Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta Yojana Bihar 2022

Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta Yojana Bihar 2022, मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना 2022 क्या है। Bihar Awas yojana 2022 इस योजना से किसको सबसे ज्यादा लाभ मिलेंगे, क्या आप बिहार के निवासी हैं, क्या आपके पास अपना घर नहीं है तथा अपना खुद का घर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो अब आपके सपने सच करने के लिए बिहार सरकार लेकर आया है Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta Yojana Bihar 2022।

Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana Bihar

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Website HomepageClick Here

Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta Yojana Bihar 2022

Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta Yojana Bihar 2022 Highlights

योजना का नाम मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना
राज्य का नाम बिहार
योजना का उद्देश्य सरकार इस योजना का लाभ उन लोगों को देगी जो लंबे समय से जमीन ना हो के कारण अपना घर नही बना पा रहे थे। तथा जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है।
लाभार्थी बिहार के गरीब एंव निर्धन लोगों को जमीन खरीदने के लिए आर्थिक सहायता
विभाग ग्रामीण विकास विभाग बिहार
आवदेन शुल्क आवदेन शुल्क अभी उपलब्ध नहीं है।
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट rdd.bih.nic.in

Bihar Awas yojana/ Vaas Sthal Kray Sahayta scheme 2022

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना सबसे ज्यादा लाभ उन लोगों को देगी जो लंबे समय से जमीन ना हो पाने की वजह से घर ही नही बना पा रहे थे और जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है। अगर आप भी Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana Bihar 2022 के बारे में किसी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं, या योजना के लाभ हेतु अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख कों अंत तक पढ़ें।

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना 2022

  • Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana 2022 सरकार द्वारा लागू की जाने वाली मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के माध्यम से निवासियों को जमीन खरीदने के लिए 60 हजार रूपए की सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही जमीन की रजिस्ट्री में भी किसी तरह का खर्चा नहीं होगा।
  • Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana Bihar 2022 इसके बाद यह लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए 1 लाख 20 हजार रूपए की अतरिक्त सहायता भी पा सकते हैं। इसके अलावा मीटिंग में यह भी तय हुआ है कि अगर किसी व्यक्ति को इंदिरा आवास उपलब्ध है और वह जर्जर स्थिति में है तो उसे भी घर निर्माण के लिए 20 हजार रूपए दिए जाएंगे।

Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana

Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana Bihar 2022 अब मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना माध्यम से यह पहले 60 हजार रूपए हासिल कर सकेंगे जिससे जमीन खरीद सकेंगे, वंही रजिस्ट्री पर भी पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। इस सब के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए भी पैसा मिल जाएगा। कुल मिला कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक योजना के जरिए इनकी सारी समस्या खत्म कर दी।

Benefits of Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana

  • मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के माध्यम से पिछड़े वर्ग के लोगों को जमीन खरीदने के लिए 60 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इंदिराआवास के तहत बनाए गए उन घरों को फिर से बनाने के लिए 20 हजार रूपए दिए जाएंगे जिनकी हालत बेहद खराब हो चुकी है। Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana Bihar 2022 के जरिए दी जाने वाली राशि लाभार्थी के खाते में सीधा ट्रांसफर कर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना हेतु पात्रता एंव दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • Note: Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana Bihar 2022 का लाभ उन्हे ही दिया जाएगा जिसके पास अपनी जमीन नहीं है।

Bihar Awas Yojana 2022 Registration Process

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना नीतीश सरकार ने निर्णय लिया था कि बिहार के 38 जिलों में कुल 20 हजार लाभार्थियों को ‘Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana 2022‘ योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा, लेकिन अब तक लक्ष्य का तकरीबन 5 प्रतिशत यानी कुल 541 लाभार्थियों को ही इस योजना का लाभ मिल सका है।

Download Application Form Online 2022 Click Here

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के तहत लाभुकों को जमीन खरीदने के लिए 60 हजार देने का प्रावधान है. योजना के तहत बीपीएल परिवारों को यह राशि दी जाती है. Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana 2022 को पूरा करने का लक्ष्य मार्च 2020 तक है. लेकिन रिपोर्ट के अनुसार लक्ष्य प्राप्ति करना तो दूर, इसके 10 फीसदी तक भी पहुंचना मुश्किल दिख रहा है.

Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana District Wise List 2022

जिला लक्ष्य
अररिया 624
अरवल 009
बांका 403
दरभंगा 126
गोपालगंज 233
जहानाबाद 024
पटना 954
रोहतास 250
सारण 256
पूर्णिया 1506
मुंगेर 176
खगड़िया 670
लखीसराय 112
किशनगंज 024
नवादा 153
मोतिहारी 190
शेखपुरा 022
सीवान 059

Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana 2022

  • हाल ही में हुई केबिेनट की मीटिंग में Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana 2022 को हरी झंडी दे दी गई है। इस योजना के द्वारा राज्य के गरीब एंव निर्धन लोगों को जमीन खरीदने के लिए बिहार सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना का अगर लाभ लेना चाहते हैं या आवेदन करना चाहते हैं तो आपको थोड़ा सा इंतजार करना होगा। सरकार जल्दी ही इस योजना से जुड़ी साइट लॉन्च कर देगी।

Leave a Comment