RBSE 10th Result 2022 Marksheet Download At rajresults.nic.in

RBSE 10th Result 2022 Marksheet Download, रोल नंबर की मदद से ऐसे मिलेगा राजस्थान बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट, Rajasthan Board 10th Marksheet 2022: इस साल राजस्थान बोर्ड के कक्षा 10 की परीक्षा में 10, 36,626 लाख छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई था।

राजस्थान बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट (RBSE 10th Result 2022) आज जारी कर दिया गया है। नतीजों की घोषणा राज्य के एजुकेशन मिनिस्टर बीडी कल्ला द्वारा जयपुर के सम्मेलन कक्ष में दोपहर 3 बजे किया गया।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Website HomepageClick Here
Board of Secondary Education Rajasthan

परीक्षा में शामिल छात्र राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in अपने रोल नंबर और स्कूल कोड की मदद से स्कोर कार्ड चेक कर सकते हैं। 10 लाख से अधिक छात्रों को अपने परिणाम का इंतजार था।

बोर्ड ने छात्रों के सहूलियत के लिए ऑफिशियल वेबसाइट की लिस्ट जारी की है जिसकी मदद से रिजल्ट चेक कर पाएंगे। नीचे दिए गए स्टेप्स को करना होगा फॉलो।

RBSE 10th Result 2022 ये है रिजल्ट चेक करने का तरीका

  • रिजल्ट देखने के लिए छात्र सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट rajresults.nic.in पर विजिट करें।
  • अब वेबसाइट के होमपेज पर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • रिजल्ट के लिंक पर रोल नंबर जैसे क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • रिजल्ट चेक करें और भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

10 लाख से अधिक छात्रों को है रिजल्ट का इंतजार

इस साल राजस्थान बोर्ड के कक्षा 10 की परीक्षा में 10, 36,626 लाख छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई था। परीक्षा 31 मार्च और 26 अप्रैल 2022 के बीच राज्य भर के 6,068 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। पिछले वर्ष 10वीं का पासिंग परसेंटेज 99.56 फीसद रहा जिसमें करीब 12 लाख छात्रों ने भाग लिया था।

रिजल्ट से असंतुष्ट होने पर स्क्रूटनी प्रोसेस में भाग ले पाएंगे

राजस्थान बोर्ड की 10वीं परीक्षा में सफल होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 फीसदी अंक लाने होंगे। रिजल्ट आने के बाद अगर किसी छात्र को यह लगता है कि वे अपने अंको से संतुष्ट नहीं हैं तो वे स्क्रूटनी प्रोसेस में भाग ले सकेंगे और अपने अंकों में सुधार कर पाएंगे।

RBSE 10th Result 2022Click Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment