राशन कार्ड 2021: Ration Card Kaise Banaye Online Free me

राशन कार्ड 2021 | Ration Card Kaise Banaye Online Free me @epds.bihar.gov.in

हैलो दोस्तों, आज की पोस्ट में आप जानेंगे की राशन कार्ड कैसे बनायें -Ration Card Kaise Banaye Online 2021 @http://epds.bihar.gov.in अगर आप भी Ration Card Onlne Kaise Banaye बनवाना चाहते है बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार Bihar Ration Card List 2021 | EPDS Bihar अन्तोदय (AAY,PHH) List

Ration Card Kaise Banaye Online

Ration Card Kaise Banaye Online यह हम इस पोस्ट के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे, आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Website पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

राशन कार्ड कैसे बनायें – Ration Card Kaise Banaye Online नया राशन कार्ड कैसे बनायें? राशन कार्ड के फायदे क्या है ? राशन कार्ड की जानकारी देखें। सभी राज्यों के राशन कार्ड वेबसाइट यहाँ से प्राप्त करें ।

Ration Card Kaise Banaye Online 2021

राशन कार्ड क्या है और इसका उपयोग क्या है ? What Is Ration Card ?

राशन कार्ड के बारे में बात करें तो आपको बता दें की यह बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जैसे कि जिस प्रकार आधार कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस ,मतदाता परिचय पत्र आवशयक दस्तावेज है उसी प्रकार राशन कार्ड भी एक आवश्यक दस्तावेज है। जो राज्य सरकार के योजनाओं के अंतर्गत लागु किया जाता है। राज्य सरकार अलग अलग परिवारों की स्थिति के अनुसार उन्हें अलग अलग राशन कार्ड प्रदान करता है।

राशन कार्ड का उपयोग ( Ration Card Kaise Banaye Online)

जैसे की आपको राशन कार्ड के बारे में बताया गया ही कि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आठ इसका उपयोग भी महत्वपूर्ण है। राशन कार्ड की आवशयकता हमें बहुत जगहों पर पड़ती है। आपको राशन कार्ड की आवशयकता कहा कहा पड़ सकती है पूरी सूची नीचे दी गई है।

पहचान पत्र के लिए (Ration Card Kaise Banaye Online)

  • राशन दुकान में (राशन ) खाद्य पदार्थ जैसे -गेहूं ,चावल ,शक़्कर ,चना ,दाल आदि और अन्य आवशयक पदार्थ एलपीजी ,केरोसिन खरीदने के लिए।
  • जीवन बीमा के लिए।
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए।
  • बैंक अकाउंट खोलने के लिए।
  • स्कूल कालेजों में।
  • कोर्ट कचहरी में .
  • मोबाइल सिम कार्ड खरीदने में .
  • मतदान कार्ड बनाने के लिए।
  • पासपोर्ट बनाए जाने के लिए .
  • एलपीजी कनेक्शन के लिए।
  • सरकारी और निजी कार्यालयों में।
  • निवास के पता के लिए।
  • राशन कार्ड का मूल्य हमारे देश में बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में है। फ्रेंड्स हमरे देश में लगभग सभी लोगों के पास राशन कार्ड होता है।

राशन कार्ड के प्रकार – Ration Card Kaise Banaye Online
Ration Card Kaise Banaye Online – राशन कार्ड को सार्वजानिक वितरण प्रणाली के तहत राज्य सरकारों द्वारा जारी किया जाता है। राशन कार्ड तीन प्रकार के होते है। या कहें कि राशन कार्ड को तीन केटेगरी में बांटा गया है।

बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार Bihar Ration Card List 2021 | EPDS Bihar अन्तोदय (AAY,PHH) List यह केटेगरी राज्य सरकार अलग अलग परिवारों की स्थिति के अनुसार उन्हें अलग अलग राशन कार्ड प्रदान करती है। जैसे कि -अंत्योदय कार्ड -सबसे गरीब परिवार के लिए।

बीपीएल राशन कार्ड -गरीबी रेखा के नीचे वालों के लिएऔर एपीएल राशन कार्ड -गरीबी रेखा के ऊपर वालों के लिए है।
अत्यधिक गरीब परिवार -अंत्योदय
गरीबी रेखा के नीचे –BPL
गरीबी रेखा के ऊपर -APL

चलिए फ्रेंड्स आपको तीनों प्रकार के कार्ड के बारे में बताते है। ये कार्ड कैसे और किस रंग के होते है।
अत्यधिक गरीब परिवार -अंत्योदय कार्ड : – अंत्योदय कार्ड सबसे गरीब परिवार को दिया जाता है। ऐसे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति बिलकुल भी ठीक न हो। साथ ही बेरोजगार और वृद्ध लोगों को उनके परिवार की स्थिति देखकर यह कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड का रंग पीला होता है।

गरीबी रेखा से नीचे -BPL :-बी पीएल कार्ड गरीबी रेखा के निचे वाले लोगों को दिया जाता है। यह कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जिनकी आय 10,000 रूपये से भी कम है। बीपीएल कार्ड का रंग नीला ,लाल और गुलाबी रंग का होता है।
गरीबी रेखा से ऊपर -APL :- यह कार्ड गरीबी रेखा के ऊपर आने वाले परिवारों को दिया जाता है। इस कार्ड के लिए कोई अधिकतम या न्यूनतम आय निर्धारित नहीं किया गया है। इस कार्ड का रंग नारंगी होता है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए आवशयक दस्तावेज Ration Card Kaise Banaye Online

राशन कार्ड (Ration Card Kaise Banaye Online) राज्य सरकार द्वारा जारी एक महत्वपूर्ण और स्थयी दस्तावेज है। राशन कार्ड बनवाने के लिए या राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास नीचे बताये गए दस्तावेज में से कम कम एक होना जरुरी है। यदि आपके पास ये दस्तावेज है तो आप आसानी से राशन कार्ड बनवा सकते है।
ये है आवश्यक दस्तावेज
मतदान कार्ड /मतदाता परिचय पत्र
परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो (2 पासपोर्ट साइज फोटो )
पता व् आवास प्रमाण पत्र।
बिजली /पानी का बिल/टेलीफ़ोन बिल (कोई भी एक )
आधार कार्ड
पैन कार्ड
भारत सरकार द्वारा जारी कोई दस्तावेज यदि हो।
राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता।

Ration Card Kaise Banta hai Online 2021?

राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहली पात्रता है की -भारत का नागरिक हो। परिवार के मुखिया हो या मुखिया की और से कोई अन्य आवेदन क्र सकता है। फ्रेंड्स ध्यान देने वाली बात यह है कि परिवार के किसी भी सदस्य का इससे पहले कोई राशन कार्ड न हो या किसी राशन कार्ड में नाम न हो । जिस परिवार के लिए राशन कार्ड बनाया जा रहा है।

राशन कार्ड के लिए शुल्क (Ration Card Kaise Banaye Online)

फ्रेंड्स राशन कार्ड के शुल्क की जानकारी बहुत ही मत्वपूर्ण है। क्योंकि जानकारी के आभाव में लोग ठग का शिकार हो जाते है। आपको राशन कार्ड की शुल्क के बारे में पता होना बहुत जरुरी है। राशन कार्ड बनवाने के लिए शुल्क 3 रूपये से 45 रूपये तक लिया जाता है। यह शुल्क अलग अलग राज्य के लिए अलग अलग हो सकता है।

राशन कार्ड बनने /प्राप्त होने का अधिकतम समय :-

राशन कार्ड बनने के समय सीमा की बात करें तो यह समय सीमा अलग अलग राज्यों में अलग अलग हो सकती है। लेकिन फिर भी निर्धारित समय सीमा 15 दिन से 30 दिन है। इस समय सीमा सीमा में राशन कार्ड सामान्यतः बन जाता है।

राशन कार्ड कैसे बनवायें | Ration Card Kaise Banaye

राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसकी आवश्यकता लगभग सभी लोगों को होती है। ऐसे में आपको ये जानना भी जरुरी है कि आखिर राशन कार्ड कैसे बनाया जाता है। या हम राशन कार्ड कैसे बनवाएं। फ्रेंड्स आप दो तरीके से राशन कार्ड बनवा सकते है। और ये दोनों ही प्रक्रिया बहुत आसान है।
शहर में तहसील ,जिला ,नगर पंचायत और गावों में ग्राम पंचायत से
ऑनलाइन आवेदन करके।
1 .शहर में तहसील ,जिला या नगर पंचायत और गावों में ग्राम पंचायत से कैसे बनवाएं राशन कार्ड ?

फ्रेंड्स यदि आप शहर में रहते है तो आपके शहर में कोई सरकारी जगह जैसे तहसील कार्यालय ,जिला कार्यालय या नगर पंचायत कार्यालय होता है और गावों में ग्राम पंचायत होता है जहाँ से आप राशन कार्ड बनवा सकते है।

इसके लिए आपको ऊपर बताये गए दस्तावेज लेकर जाना है और प्रक्रिया के तहत राशन कार्ड (बनवा सकते है। फ्रेंड्स आप राशन कार्ड बनवाने से पहले हमारे इस पोस्ट में दिए गए राशन कार्ड के लिए पात्रता को जरूर पढ़ लें। साथ ही इसके लिए आवशयक दस्तावेज के बारे में भी जरूर पढ़ लें।

अगर आप राशन कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो यह पोस्ट आपके बहुत काम की है, आप घर बैठे ही Online अपना Ration Card बना सकते है। Ration Card की जरूरत उन लोगो को भी होती है जिनके पास पहचान का कोई दूसरा साधन नहीं होता है।

दोस्तों आज हम बात कर रहे है BPL Ration Card Kaise Banaye Online की, Ration Card बहुत ही महत्वपूर्ण Document होता है।जिसे राज्य सरकार द्वारा Issue किया जाता है। एक तरह से यह किसी व्यक्ति का पहचान पत्र भी होता है।और इसका उपयोग हमारे बहुत से कामों में भी किया जाता है।

तो आइये जानते है Ration Card Kaise Banaye Online और अगर आपको भी अपना Ration Card Banwana Hai है तो यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े इससे आपको इसकी पूरी जानकारी अच्छे से मिलेगी और हम आपको सारी जानकारी Step By Step बताएँगे।

Ration Card Kaise Banaye Online
अगर आप भी Online Ration Card बनवाना चाहते है, और आप नहीं जानते की Ration Card Kaise Banaye Online तो नीचे दी गई Steps को Follow करे:

राशन कार्ड हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया (Ration Card Kaise Banaye Online)
आप अपने शहर के Circle Office जाए, वहां आपको राशन कार्ड फार्म मिलेगा, कोई भी व्यक्ति वहां से राशन कार्ड फार्म प्राप्त कर सकता है, इसके लिए आपको कुछ Payment करना होता है तथा गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगो के लिए यह Free रहता है|

Form Submit करते समय आपको अपने परिवार के मुखिया के 3 Passport Size Photo Attach करने होते है, यह Photo सरकारी कर्मचारी द्वारा Attested होने चाहिए, आपके घर का Residential Proof देना होता है, और अगर आप Rent पर रहते है तो आपको अपना Rent Agreement लगाना होता है|

अगर आप Residential Proof नहीं दे सकते तो FSO के द्वारा आपके पड़ोसियों का Statement ले सकते है तथा उसे Record करते है, इन सब जानकारी को पूरा करने के बाद आप Form को Office में जमा कर सकते है, Form जमा करने के 1 महीने के अंदर आपका Ration Card बनकर तैयार हो जाता है। जिसे आप Office से जाकर ले सकते है।

बीपीएल कार्ड की पात्रता (Ration Card Kaise Banaye Online)
जो भारत का नागरिक हो तथा परिवार का मुखिया है या फिर मुखिया की और से परिवार का कोई और व्यक्ति Ration Card के लिए Apply कर सकता है। लेकिन परिवार के किसी भी सदस्य का उससे पहले से किसी भी Ration Card में नाम नहीं होना चाहिए। और इसके लिए परिवार के सभी सदस्य के पहचान प्रमाण बहुत ज़रुरी है।

Ration Card Kaise Banaye Online
बिहार राशन कार्ड सूची | जिलेवार Bihar Ration Card List 2020 | EPDS Bihar अन्तोदय (AAY,PHH) List करने के लिए तथा प्राप्त करने के लिए हमारे पास कुछ महत्वपूर्ण Documents होना ज़रुरी है।

Ration Card के लिए हमारा Voter Id Card होना जरुरी है।
परिवार के मुखिया का Passport Size Photo (3photo)
Address Proof
Electricity Bill या Water Bill इनमे से कुछ भी एक होना चाहिए।
Aadhar Card की फोटोकॉपी
Pan Card की फोटोकॉपी
इसके साथ आप अपनी Personal Identification में नीचे बताए गए Documents भी लगा सकते है –

Birth Certificate
Passport
10th की Marksheet
Ration Card Ke Prakar

राज्य सरकार द्वारा तीन प्रकार के Ration Card जारी किये गए है। राज्य सरकार अलग-अलग परिवारों की स्तिथि के अनुसार उन्हें यह अलग-अलग Card प्रदान करती है।

अंत्योदय राशन कार्ड (अत्यधिक गरीब)
अंत्योदय राशन कार्ड सबसे गरीब परिवार को दिया जाता है। जिनकी आय बिल्कुल भी ठीक नहीं होती है। बेरोजगार और वृद्ध लोगो को उनकी स्तिथि देखकर यह Card दिया जाता है। जो की पीले रंग का होता है, इन सभी परिवारों को सरकार द्वारा 35kg अनाज प्रदान किया जाता है।

BPL राशन कार्ड (गरीबी रेखा से नीचे)
इस श्रेणी में गरीबी रेखा से नीचे वाले लोग आते है। यह Card उनके लिए है जिनकी आय 10,000 से कम है। नीला, लाल, गुलाबी रंग का Card गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को दिया जाता है। इन सभी परिवारों को 25-35 Kg अनाज सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है।

APL राशन कार्ड (गरीबी रेखा से उपर )
गरीबी रेखा के उपर आने वाले परिवारों को यह Card दिया जाता है। इस Card का रंग नारंगी होता है। इस Card के लिए कोई अधिकतम आय निर्धारित नहीं है। इन सभी परिवारों को 15kg तक का अनाज प्रदान किया जाता है, सरकार के द्वारा वो भी Availability के अनुसार।

राशन कार्ड बनाने के नियम  – New Ration Card Making Process 2021

राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ नियम भी होते है, इसमें बहुत से नियमों को सरकार ने लागू कर दिया है:

अब Biometric Machine का उपयोग किया जाने लगेगा, राशन डीलरो पर सामान दूसरी दुकानों पर बेचने का आरोप भी लगता रहा है, तो ऐसे में Biometric Machine से इस चोरी पर रोक लगेगी।
Ration Card धारक का Number मशीन में फीड रहेगा, जिससे अंगूठा लगाते ही पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। Ration Card में जिन लोगों का नाम शामिल होगा उसकी भी जानकारी मशीन में फीड रहेगी, अंगूठा लगाने के बाद ही Ration Card धारक को तय की गई Unit के हिसाब से राशन दिया जाएगा।
Ration Card की दुकानों को CSC (Common Service Center ) से जोड़ने का फैसला किया गया है, राशन कार्ड योजना में राशन की दुकानों पर जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बिजली बिल भरने, पानी का बिल, Pan Card और मोबाइल के Recharge की सुविधा दी जाएगी।

बीपीएल कार्ड धारक लाभ

भारत में BPL Card Holders को बहुत सारे लाभ मिलते है। क्योंकि सरकार ने BPL Card Category में शामिल लोगों के लिए बहुत सारी योजनाओं को जारी किया है। जो गरीबी रेखा के नीचे है, अगर जिसके पास BPL Card है तो वह Aay(Antyodaya Anna Yojana) योजना के अंतर्गत भी लाभ ले सकता है।

जिन लोगों के पास अपनी ज़मीन नहीं होती है BPL Ration Card के जरिये उनको हर महीने 35kg चावल 3रुपये की दर से उपलब्ध कराया जाता है, चावल के साथ-साथ उपभोक्ता को गेहूं, चीनी, नमक, कैरोसिन का तेल भी मिलता है।

इसके अलावा BPL Card Holders को बैंक से कम ब्याज की दर पर Loan की सुविधा भी मिलती है। अगर आप भी BPL Card Holder है तो आप भी बीपीएल योजना के अंतर्गत इन सभी सुविधाओं का लाभ ले।

राज्यों के सरकारी वेबसाइट  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *