PM Kisan CSC Login New Official Link for eKYC, Farmer registration Online 2022 | पीएम किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी

pm kisan.gov.in registration | exlink pm kisan ekyc | aadhaar e-kyc otp | pm kisan ekyc otp gov in | pm kisan status 2021 check aadhar | uidai | pm kisan next installment | pm kisan customer care number

यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। दरअसल PM Kisan की किस्‍त अब उन्‍हीं किसानों के खाते में सरकार भेजेगी, जिन्‍होंने Aadhaar ekyc करवाने का काम किया है. ऐसा करने से आपके 2000 रुपये खाते में पहुंच जाएंगे। यदि आपने Aadhaar ekyc नहीं कराया है तो जल्‍दी करवा लें। इसके लिए आप घर के पास स्थित जन सेवा केंद्र (CSC) जाएं और तुरंत कराएं।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Website HomepageClick Here

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से PM Kisan CSC Login New Official Link for eKYC, Farmer registration Online 2022 | पीएम किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी कैसे किया जाता है इसके बारे में बात करने वाले है। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

जिन किसानों ने Aadhaar ekyc कराने का काम कर लिया है उनके खाते में Direct Benefit Transfer (DBT) के जरिए पैसे पहुंच रहे हैं। कुछ ऐसे भी किसान हैं जिन्‍हें ऐसा कराने के बाद दस किस्तें प्राप्त हुईं हैं। जो भी किसान केवाईसी के साथ पंजीकरण करते हैं और आवेदन जमा करते हैं, उनके खाते में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए पैसे आ जाते हैं।

PM Kisan E-KYC 2022 Online Registration Without CSC Login | PM किसान सम्मान निधि KYC - PM Kisan
PM Kisan E-KYC 2022 Online Registration Without CSC Login | PM किसान सम्मान निधि KYC – PM Kisan

PM Kisan CSC Login New Official Link for eKYC Highlights

ArticlePM Kisan Samman Nidhi Yojana List (PM KISAN )
in LanguageKisan Samman Nidhi Scheme List
Launched byBy the central government
BeneficiariesSmall and marginal farmers of the country
Major BenefitRs. 6000 Given in 3 installments of 2000 each
Application FeeNIL
Scheme ObjectiveProviding financial assistance to farmers
Scheme underState Government
Last Date for PM Kisan eKYC31 March 2022
Official Websitepmkisan.gov.in

PM Kisan eKYC @pmkisan.gov.in

PM Kisan eKYC: किसानों को अगले हफ्ते मिल सकती है 11वीं किस्‍त, पर पहले पूरा कर लें ये जरूरी काम, PMKY E-KYC: अगर आप किसान हैं तो पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जल्द ही आपके अकाउंट में आने वाली है, लेकिन अगर उससे पहले आपने यह जरूरी काम नहीं किया तो आप पैसों का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

PM Kisan CSC login new link, farmer registration 2022

Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment: किसानों के लाभ के लिए सरकार कई योजनाएं लेकर आती है. लेकिन समय पर सही जानकारी ना मिलने के कारण कई किसान लाभ लेने से चूक जाते हैं. सरकार जल्द ही पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में पैसे जमा करवाने वाली है. इस योजना में रजिस्टर्ड किसानों को हर साल सरकार 3 किस्तों में 2 हजार रुपए का लाभ देती है.

बिना ई-केवाईसी के नहीं मिलेगा पैसा

अभी तक 10 किस्तें पूरी हो चुकी हैं और 11वीं किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में आ सकती है. अगर आपने किसी भी किस्त का लाभ नहीं उठाया है तो इस बार आप पैसे लेने से न चूकें. पैसा लेने के लिए आपको समय से पहले कुछ जरूरी चीजें करनी पड़ेंगी, जिसमें सबसे अहम है अपनी ई-केवाईसी करवाना.

31 मार्च ई-केवाईसी की अंतिम तारीख

गौतमबुद्ध नगर जिले में पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी की डेडलाइन 25 मार्च तक दी गई है. वहीं देश के दूसरे हिस्सों में ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 मार्च तय की गई है. ऐसे में आपको यह जरूरी काम आज ही करवा लेना चाहिए. आइए सबसे पहले जानते हैं ई-केवाईसी कैसे करवाएं.

ऐसे करवाएं अपनी केवाईसी आधार नंबर के द्वारा

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर दाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर का टैब मिलेगा, जिसमें सबसे ऊपर eKYC लिखा होगा. अब आपको उस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आप कॉलम में अपना आधार कार्ड नंबर डालेंगे, फिर अपना फोन नंबर डालेंगे जो आपके आधार से लिंक हो।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, जिसको दर्ज करते ही आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

3 साल से मिल रहा है किसानों को लाभ

इस योजना को 24 फरवरी, 2019 में लॉन्च किया था इस योजना का लाभ उठाते हुए किसानों को 3 साल से ज्यादा हो चुके हैं और अब तक करोड़ों किसानों को योजना से लाभ मिल चुका है. 10वीं किस्त का पैसा 01 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था. अब सभी को 11वीं किस्त का इंतजार है, लेकिन याद रहे पहले केवाईसी कराना न भूलें।

PM Kisan CSC Login New Official Link for eKYC, Farmer registration Online 2022

आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं। योजना के लाभों का उपयोग करने के योग्य होने पर, आपको ऑनलाइन उपलब्ध पीएम किसान ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसका लाभ उठाने के लिए आपको योजना की आवश्यकताओं का पालन करना होगा। पीएम किसान की 11वीं किस्त को लाभार्थी की जन्मतिथि के आधार पर अप्रैल 2022 के पहले या दूसरे सप्ताह के दौरान लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाना है। पीएम किसान की 11वीं किस्त की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी

पीएम किसान की 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए, आधिकारिक साइट पर ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी करने वाले लाभार्थी ही भुगतान प्राप्त करने के पात्र होंगे। यदि आपने पहले ऐसा नहीं किया है, तो आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और पीएम किसान सम्मान निधि eKYC (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) फॉर्म को पूरा करना होगा। ईकेवाईसी के एक्सलिंक पीएम किसान सरकार अनुभाग को तुरंत पूरा किया जाना चाहिए यदि यह पहले से ही पूरा नहीं हुआ है।

PM Kisan CSC

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार यदि आपने अब तक पीएम किसान योजना की किश्तें प्राप्त कर ली हैं तो आप भविष्य में पीएम किसान योजना की किश्तें प्राप्त करने के पात्र हैं। पीएम किसान योजना के द्वारा, आप ईकेवाईसी के लिए पात्र होंगे।

PM Kisan CSC login new link

आपको बता दे की PM Kisan Ekyc 2022 को पूरा करना जरूरी है। इस प्रकार अब यह देश के व्यावहारिक रूप से सभी किसानों के लिए आवश्यक है, और उन्हें अपनी फसल बेचने से पहले अपना ईकेवाईसी पूरा करना होगा। अपने eKYC (PM Kisan e-KYC) को दूसरी बार समाप्त करने का प्रयास दृढ़ता से प्रोत्साहित किया जाता है। आपका अगला भुगतान आपके eKYC को पूरा करने के तुरंत बाद देय होगा यदि इसे वर्तमान में संसाधित किया जा रहा है।

PM Kisan CSC Farmer Registration

इस खंड में, हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ईकेवाईसी को पूरा करने की प्रक्रियाओं के बारे में जानेंगे। आप यह भी जानेंगे कि कैसे एक लाभार्थी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए केवाईसी पूरा कर सकता है।

  • पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंचने से पहले पीएम किसान सम्मान निधि ईकेवाईसी को पूरा किया जाना चाहिए।
  • जब आप पहली बार आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेंगे, तो आपको मुख्य पृष्ठ पर ईकेवाईसी का लिंक दिखाई देगा; इस लिंक पर क्लिक करें, और यह आपको दूसरे पेज पर ले जाएगा।
  • पुनर्निर्देशित वेब पेज पर आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, जो आपका आधार नंबर और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर मांगेगा, खोज बटन पर क्लिक करें।
  • पहले बताए गए विकल्प का चयन करने के बाद आपको एक नए वेबपेज पर भेजा जाएगा, जहां आपको अपना ओटीपी दर्ज करने, आवश्यक क्रेडेंशियल भरने और पीएम किसान ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा जाएगा।

PM Kisan CSC login new link, farmer registration कैसे करें?

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • जिसके बाद दी गयी लिंक PM Kisan CSC login new link पे क्लिक करें।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा और आप CSC के ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जायेंगे।
  • उसके बाद आप अपना CSC USER ID और PASSWORD डालकर login कर लेंगे।
  • अब आपको उप्पर biometric authentication for pm kisan पर क्लिक करना है।
  • अब एक नया पेज खुलकर आपके सामने आएगा उस पर मांगी गयी जानकारी Aadhaar Number, Captcha Code, Mobile Number, OTP आदि सही से भरें।
  • मांगी गयी सभी सभी जानकारी को सही सही भरने के बाद आपको निचे सबमिट बटन पे क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपको अपना biometric authentication देना होगा जिसके बाद अंत में आपको भुगतान कर अपना PM Kisan eKYC कम्पलीट करना होगा।
  • आप भुगतान की गयी राशि का प्रिंट आउट निकाल सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

PM Kisan eKYC New LinkClick Here
Official WebsiteClick Here
Website HomepageClick Here

PM Kisan eKYC Frequently Asked Questions

पीएम किसान नए किसानों के पंजीकरण की प्रक्रिया क्या है?

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट @pmkisan.gov.in पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज पर नया किसान पंजीकरण टैब दिखाई देगा। उस पर टैप करें।

मेरा खाता नंबर पीएम किसान से लिंक करने की प्रक्रिया क्या है?

ईकेवाईसी के लिए पंजीकरण करने के लिए, पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं। दाईं ओर ‘ईकेवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें। कैप्चा कोड और अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। आपको अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा।

Leave a Comment