Nal Jal Yojana Bihar 2022 | मुख्यमंत्री नल जल योजना बिहार

Nal Jal Yojana Bihar 2022 | Bihar Nal Jal Yojana Full Details मुख्यमंत्री नल जल योजना बिहार, phed nal jal yojna bihar

बिहार में नल के जल के लिए हर परिवार को देने होंगे 30 रुपये प्रति माह, जानिये कितना मिलेगा पानी मुख्यमंत्री नल जल योजना के तहत अब हर परिवार को 30 रुपये प्रति माह देने होंगे 30 रुपये लेने के बाद रसीद भी दी जायेगी. यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगा.

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Website HomepageClick Here

Nal Jal Yojana Bihar 2022: मुख्यमंत्री नल जल योजना बिहार | Nal Jal Yojana Bihar Full Details

Nal Jal Yojana Bihar Online Application Form 2022 को सुचारू रूप से चलाने के लिए वार्ड क्रियान्वयन और प्रबंधन समिति इसके लिए प्रति परिवार से हर महीने 30 रुपये शुल्क वसूल करेगी। समितियां बाकायदा उपभोक्ताओं को बिल मुहैया करागी। इस राशि का उपयोग Nal Jal Yojna Bihar के रख-रखा में होगा। सरकार हर वार्ड को प्रति माह एक हजार रुपये नल-जल योजना के रख-रखाव, बिजली बिल और मरम्मत के लिए मुहैया कराएगी। वार्ड सचिव या वार्ड सदस्य पंप को ऑपरेट करने की जिम्मेदारी दी गई है।

Nal Jal Yojana Bihar 2021: मुख्यमंत्री नल जल योजना बिहार | Nal Jal Yojna Bihar Full Details

Nal Jal Yojana Bihar Online Application Form 2022 वार्ड सचिव करेंगे पैसों का संग्रह

एक करोड़ 65 लाख से अधिक परिवारों को मिल रहा शुद्ध जल मुख्यमंत्री नल जल योजना के तहत एक लाख 14,691 वार्डों के एक करोड़ 83 लाख से अधिक परिवारों को नल से शुद्ध पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। Nal Jal Yojana Bihar के तहत प्रति माह प्रति परिवार से 30 रुपये लेना है. इसकी पूरी जिम्मेदारी वार्ड सचिव को दी गयी है. यह लाभुकों से पैसा संग्रह करने के बाद राज्य सरकार के खाते में डालेंगे. इसकी पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जायेगा।

पंचायत राज विभाग देगा राशि | Bihar Nal Jal Yojana Full Details 2022

छह महीने रख-रखाव संबंधित अनुदान राशि पंचायती राज विभाग देगा। यानी वर्ष में दो किस्तों में छह-छह हजार रुपये मुहैया कराया जाएगा। अनुदान राशि को बैंक खाते में रखना होगा। Nal Jal Yojana Bihar पंप ऑपरेटर की जिम्मेदारी सचिव या वार्ड पार्षद भी संभाल सकते हैं। स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों को फ्री पानी वार्ड समिति को स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों, पंचायत भवन और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर फ्री पानी मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं। कार्य दिवस के दौरान पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रावधान किया गया है।

Nal Jal Yojana Bihar  2022 इतना पानी प्रति व्यक्ति देने का है नियम

  • पीने के लिए तीन लीटर
  • खाना बनाने के लिए 10 लीटर
  • नहाने के लिए 15 लीटर
  • घरेलू काम के लिए 15 लीटर
  • शौचालय, कपड़ा धोने के लिए 15 लीटर
  • पशुओं के पीने एवं अन्य उपयोग के लिए 12 लीटर यानी कुल 70 लीटर प्रति व्यक्ति दिया जा रहा है.

Nal Jal Yojana Bihar ऐसे हो रही है निगरानी

  • हर वार्ड में लगाया गया है सेंसर
  • दोनों विभागों के लिए बनाय गये हैं संयुक्त कंट्रोल रूम
  • ब्लॉक अधिकारी, जनप्रतिनिधि ले रहे हैं फीडबैक
  • पानी बर्बाद करने वालों का काटा जायेगा कनेक्शन

यह भी पढ़े

मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना क्या है Nal Jal Yojana Bihar ?

  • प्रत्येक घर को वर्ष भर पाईप द्वारा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है।
  • शुद्ध पीने का पानी आपके घर तक नल से पहुँचाया जायेगा।
  • यह योजना पूरी तरह से आपके द्वारा बनायी जायेगी, इसके मालिक आप होंगे और इसके रख-रखाव की जिम्मेवारी भी आपकी होगी।

Bihar Nal Jal Yojana Full Details 2022

  • यह पीने का पानी हर घर तक उपलब्ध कराने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • इससे पानी साल भर आपके घर के अन्दर नल से लगातार मिलेगा।
  • खाना बनाने, नहाने के लिए पर्याप्त मात्रा में शुद्ध जल आपको मिल जायेगा।

हर घर में कितने नल का कनेक्शन दिया जायेगा ?

•  Nal Jal Yojana Bihar Online Application Form 2022 के अन्तर्गत हर घर को अधिक्तम तीन कनेक्शन (रसोई घर, स्नान घर एवं शौचालय में) दिया जायेगा। परिवार की सुविधा के अनुसार रसोई घर का नल रसोई घर के बाहर या किसी अन्य सुविधाजनक स्थान पर भी लगाया जा सकता है।

  • Nal Jal Yojana Bihar Online Application Form 2022 योजना के अन्तर्गत तीनों नल वितरण पाईप सहित लगाया जायेगा तथा वितरण पाईप की अधिकतम लम्बाई 25 फीट के अंदर तक योजना में सन्निहित होगी। 25 फीट से ज्यादा पाईप की आवश्यकता होने पर इसके व्यय का वहन घर वालों द्वारा करना होगा।

Nal Jal Yojna Bihar Online Application Form 2022

इन तीन स्थानों का चयन आपकी सुविधा के लिए किया गया है। रोज के काम के लिए पानी की जरूरत खाना बनाने और पीने, नहाने और शौचालय में इस्तेमाल के लिए होती है। Nal Jal Yojana Bihar Online Application Form 2022 यह भी ध्यान देने की बात है कि आपके घर में शौचालय बनाने के लिए भी सरकार एक अलग योजना (लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान) से राशि उपलब्ध करा रही है। शौचालय को साफ रखने में भी आप नल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको घर में ही मिल जायेगा।

हर माह जो उपभोक्ता शुल्क लिया जायेगा उसका क्या होगा ?

उपभोक्ता शुल्क का उपयोग Nal Jal Yojana Bihar Online Application Form 2022 संचालन के लिए मोटर ऑपरेटर का मानदेय और बिजली बिल का भुगतान करने में होगा। इस शुल्क का उपयोग रख-रखाव तथा मरम्मत के लिए एक मिस्त्री को रखने और उसके मानदेय के भुगतान हेतु भी किया जाएगा।

साथ-ही-साथ मरम्मती के लिए सामान भी खरीदना होगा जिस पर हुये खर्च को आपके द्वारा दिये गये उपभोक्ता शुल्क से ही पूरा किया जायेगा। इस खर्चे का हिसाब हर माह वार्ड सभा में दिखाया जायेगा। संग्रहित उपभोक्ता शुल्क को वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के बैंक खाते में जमा कराया जायेगा।

योजना क्रियान्वित होने के बाद घर के नलों एवं पाईपों के रख-रखाव की जिम्मेवारी किसकी होगी ?

एक बार जब योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हो जाता है तथा घर में पानी मिलना प्रारंभ हो जाता है, उसके बाद उसके रख-रखाव एवं मरम्मती  की जिम्मेवारी उस परिवार की होगी जहाँ इसे लगाया गया है। लेकिन इसके लिए मिस्त्री आपके वार्ड में ही उपलब्ध हो जायेगा

जिसे आपके द्वारा दिये गये उपभोक्ता शुल्क से ही वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति द्वारा रखा जायेगा। आपको मिस्त्री को ढूढने के लिए गांव से बाहर नही जाना पड़ेगा और मामूली शुल्क देकर आप उससे काम करवा सकेंगे। सामान का मूल्य आपको चुकाना होगा।

क्या पानी की प्राप्ति के लिए कोई शुल्क भी देना होगा ?

घर में नल से पानी लेने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, परन्तु इस नल जल योजना के रख-रखाव एवं मरम्मती के लिए वार्ड में गठित वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति आम सहमति से कुछ न्यूनतम उपभोक्ता शुल्क मासिक तौर पर जमा करायेगी।

एक परिवार को प्रतिदिन कितने पानी की उपलब्धता करायी जायेगी ?

पानी की उपलब्धता जितनी जरूरत होगी उतनी करायी जायेगी। Nal Jal Yojana Bihar Online Application Form 2022 वैसे यह अनुमान लगाया गया है कि पीने के लिए एवं अन्य घरेलू उपयोग के लिए (अर्थात खाना बनाने, नहाने एवं शौच और पशुओं के पीने के लिए) औसतन 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन की जरूरत होती है।

Nal Jal Yojana Bihar 2022 | मुख्यमंत्री नल जल योजना बिहार 

Nal Jal Yojana Bihar Online Application Form 2022 ध्यान देने की बात है कि धरती पर हमारे इस्तेमाल के लायक पानी बहुत कम है और लगातार अधिक मात्रा में बिना जरूरत के पानी बर्बाद करने से आगे चल कर भूमिगत पानी भी उपलब्ध नहीं हो पायेगा। आपको विगत वर्षों में गर्मी के मौसम में चापाकल और बोरिंग के फेल होने का अनुभव भी है। इसलिए आपकी कोशिश होनी चाहिए कि नल के जल का सही इस्तेमाल करें और इसे बर्बाद न करें।

Nal Jal Yojana Bihar Online Application Form 2022 हमारा आदर्श वार्ड कैसा हो?

  • वार्ड साफ हो।
  • जहाँ-तहाँ कूड़े का जमाव न हो।
  • वार्ड में जल का जमाव नहीं होता हो। ।
  • पक्की गली-नाली हो जिससे हर घर के गन्दे पानी की निकासी हो।
  • वार्ड में सुरक्षित पेयजल स्रोत उपलब्ध हो तथा समय-समय पर पानी की जाँच हो।
  • शौचालय उपलब्ध हो।
  • अगर हर घर में शौचालय न हो तो वार्ड में कम-से-कम 2 सामुदायिक शौचालय हो।
  • बच्चों की साफ-सफाई पर ध्यान देते हो।
  • बिजली/सौर उर्जा की व्यवस्था हो।
  • विद्यालय की स्थिति अच्छी हो एवं वहाँ पठन-पाठन की व्यवस्था अच्छी हो।

बिहार नल जल अनुरक्षक लिस्ट देखें 2022

बिहार नल जल अनुरक्षक लिस्ट देखें 2022 का लिस्ट आ गया है आप इसे अपने मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन देख सकते है की आपके वार्ड में किसको Bihar Nal Jal Anurakshak Bharti 2022 का लिस्ट निचे दिया गया है। आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना वार्ड में देख सकते है की बिहार अनुरक्षक बहाली में किसका नाम आया है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

बिहार नल जल Latest Updates 2022यहां क्लिक करें
बिहार नल जल अनुरक्षक लिस्ट देखेंयहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेंयहां क्लिक करें

12 thoughts on “Nal Jal Yojana Bihar 2022 | मुख्यमंत्री नल जल योजना बिहार”

  1. sir yaha pe road ke uper nal jal ka pipe laga hua hai jo gari chalna se tut gaya hai sir adhik matra me pani gar raha hai es se jal jyda matra me barbad ho raha hai
    kripya kar ke bishunupura(chapra)me nal jal yogana ka tem bhaja jay thank you

    Reply
  2. Sir, Nal jal has not been provided by the panchyati Raj department since last two years inspire of several reminders and request.
    Suresh Kumar sharma village.sarari Danapur Prashant Patna 801105

    Reply
  3. पानी चालू कितना देर तक रहे गा ।
    या पानी दिन में कितने बार चले गए ।
    अगर हम को पानी की जरूरत हो तो हम चालू कर सकते है या नहीं।

    Reply
  4. Main Krishna Nandan Kumar Bihar se hun Nal Jal Yojana chalu hai Teen Char mahine se vetan Paisa Nahin a raha hai Mansi Raja ward number 8 Jila khagriya

    Reply
  5. मेरे गांव मे नल जल लगे हुए दो ढाई साल हो गया है और यहा पानी कभी भी सही ढंग से नही मिला है महीने मे 2 चार दिन भी नही मिलता है और हमारे यहा 120 घर का गांव है और सिर्फ 20 ,30 घर मे ही पानी जाता है वो भी कभी कभी और यहा हरेक घर मे पानी की संकट रहता है मेरा गांव का नाम है कटघरा टोला बोधी बिगहा जो की यह नवादा जिला बलॉक मेसकौर ग्रामपंचायत सहवाजपुर सराय के वार्ड नंबर 5मे पड़ता है आपसे कृपा है की यहा सही से नल जल का काम कराया जाये पुरा गांव के जनता आपका सदा आभारी रहूंगा

    Reply

Leave a Comment