OFSS Bihar Graduation Admission Merit List 2021 | BRABU Graduation (UG) Admission 1st Merit List 2021-24

OFSS Bihar Graduation Admission 2021 | OFSS Bihar Graduation Admission 2021-24 Bseb ofss Under Graduate Admission @ofssbihar.in

OFSS Bihar Online बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बिहार के दस विश्वविद्यालयों में स्नातक / डिग्री कॉलेजों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म आमंत्रित किया है, शैक्षणिक सत्र 2021-24 के लिए छात्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रणाली के माध्यम से (OFSS) बिहार के सभी कॉलेजों में।

BRABU Graduation (UG) Admission 1st Merit List 2021-24

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको OFSS Bihar Graduation Admission 2021 के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है बिहार बोर्ड ओएफएसएस स्नातक नामांकन कराना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। इसमें हम आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन से लेकर एडमिशन तक सभी स्टेप्स को बताने वाले है।

OFSS Bihar Graduation Admission Merit List 2021

Ofss Bihar Graduation Admission Board BSEB 10th | 12th Marksheet Download 2021

Bseb OFSS Bihar Graduation Admission Session 2021-24

बिहार बीए बीएससी बीकॉम भाग 1 प्रवेश पत्र भरने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। प्रवेश पत्र को संसाधित करने के लिए, किसी को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से कर सकते हैं यानी क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग। आवेदन शुल्क श्रेणी और विषय के अनुसार अलग-अलग है। इसलिए भुगतान से पहले, किसी को आवेदन शुल्क के बारे में जानकारी देखनी चाहिए।

OFSS Bihar UG Admission 2021 Details

फॉर्म का नाम OFSS Bihar Graduation Admission 2021
कोर्स का नामUndergraduate Course 2021
सेशन2021-2024
System NameOnline Facilitation System for Students (OFSS)
Authorityबिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना
विश्वविद्यालयो की संख्याबिहार में 10 यूनिवर्सिटी है।
StreamsB.A/ B.Sc/ B.Com
कोर्स पूरा होने का समय(3) तीन वर्ष
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आवदेन शुल्क300/-रु
ऑफिसियल वेबसाइटwww.ofssbihar.in

OFSS बिहार के दस विश्वविद्यालयों की सूची (List of University in Bihar)

  1. बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर
  2. पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना
  3. ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा
  4. भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा
  5. जय प्रकाश विश्व विद्यालय, छपरा
  6. मगध विश्वविद्यालय, गया
  7. मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर
  8. पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया
  9. तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, भागलपुर
  10. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा

यह भी पढ़े >> Railway Group D Exam ki Taiyari Kaise Kare 2021: Eligibility, Salary, Syllabus, Exam Pattern

Ofss Bihar Graduation Admission

सभी छात्रों के लिए आवेदन शुल्क : 300रु। 100 /– आवेदन शुल्क के लिए + रु। 2०० /– oofss bihar graduation admission 2021 कॉलेज / विश्वविद्यालय निहित शुल्क के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ई-चालान के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें www.ofssbihar.in 2021-24

यह भी पढ़े >> Credit Score 2021: क्रेडिट स्कोर क्या होता है ?

ofss graduation admission योग्यता

Bseb ofss Under Graduate Admission जिन छात्रों ने बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाणपत्र (ICSE) या किसी अन्य राज्य बोर्ड से इंटरमीडिएट परीक्षा, +2 परीक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं। प्रवेश के लिए ऑनलाइन

यह भी पढ़े >> Bihar Bed ki Taiyari Kaise Kare 2021

अपने घर से कम्प्यूटर के माध्यम से जिसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, से OFSS (Online Facilitaiton System for Students) brabu graduation admission 2021-24 व्यवस्था के तहत ऑनलाइन आवेदन भरने का विभिन्न चरण हैं।

Ofss Bihar Graduation Admission 2021 Merit List

Ofss Bihar Graduation AdmissionImportant Links
1st Merit List DownloadAvailable Now
2nd Merit List DateAnnounced Soon
3rd Merit List DateAnnounced Soon
BSEB Admission ProcessAnnounced Soon
BSEB Slide Up ProcessAnnounced Soon
Admission Start DateAnnounced Soon
Application Re-Open For Grace MarkedAnnounced Soon

Ofss Bihar Graduation Admission 2021-24 Online आवेदन भरने की प्रक्रिया

  • आवेदन भरने के पहले निम्नलिखित जानकारी अपने पास रखें
  • यदि विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उतीर्ण की है तो अपना रौल कोड (Roll Code), रौल नम्बर (Roll Number) तथा जन्म तिथि (Date of Birth) तैयार रखें।
  • OFSS Bihar Graduation Admission 2021 यदि विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के समकक्ष किसी अन्य बोर्ड से उतीर्ण की है तो अपना प्राप्तांक तैयार रखें।

यह भी पढ़े >> TRP 2021: TRP Kya Hota Hai, टीआरपी रेटिंग क्या होता है?

Bihar Graduation Part 1 Admission

  • ofss bihar graduation admission अपने घर से कम्प्यूटर के माध्यम से जिसमें इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, से OFSS (Online Facilitaiton System for Students) व्यवस्था के तहत ऑनलाइन आवेदन भरने का विभिन्न चरण हैं।
  • आवेदन भरने के पहले निम्नलिखित जानकारी अपने पास रखें
  • यदि विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उतीर्ण की है तो अपना रौल कोड (Roll Code), रौल नम्बर (Roll Number) तथा जन्म तिथि (Date of Birth) तैयार रखें।

Ofss Graduation Merit List 2021

  • यदि विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के समकक्ष किसी अन्य बोर्ड से उतीर्ण की है तो अपना प्राप्तांक तैयार रखें।
  • विद्यार्थी अपना पासपोर्ट साइज फोटो का स्कैन कॉपी कम्प्यूटर में तैयार रखें ताकि सामान्य आवेदन प्रपत्र भरते समय जब जरूरत हो तो अपलोड किया जा सके।
  • मोबाइल नम्बर (Mobile Number)
  • ई-मेल (Email)

यह भी पढ़े >> होली क्यों मनाई जाती है? जानिए होली का इतिहास

B.A Part 1 Registration Online Form Bihar

  • आवेदक किसी भी ब्राउजर के माध्यम से www.ofssbihar.in पर जायें।
  • सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) पर क्लिक करें।
  • दिये गये दिशा-निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़ें।
  • Check Box और उसके उपरांत I Accept पर क्लिक करने के बाद नियम एवं शर्तों को स्वीकार करें।

Ofss Bihar Admission

  • Ofss Bihar Graduation Admission यदि विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उत्तीर्ण की है तो उसे उत्तीर्ण होने का वर्ष, रौल कोड, रौल नम्बर और जन्म तिथि भरनी होगी। उसकी अन्य जानकारियाँ और प्राप्तांक आपने आप आवेदन प्रपत्र में अंकित हो जायेंगे।
  • इसके बाद सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपके कंप्यूटर पर खुल जायेगा।
  • अगर आवेदक किसी अन्य बोर्ड से 10वीं या समकक्ष परीक्षा उतीर्ण की है तो यह आवश्यक है कि सामान्य आवेदन प्रपत्र में जो जानकारी मांगी गयी है उसे वे भरें।

B.A Admission Bihar

  • सभी जानकारियों को एक बार भर लेने के बाद आवेदक को अपना फोटो सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) में अपलोड करना है। फोटो अपलोड करना आवश्यक है।
  • OFSS Graduation Admission 2021 सभी जानकारी को भर लेने के बाद आवेदक को नामांकन के लिये विकल्प चुनना है। आवेदक न्यूनतम 10 विकल्प और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता है। एक विद्यालय अथवा एक महाविद्यालय में एक विषय एक विकल्प माना जायेगा।

यह भी पढ़े >> Bihar Board 10th Syllabus: Bihar Board 10th Syllabus 2021-22 PDF Download in Hindi

online.ofssbihar.in student login

  • Drop Down लिस्ट से जिला को चुनें।
  • जिला चुनने के बाद विद्यालय /महाविद्यालय को चुनें।
  • विद्यालय /महाविद्यालय चुनने के बाद संकाय को चुनें। जैसे- कला, विज्ञान एवं वाणिज्य |
  • Submit बटन पर क्लिक करें।
  • Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपका विकल्प दर्ज हो जायेगा।
  • इस प्रकार से आप सामान्य आवेदन प्रपत्र में कम से कम 10 विकल्प एवं ज्यादा से ज्यादा 20 विकल्प चुन सकते हैं।

यह भी पढ़े >> Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare 2021

Merit List of Graduation Admission in Bihar 2021

उच्च प्राथमिकता वाले विकल्प पहले भरें। मान लिया जाय कि इण्टरमीडिएट में नामांकन के लिए आपकी पहली प्राथमिकता विज्ञान संकाय में पटना साइंस कॉलेज में है, और दूसरी प्राथमिकता या विकल्प विज्ञान संकाय में कॉलेज ऑफ कामर्स में है; तो आप पटना साइंस कॉलेज में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरांत कॉलेज ऑफ कामर्स का विकल्प भरें। तत्पश्चात् तीसरी, चौथी, पाँचवी इत्यादि का विकल्प अपनी प्राथमिकता के अनुसार भरें।

Bihar Graduation Part 1 Admission

ofss bihar graduation admission 2021 एक बार जब आपने सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) भर दिया हो तो कृपया एक बार फिर उसे ध्यान पूर्वक पढ़ लें ताकि अगर कोई गलती आप से हुई है तो उसका पता आपको चल जाये। आवदेन में दिया गया पूरा विवरण अगर आपको सही लगता है तो Submit बटन को क्लिक करें।

ofssbihar.in inter Admission

www.ofssbihar.in 2021 इसके उपरान्त कम्प्यूटर स्क्रीन पर भरे हुये आवेदन का Preview दिखायी देगा। कृपया इसके उपरान्त भरे हुए आवेदन की आप दोबारा जाँच कर लें। अगर आवेदन प्रपत्र में समी जानकारियाँ आप सही पाते हैं तो Confirm बटन को क्लिक करें। अगर भरी हुई जानकारियों को आप सही नहीं पाते हैं तो आप Modify बटन को क्लिक करें।

यह भी पढ़े >> इंटरमीडिएट (11 वीं) कक्षा Session 2021-23

Online Admission BA Part 1 Bihar OFSS

  • Modify बटन को क्लिक करने पर सामान्य आवेदन प्रपत्र (Common Application Form) आपको पुनः: दिखाई देगा। इसे देखकर आप उसमें भरी हुई उन जानकारियों को शुद्ध कर सकते हैं जिसे आप सुधारना चाहते हैं। इसके बाद आप Confirm बटन को क्लिक करें।
  • Confirm बटन को क्लिक करने के बाद आपके निबन्धित मोबाइल नम्बर पर यह व्यवस्था या पद्धति आपको एक OTP (One Time Password) भेजेगी |
  • System में OTP को डालें और इसके उपरांत आपका मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जायेगा।

Ofss Bihar Graduation Admission Form 2021-24

एक बार मोबाइल नम्बर सुनिश्चित हो जाने के बाद आपको रु0 300/- (तीन सौ) भुगतान करने का निदेश मिलेगा। ofss bihar graduation admission 2021 यह रू 300/- (तीन सौ) आवेदन शुल्क होगा। यह भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम (Debit Card, Credit Card एवं Net Banking) जाए आदि से भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो यह भुगतान ई-चालान के माध्यम से भी कर सकते हैं। ई-चालान के माध्यम से अगर आप भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक होगा कि चालान की मुद्रित प्रति लेकर आप इसे अपने नजदीकी निर्धारित इंडियन बैंक (इलाहाबाद बैंक) या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा में जमा करें।

Bihar Graduation Admission Online Form Apply ofss

ofss bihar admission 2021-24 सफलतापूर्वक भुगतान सुनिश्चित हो जाने के बाद यह व्यवस्था आपके द्वारा भरे गये आवेदन से संबंधित एक प्राप्ति प्रति (Bseb ofss Under Graduate Admission Acknowledgement Copy) जारी करेगी। आपको सलाह दी जाती है कि यह मुद्रित प्राप्ति प्रति (Acknowledgement Copy) आप निकाल कर रख लें ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके। ofss bihar graduation admission 2021 सफलतापूर्वक आवेदन प्रपत्र भरे जाने के पश्चात आपके निबंधित मोबाइल एवं ई-मेल पर यूजर आई0 डी0 और पासवर्ड मिलेगा।

यह भी पढ़े >> बिहार आईटीआई की तैयारी कैसे करे?

बिहार बोर्ड एडमिशन ऑनलाइन 2021-24 

ध्यान दें : रू0 300/- (तीन सौ) के आवेदन शुल्क जमा नहीं होने पर आपका आवेदन प्रपत्र अस्वीकृत समझा जायेगा। अतः यह आवश्यक है कि आवेदन शुल्क निश्चित रूप से जमा किया जाय ताकि आपका ofss bihar graduation admission 2021 आवेदन स्वीकृत समझा जा सके। बिहार बोर्ड Bseb ofss Under Graduate Admission 2021-24 के अलावा CBSE, ICSE एवं अन्य बोर्ड के उतीर्ण विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन आवेदन देने के लिए अलग से अवसर प्रदान किया जायेगा।

OFSS बिहार बोर्ड ग्रेजुएशन एडमिशन ऑनलाइन 2021

इस वेबसाइट के अंत में जाकर बिहार बोर्ड (ofss bihar graduation admission 2021) एडमिशन ऑनलाइन 2021-24 से सम्बंधित नोटिफिकेशन को ध्यान से पढने के पश्चात ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करें और भरे हुए आवेदन पत्र की फोटो कॉपी को आगामी चयन प्रक्रिया के लिए अपने पास सुरक्षित रख लें|

महत्वपूर्ण लिंक्स

Download 1st Merit List 2021यहां क्लिक करें
बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुरयहां क्लिक करें
पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, पटनायहां क्लिक करें
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगायहां क्लिक करें
जय प्रकाश विश्व विद्यालय, छपरायहां क्लिक करें
मगध विश्वविद्यालय, गयायहां क्लिक करें
मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेरयहां क्लिक करें
पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णियायहां क्लिक करें
तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, भागलपुरयहां क्लिक करें
वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरायहां क्लिक करें
भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरायहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटयहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *