PM Kisan Maan Dhan Yojana Online Registration 2021

PM Kisan Maan Dhan Yojana Online Registration 2021 पीएम किसान मानधन योजना @https://pmkmy.gov.in Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana किसानों को हर साल मिलेंगे 36000 रु पीएम किसान मानधन स्कीम का कैसे उठाएं लाभ प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना (PM-KMY) पीएम किसान मानधन योजना के बारे में अधिक जानकारी के निचे पढ़े।

PM Kisan Maan Dhan Yojana Online Registration 2021

PM Kisan Maan Dhan Yojana Online Registration 2021

  • PM Kisan Maan Dhan Yojana Online Registration 2021 सामाजिक प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए सुरक्षा। इन किसानों के पास न्यूनतम या कोई बचत नहीं है और इनके पास कोई स्रोत भी नहीं है। लोग जब बुढ़ापे तक पहुँचते हैं तब इस योजना का उद्देश्य होगा कि वे स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने में उनकी मदद कर सकें।

Pradhan Mantri Maan-Dhan Yojana Online Apply 2021

  • Pradhan Mantri Maan-Dhan Yojana Online Apply 2021 के तहत सभी पात्र लोगों को रु 3000  की निश्चित पेंशन प्रदान की जाएगी तथा छोटे और सीमांत किसानो के लिए यह एक स्वैच्छिक और योगदान आधारित पेंशन योजना है। आपको बता दे की जीवन द्वारा प्रबंधित पेंशन फंड से किसानों को पेंशन का भुगतान किया जाएगा भारतीय बीमा निगम।

PMSYM Online Registration | पीएम किसान मानधन योजना 2021

Pradhan Mantri Maan-Dhan Yojana Registration

  • भारत के वे किसान जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम है वे Pradhan Mantri Maan-Dhan Yojana Registration में शामिल हो सकते है। लघु और सीमांत किसानों के पति भी इस योजना में शामिल होने के पात्र हैं अलग से और उन्हें रु 300 के अलग पेंशन भी मिलेगा 60 वर्ष की आयु। आधी जानकारी के के लिए टोल फ्री नंबर 1800 267 6888 पर भी आप बात कर सकते है।

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana List

  • जो किसान Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana List में शामिल हो गए हैं, यदि वे बाद में भी इस योजना को छोड़ सकते हैं
    किसी भी कारण से जारी रखने की इच्छा न करें। पेंशन फंड में उनका योगदान
    ब्याज सहित उन्हें वापस कर दिया जाएगा।
    सेवानिवृत्ति की तारीख से पहले किसान की दुर्भाग्यपूर्ण मौत के मामले में, पति / पत्नी
    शेष योगदान का भुगतान करके योजना में जारी रह सकते हैं
    मृतक किसान की शेष आयु।

PM Mandhan Yojana Online Registration प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना 2021

  • PM Mandhan Yojana Online Registration के इच्छुक पात्र किसान अपने आधार नंबर और बैंक पासबुक या खाता विवरण के साथ निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाते हैं। अपने क्षेत्र में सीएससी केंद्र खोजें। योजना के तहत नामांकन नि: शुल्क है और किसानों को सीएससी केंद्रों पर प्रयोजन के लिए कोई भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

PM Kisan Mandhan Yojana Apply Online Registration

  • PM Kisan Mandhan Yojana Apply Online Registration तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है। इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान भाग ले सकता है जिसे उम्र के हिसाब से मंथली आंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी। इसके लिए अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली है। इस स्कीम से करीब 2112941 किसान जुड़ चुके हैं। जानते हैं कि इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं। इस पेंशन कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कर रहा है।

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ क्या है?

  • PM Kisan Maan Dhan Yojana Online Registration 2021 में 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाला छोटी जोत वाला किसान हिस्सा ले सकता है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक ही खेती की जमीन है। Pradhan mantri Kisan Maan Dhan Yojana 2021 के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा।
  • जो उनकी उम्र पर निर्भर है अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये या सालाना 660 रुपये होगा। वहीं अबर 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो 200 रुपये महीना या 2400 रुपये सालाना योगदान करना होगा।
  • Note:- PM Kisan Maan Dhan Yojana 2021 में जितना योगदान किसान का होगा, उसी के बराबर योगदान सरकार भी पीएम किसान अकाउंट में करेगी। अगर आप 55 रु हर महीने जमा करते है तो सरकार भी आपके खाते में 55 रुपये हर महीने जमा करेगी अपने तरफ से जो कुल मिलाकर 110 रु प्रति महीना होगा।

PM Kisan Maan Dhan Yojana बीच में छोड़ देने पर क्या होगा?

  • अगर कोई किसान बीच में PM Kisan Maan Dhan Yojana छोड़ना चाहता है तो उसका पैसा नहीं डूबेगा. उसके स्कीम छोड़ने तक जो पैसे जमा किए होंगे उस पर बैंकों के सेविंग अकाउंट के बराबर का ब्याज मिलेगा.अगर पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी।

PM Kisan Maan Dhan Yojana रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

  • PM Kisan Maan Dhan Yojana 2021 का लाभ उठाने के लिए किसान को कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड और खसरा-खतौनी की नकल ले जानी होगी। रजिस्ट्रेशन के लिए 2 फोटो और बैंक की पासबुक की भी जरूरत होगी। रजिस्ट्रेशन के लिए किसान को अलग से कोई भी फीस नहीं देनी होगी। रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान का किसान पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा।

PM Kisan Maan Dhan Yojana Online Registration 2021

  • इन लोगो को नहीं मिलेगा PM Kisan Maan Dhan Yojana का लाभ: नेशनल पेंशन स्कीम, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) स्कीम, कर्मचारी भविष्य निधि स्कीम (EPFO). वे किसान जिन्होंने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय दवारा संचालित प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना के लिए विकल्प चुना है। वे किसान जिन्होंने श्रम और रोजगार मंत्रालय दवारा संचालित प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मान-धन योजना के लिए विकल्प चुना है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

पीएम किसान मानधन योजना यहाँ क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *