Mera Ration Mobile App Download on Google Play Store 2021

Mera Ration Mobile App Download on Google Play Store 2021 सरकार ने लॉन्च किया ‘मेरा राशन’ मोबाइल ऐप @https://play.google.com/store

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको Mera Ration Mobile App 2021 | मेरा राशन मोबाइल ऐप के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। लाभार्थी निकटतम उचित मूल्य की दुकान की पहचान करने और उनके हक और हाल के लेनदेन के विवरण की जांच करने के लिए ‘मेरा राशन’ ऐप का उपयोग कर सकेंगे। तो दोस्तों अगर आप भी Mera Ration Mobile App के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़े।

Mera Ration Mobile App Download on Google Play Store 2021

Mera Ration Mobile App Download 12 मार्च, 2021 को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने उन राशन कार्ड धारकों के लिए “मेरा राशन” मोबाइल ऐप लॉन्च किया, जो आजीविका की तलाश में नए स्थानों पर पलायन करते हैं।

mera ration mobile app download

वर्तमान में, 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) के तहत Mera Ration Mobile App कवर किया गया है और शेष चार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अगले कुछ महीनों में इस योजना में एकीकृत किए जाने की उम्मीद है।

Mera Ration Mobile App Download 2021

Mera Ration Mobile App Download 2021 वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली देश में लगभग 69 करोड़ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के लाभार्थियों को शामिल करती है। यह योजना COVID-19 महामारी के दौरान प्रत्येक NFSA लाभार्थी के लिए जबरदस्त मूल्य वर्धित सेवा साबित हुई है, विशेष रूप से प्रवासियों ने, क्योंकि इससे उन्हें सब्सिडी वाले खाद्यान्न का लाभ उठाने की अनुमति मिली है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम क्या है?

  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत, केंद्र सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से 81 करोड़ से अधिक लोगों को 1-3 रुपये प्रति किलोग्राम पर अत्यधिक सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्रदान करता है।

यह भी पढ़े >> Fastag Kya Hai 2021 | फास्टैग क्या है?

  • यह अधिनियम 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में Mera Ration Mobile App Download राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) भी प्रदान करता है।

मेरा राशन ऐप

• लाभार्थी निकटतम उचित मूल्य की दुकान की पहचान करने और उनके हक और हाल के लेनदेन के विवरण की जांच करने के लिए ‘मेरा राशन’ ऐप का उपयोग कर सकेंगे।

एंड्रॉइड एप्लीकेशन – आधारित मोबाइल एप्लिकेशन को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है।

• यह वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। धीरे-धीरे, इसे 14 भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। भाषाओं की पहचान उन स्थानों के आधार पर की जाएगी, जहां प्रवासी लोग ज्यादातर जाते हैं।

यह भी पढ़े >> Digital Marketing Kya Hai 2021 डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

  • नए मोबाइल ऐप का उद्देश्य एनएफएसए लाभार्थियों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों और उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) या राशन दुकान के डीलरों और अन्य हितधारकों के बीच ओएनओआरसी से संबंधित सेवाओं की सुविधा देना है।

प्रमुख विशेषताऐं

• प्रवासी लाभार्थी मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने प्रवासन विवरण दर्ज कर सकेंगे।

• लाभार्थी को Mera Ration Mobile App का उपयोग करने से पहले खुद को पंजीकृत कर सकते हैं और सिस्टम स्वचालित रूप से हकदार खाद्यान्न का आवंटन करेगा।

यह भी पढ़े >> Internet Kya Hai 2021 | इन्टरनेट क्या है?

• एनएफएसए लाभार्थी निकटतम एफपीएस की पहचान करने और अपने खाद्यान्नों के पात्रता और पिछले छह महीने के लेनदेन और आधार सीडिंग की स्थिति की जांच करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकेंगे।

Mera Ration Mobile App – इस ऐप के माध्यम से लाभार्थी को पता चल जाएगा कि वह क्या हकदार है और उसे एफपीएस डीलर से यह पूछने की आवश्यकता नहीं है कि उसे कितना राशन मिलेगा।

• लाभार्थी अपने आधार या राशन कार्ड नंबर का उपयोग करके ऐप में प्रवेश कर सकते हैं। इस ऐप के आपने अब कोई भी कही भी अपने राशन कार्ड को कहि खुद ही माइग्रेट कर सकते है और अपनी सुविधा अनुसार राशन ले सकते है।

Mera Ration Mobile App Bihar 2021

One Nation-One Ration Card पहल की दिशा में कदम बढ़ाते हुए ‘Mera Ration Mobile App Bihar 2021’ मोबाइल ऐप आ गया है। मेरा राशन मोबाइल ऐप की मदद से बिहार सहित देश के अन्य राज्य के राशन कार्ड धारक भी इस ऐप का लाभ उठा पाएंगे। दोस्तों अगर आप अपना निवास स्थान बदलकर देश में किसी नई जगह जाते हैं। तो आप वहां भी अपने मोबाइल पर देख सकते हैं कि नजदीक में फेयर प्राइस शॉप कहां स्थित है और वहां कौन-कौन सी सुविधाएं देता हैं। सरकारी आकड़े के मुताबिक देशभर में लगभग 69 करोड़ लोग National Food Security Act (NFSA) का लाभ ले रहे हैं।

मेरा राशन मोबाइल ऐप डाउनलोड कैसे करें?

  • मेरा राशन मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा।
  • जिसके बाद सर्च करना है Mera Ration Mobile App वहा पर आपको Central AEPDS Team के द्वारा डिवेलप किया हुआ यह ऐप आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा। उसपर क्लिक करे।

Mera Ration Mobile App Download on Google Play Store 2021

  • उसके बाद आपको Install पर क्लिक कर मेरा राशन मोबाइल ऐप को इनस्टॉल कर लेनी है।
  • उसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर से इसमें खुद को रजिस्टर करें।
  • रजिस्टर होने के बाद आपसे आपका राशन कार्ड नंबर मांगा जाएगा। नंबर डालने के बाद सबमिट करें और फिर आपको राशन कार्ड से जुड़ीं सारी जानकारियां मिल जाएंगी।
  • आपको मेरा राशन ऐप पर राशन आबंटन से लेकर पिछले 6 महीने के ट्रांजैक्शंस और आधार सीडिंग की जानकारी मिल जाएगी।

महत्वपूर्ण लिंक्स

डाउनलोड मेरा राशन मोबाइल ऐप यहाँ क्लिक करें 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *