट्सऐप ने कहा है कि यह तय करना कि मैसेज कितने समय तक रहेगा, यह आपके हाथ में है। व्हाट्सएप चैट के जरिए हम बिना सोचे हर चीज की एक डिजिटल कॉपी छोड़ने के आदी हो गए हैं. यानी हमारी हर बातचीत का रिकॉर्ड लगातार बनता जा रहा है। यही वजह है कि वॉट्सऐप ने पिछले साल डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर शुरू किया था. यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़े >> How to Save Mobile Data | आपका भी Mobile Data होता है तेजी से खत्म? कहीं ऑन तो नहीं है यह सेटिंग, ऐसे करें बंद

इमेज खुद हो जाएगी गायब

ऐप कथित तौर पर एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जहां एक बार इमेज देखने के बाद वह खुद ही गायब हो जाएगी. WABetaInfo के अनुसार फोटो और वीडियो को एक बार में देखना अभी भी संभव नहीं है, लेकिन इस फीचर को भविष्य में अपडेट करने की योजना है। आईफोन यूजर्स अब अपने मैसेज को एडिट और अनसेंड कर सकेंगे. वॉट्सऐप ने हाल ही में इसके लिए नए फीचर्स जारी शुरू किए हैं इसके अलावा वे टेक्स्ट थ्रेड को अनरीड के रूप में मार्क कर सकेंगे।

WhatsApp New Update

वॉट्सऐप कथित तौर पर एक नया फीचर लेकर आ रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स ग्रुप चैट में 512 सदस्यों को जोड़ सकेंगे। वर्तमान में एक ग्रुप में 256 लोगों को जोड़ा जा सकता है. इसके अलावा मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म कई और फीचर्स भी ला रहा है, जिसमें 2GB तक की फाइल को शेयर करना और मैसेज पर इमोजी रिएक्शन देना शामिल हैं।

यह भी पढ़े >> Best Airtel Recharge Packs 2022 | Airtel के कई Prepaid Plans डेटा और कॉल बेनिफिट्स

WABInfo की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप के लेटेस्ट स्टेबल अपडेट के सभी यूजर्स के लिए यह फीचर शुरू कर दिया गया है. फिलहाल कुछ यूजर्स को अपने वॉट्सऐप पर इस फीचर का इस्तेमाल करने से लिए 24 घंटे और इंतजार करना पड़ सकता है। रिपोर्ट में ग्रुप चैट में 512 पार्टिसिपेंट्स के रोलआउट की पुष्टि की गई है।

WhatsApp New Update

2GB तक की फाइल कर सकेंगे शेयर

वॉट्सऐप 2GB तक की फाइल को शेयर करने के लिए एक फीचर पर काम कर रहा हैं। फिलहाल वॉट्सऐप पर 100 MB तक की फाइल को ही शेयर किया जा सकता है. मेटा-स्वामित्व वाले ऐप ने हाल ही में इमोजी रिएक्शन फीचर को पेश किया है, ताकि लोगों को टेक्स्ट की जगह इमोजी के माध्यम से अपने इमोशन व्यक्त कर सकें।

यह भी पढ़े >> आपके फोन में भी होती है Internet और Network की दिक्कत? घर में रखी ये चीजें हो सकती हैं वजह

मैसेज कर सकेंगे एडिट

वॉट्सऐप कथित तौर पर डिलीट किए गए मैसेज के लिए एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। यह फीचर उस समय उपयोगी होगा, जब यूजर गलती से ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ के बजाय ‘डिलीट फॉर मी’ विकल्प चुन ले. इसके अलावा वॉट्सऐप भेजे गए मैसेज को एडिट करने के लिए भी एक विकल्प भी जोड़ रहा है। यह फीचर यूजर्स को अपने मैसेज में टाइपिंग के दौरान हुईं गलतियों को सुधारने में मदद करेगा। इसके लिए उन्हें न तो पूरी चैट डिलीट करनी होगी और न ही एक नया टेक्स्ट मैसेज लिखना होगा।

Leave a Comment