ITI Certificate Correction | ITI Marksheet Correction Online 2021

0

ITI Certificate Correction | ITI Marksheet Correction Online 2021 | आईटीआई मार्कशीट सर्टिफिकेट सुधार ऑनलाइन @ncvtmis.gov.in | ITI Certificate Name Correction

नमस्कार दोस्तो ! आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे आईटीआई मार्कशीट सर्टिफिकेट सुधार के बारे में, इसमे आप जानेंगे की ITI Certificate Correction | ITI Marksheet Correction Online 2021 कैसे किया जाता है? जी है अब घर बैठे ये सभी चीजे आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से अपने आईटीआई सर्टिफिकेट मार्कशीट में सुधार कर सकते है।

आईटीआई छात्र अपने सर्टिफिकेट मार्कशीट की गड़बड़ी को अब खुद सही कर सकते है। जी है अब आपको इसके लिए कही जाने की जरुरत नहीं है। आटीआई मार्कशीट में नाम, माता-पिता का नाम, फोटोग्राफ या जन्मतिथि गलत होने पर इसे सही कराने के लिए कॉलेज से विभाग तक भाग दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। अब आप NCVT MIS PORTAL पर ऑनलाइन अपने सर्टिफिकेट में सुधार कर सकते है।

ITI Certificate Correction | ITI Marksheet Correction Online 2021

ITI Certificate Correction | ITI Marksheet Correction Online 2021

आटीआई प्रमाण पत्रों में हुई त्रुटि को करेक्शन करने के बाद अगले 30 से 45 दिन में विभाग की ओर से संशोधित मार्कशीट जारी कर दिया जाएगा। NCVT MIS PORTAL पर एक ग्रिवेंसज का लेटर है जिसमे बताया कि एन.सी.वी.टी. के पोर्टल ncvtmis.gov.in पर ऑनलाइन ही अपने Marksheet या Certificate में हुई गलती को खुद सही कर सकते हैं। प्रमाण पत्रो की त्रुटि को सही कराने के लिए अभ्यर्थी को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर समेत अन्य सूचनाएं पोर्टल पर इंटर करनी होंगी।

ITI Marksheet Certificate Correction Details

Post Name ITI Certificate Marksheet Correction
DepartmentNational Council for Vocational Training MIS Portal
Application FeeNA
Apply ModeOnline
Year2021
Official Websitewww.ncvtmis.gov.in

ITI Certificate Correction Online

NCVT ITI Marksheet Correction के लिए वेबसाइट पर दो प्रकार के संशोधन का विकल्प दिया है, एक विकल्प स्टूडेंट्स के प्रोफाइल का है इसमें स्टूडेंट्स अपने माता-पिता के नाम और जन्मतिथि को सुधार सकता है। और दूसरा ऑप्शन परीक्षा में प्राप्त नंबर के लिए ऑप्शन दिया गया है। आप इन दोनों में से किसी भी विकल्प का चयन कर अपने मूल प्रमाण पत्रों में सुधार कर सकते है।

आईटीआई मार्कशीट सर्टिफिकेट करेक्शन ऑनलाइन 2021

एन.सी.वी.टी. के पोर्टल से यूजर मैनुअल डाउनलोड कीजिये और इस मैनुअल में सभी प्रोसेस ( ITI Correction, ITI Marksheet Correction Online, ITI Profile Correction, ITI Certificate Correction ) बताये गये है।

ITI Marksheet Correction Online 2021

ITI Results With Certificatea Download 2002-2021 सत्यापन मेनू पर क्लिक करें और विकल्प मार्कशीट सत्यापन का चयन करें।
अपना NCVT ITI पंजीकरण नंया रोल न0 दर्ज करें और दूसरे बॉक्स में अपने सेमेस्टर का चयन करें।
खोज बटन पर क्लिक करें और कुछ सेकंड के लिए प्रतीक्षा करें, आप अपनी स्क्रीन पर अपनी मार्कशीट का विवरण देखेंगे।
आप भविष्य के संदर्भ के लिए अपने NCVT MIS ITI मार्कशीट को बचा सकते हैं।

ITI marksheet correction portal lunch | How to do iti marksheet

NCVT MIS मार्कशीट प्रमाणपत्र उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया जाता है ITI Results With Marksheet 1st, 2nd, 3rd, 4th Semester 2021 | जिन्होंने NCVT परीक्षा में भाग लिया था। उम्मीदवार परिणामों के लिए NCVT MIS प्रमाणपत्र स्कोर कार्ड है। यह छात्रों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। NCVT MIS ITI प्रमाणपत्र को ncvt mis पोर्टल पर ऑनलाइन सत्यापित किया जा सकता है।

CORRECTION OF ITI TRAINEE DATA IN NCVT MIS PORTAL

तकनीकी शिक्षा विभाग इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। आईटीआई डिप्लोमा करने वाले छात्रों के सामने सबसे बड़ी बाधा यह आ रही थी कि वे जमा दो पास नहीं होते थे। उच्च शिक्षा और सरकारी नौकरी के लिए जमा दो की शर्त है। बोर्ड आईटीआई की परीक्षाओं का संचालन करेगा साथ ही पास होने वाले छात्रों को सर्टिफिकेट भी जारी करेगा और ये सर्टिफिकेट 10वीं और 12वीं बोर्ड सर्टिफिकेट के बराबर माना जाएगा। 

ITI Institute’s How to Make Correction in ITI’s Trainee Data

दसवीं के बाद आईटीआई करने वाले प्रशिक्षुओं को मात्र दो पेपर पास करने पर जमा दो का प्रमाण पत्र मिलेगा। ड्रॉफ्समैन सिविल, ड्रॉफ्समैन मेकेनिकल, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मेकेनिक, फिटर, इंस्ट्रूमेंट मेकेनिक, मेकेनिस्ट, मेकेनिक मोटर व्हीकल, मेकेनिक रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, रेडियोलॉजी टेक्नीशियन, ट्रूमर, इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी, डेंटल लैबोरेटरी टेक्नीशियन, मेकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर, मेकेनिक रेडियो व टीवी आदि।

आईटीआई मार्कशीट करेक्शन 2021

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूडी की आईटीआई संस्थानों के लिए अलग बोर्ड बनाने की मांग को मंजूरी दे दी है। नेशनल काउंसिल फोर वोकेशनल ट्रेनिंग(NCVT) के लिए बनने वाला शिक्षा बोर्ड सीबीएसई और आईसीएसई की तर्ज पर बनेगा। 

NCVT MIS ITI Certificate Marksheet Correction Online

सरकार आईटीआई संस्थानों में पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा में  सुधार के लिए ये कदम उठा रही है। साथ ही ये भी बताया गया है कि इस बोर्ड के तहत मिलने वाले आईटीआई सर्टिफिकेट की वैल्यू 10वीं और 12वीं बोर्ड की तरह ही मान्य होगा। देशभर के आईटीआई संस्थानों में शिक्षा के गिरते स्तर पर विचार करते हुए दोनों मंत्रालयों ने शिक्षा बोर्ड बनाने का फैसला लिया है। अब बाकी कॉलेजों की तर्ज पर ही आईटीआई कॉलेजों में भी पढ़ाई होगी। 

Online Correction NCVT MIS Certificate

Check How To Save NCVT MIS Certificate 2021 NCVT ITI सर्टिफिकेट / मार्कशीट डाउनलोड NCVT MIS सर्टिफिकेट 2021 को कैसे देखें कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रियों द्वारा बनाए गए नियमों और शर्तों का पालन राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा किया जाता है। CTS (शिल्पकार प्रशिक्षण योजना), AITT (ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट), ATS (अपरेंटिस ट्रेनिंग स्कीम) परीक्षा NCVT द्वारा आयोजित की जाती है। अधिक स्पष्टीकरण के लिए, लेख को पढ़ते रहें और विस्तृत जानकारी इकट्ठा करें।

Also Read :-

ITI Certificate Marksheet Correction Form

आईटीआई रिजल्ट 1st, 2nd, 3rd, 4th सेमेस्टर 2021 नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग। जो लोग NCVT सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं वे नीचे दिए गए हमारे लेख को देख सकते हैं। NCVT मार्कशीट डाउनलोड लिंक, जांचें कि आप NCVT MIS प्रमाणपत्र को ऑनलाइन कैसे सहेज सकते हैं। वे सभी उम्मीदवार जो NCVT ITI प्रमाणपत्र के बारे में खोज कर रहे हैं, वे सही पोर्टल पर हैं। प्रारंभ में, NCVT का नाम नेशनल काउंसिल ऑफ़ ट्रेनिंग इन वोकेशनल ट्रेड्स था।

ITI Certificate Marksheet Correction Online For

  • Name
  • Father’s Name
  • Mother’s Name
  • Date of Birth
  • Address
  • Subjects
  • Marks
  • Email Id
  • Mobile Number

आईटीआई मार्कशीट सर्टिफिकेट सुधार ऑनलाइन कैसे करें?

  • आईटीआई मार्कशीट सर्टिफिकेट ऑनलाइन सुधार के लिए सबसे पहले www.ncvtmis.gov.in पर जाएं।
  • अब आप NCVT MIS पर e-Certificate Verification के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद इस पेज पर अपना सर्टिफिकेट नम्बर “CERTIFICATE NUMBER” डाले।
  • इसके बाद Certificate Type में NCVT या Apprenticeship पर क्लिक करें।
  • अब आप GO पर क्लिक करे इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर आपकी सभी डिटेल्स दिखाई देगी।
  • इसमें आपको Name, Father’s Name, Mother’s Name, Date of Birth, Address इत्यादि में कोई भी करेक्शन कर सकते है।
  • आप आपको सब कुछ सही सही भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके ITI Certificate, Marksheet Correction Online हो जाएगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ITI Certificate Marksheet CorrectionClick Here
आईटीआई सर्टिफिकेट डाउनलोड 2002-2021यहां क्लिक करें
ITI Result With Marksheet 2021यहां क्लिक करें
NCVT Certificate Downloadयहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटयहां क्लिक करें

Give us Your Feedback

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं। ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में हमसे कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब जल्द ही देंगे। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Join Youtube ChannelClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Join Us on FacebookClick Here
Follow on InstagramClick Here
Website Home PageClick Here
Previous articleSaral Haryana Ration Card Correction Online 2021 @saralharyana.gov.in
नमस्कार दोस्तों ! मैं Rakesh Kumar इस ब्लॉग का Content Writer और Founder हूँ। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको महत्वपूर्ण शैक्षिक सामग्री, सरकारी योजनाओ की जानकारी तथा सभी विभाग की सरकारी नौकरी व इससे संबंधित अन्य प्रकार की जानकारी शेयर करता हूँ। प्रिय पाठको आप तक सही और सटीक जानकारी पहुंचाना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है। #We Support Digital India

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here