RTPS Bihar | Bihar Right to Publice Service Online Status, Certificate, Digitally Signed 2022

RTPS Bihar | Bihar Right to Publice Service Online Status, Certificate, Digitally Signed 2022 | service plus, rtps.bihar.gov.in 2020 | bihar right to public service act | service online.bihar.gov.in download | rtps 5 | rtps 9 | service online.bihar.gov.in e pass | rtps online apply

RTPS बिहार बिहार सरकार के पोर्टलों में से एक है, वास्तव में RTPS बिहार में, RTPS का अर्थ लोक सेवा का अधिकार है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं,

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Website HomepageClick Here

Bihar Right to Publice Service Online Status, Certificate Print

इस लेख में हमने आरटीपीएस बिहार के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की है यानी serviceonline.bihar.gov.in, इस लेख को अंत तक पढ़कर आप जनता के अधिकार के बारे में सब कुछ जान पाएंगे। सेवा बिहार। तो इस article को अंत तक पढ़ते रहिये।

जैसा कि मैंने उल्लेख किया है कि RTPS बिहार यानी serviceonline.bihar.gov.in बिहार के नागरिकों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल है, इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक जाति प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और कई अन्य के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Service online.bihar.gov.in rtps online apply

लगभग 2 या 3 साल पहले बिहार के नागरिकों के लिए सभी ऑनलाइन प्रमाण पत्र पुरानी आरटीपीएस वेबसाइट यानी rtps.bihar.gov.in की मदद से तैयार किए गए थे, अब सभी सेवाओं को आरटीपीएस बिहार पोर्टल यानी serviceonline.bihar.gov.in पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

RTPS Bihar Application Status Check Process On Service Plus Bihar Portal

RTPS Bihar serviceonline.bihar.gov.in Highlights

ArticleRTPS Bihar | Bihar Right to Publice Service Online Status, Certificate, Digitally Signed
StateBihar
PortalRTPS Bihar Portal
PurposeTo provide the various types of certificates to citizens of Bihar.
BeneficiariesCitizens of Bihar
BenefitDigitally Signed Certificates
CertificatesCaste Certificate, Income Certificate & Residential Certificate
Service Duration10 Days – 15 Days
Application FeeNA
StatusThe Services of Caste, Income and Residence Certificates for all Districts is now available at serviceonline.bihar.gov.in
Portal Launched ByGovernment of Bihar
Official Websiteserviceonline.bihar.gov.in

RTPS Bihar 2022, Status, Certificate, Digitally Signed

बिहार सरकार के गृह विभाग, श्रम संसाधन विभाग, योजना एवं विकास विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग के तहत आरटीपीएस बिहार पोर्टल यानी serviceonline.bihar.gov.in पर विभिन्न प्रमाण पत्र तैयार किए जाते हैं। किसी भी प्रकार के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए नागरिकों को केवल आवश्यक क्रेडेंशियल्स भरने होंगे और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और फिर उन्हें संबंधित विभाग में आवेदन जमा करना होगा।

service plus

यह पोर्टल नागरिकों के बीच जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और आवासीय प्रमाण पत्र के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप इनमें से किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें, क्योंकि हमने प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका भी साझा की है।

rtps.bihar.gov.in 2020

आपकी जानकारी के लिए, मैं आपको सूचित करता हूं कि पोर्टल का उपयोग करके नागरिक केवल प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं, लेकिन उन्हें शासन विभाग का दौरा करना होगा, महामारी के बाद, पुराने ने नए आरटीपीएस बिहार पोर्टल यानी serviceonline.bihar.gov.in को डाउन कर दिया है। बिहार सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था, अब, पोर्टल का उपयोग करके नागरिक आवेदन कर सकते हैं, अपने प्रमाण पत्र देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

service online.bihar.gov.in download

आइए जानते हैं कि आप RTPS बिहार के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र या आवासीय प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। उपरोक्त किसी भी प्रमाण पत्र, या सभी उल्लिखित प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आवेदक की स्कैन कॉपी के साथ तैयार रहना होगा, इसलिए अपने आधार कार्ड को आगे और पीछे स्कैन करें और एक जेपीजी या पीडीएफ तैयार करें।

RTPS Bihar | Certificate Download Application Status 2022

RTPS बिहार यानी serviceonline.bihar.gov.in के माध्यम से लागू जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र या किसी अन्य दस्तावेज के लिए आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा तब आप सक्षम होंगे इसे जांचने के लिए।

  • जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र या आवासीय प्रमाण पत्र की आवेदन स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट यानी serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वेबपेज के ऊपरी दाएं कोने में तीन क्षैतिज रेखाएं (मेनू) मिलेंगी, विकल्प पर टैप करें।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आपको एक विकल्प मिलेगा “नागरिक अनुभाग” उस पर टैप करें।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आपके सामने एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा जहां आपको “एप्लिकेशन स्थिति ट्रैक करें” का विकल्प मिलेगा, उस पर टैप करें।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आपको दूसरे वेबपेज पर भेज दिया जाएगा जहां आपको “एप्लिकेशन संदर्भ संख्या के माध्यम से” विकल्प चुनना होगा।
  • उपर्युक्त विकल्प को चुनने के बाद आपको आवेदन संदर्भ संख्या भरने के लिए कहा जाएगा, पूछे गए क्रेडेंशियल्स भरें और आवेदन जमा करने की तिथि के विकल्प पर टैप करें।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद उस तिथि को भरें जिस दिन आपने प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है, आपको रसीद में आवेदन जमा करने और आवेदन संदर्भ संख्या मिलती है जिसे आपने प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के बाद डाउनलोड किया है।
  • उपर्युक्त विकल्प के बाद वर्ड वेरिफिकेशन भरें और सबमिट के विकल्प पर टैप करें।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आपको दूसरे वेबपेज पर भेज दिया जाएगा जहां आपको कुछ बुनियादी विवरण भरने के लिए कहा जाएगा, इन विवरणों को भरें और जांचें कि आपका आवेदन स्वीकृत है या नहीं।

यदि आपने पाया कि आपका आवेदन स्वीकृत हो गया है तो आपको “swcs.bihar.gov.in/RtpsReportView/certificate_download.jsp” पर जाना होगा, आवश्यक क्रेडेंशियल भरें, और फिर डाउनलोड प्रमाणपत्र के विकल्प पर टैप करें। जाति,आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र की सेवाओं के लिए serviceonline.bihar.gov.in पर जाए।

नोट: “प्रमाणपत्र डाउनलोड करें” के विकल्प पर टैप करने के बाद आपका जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, या आय प्रमाण पत्र आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा जो प्रिंट करने योग्य होगा, उपयोग के लिए प्रमाण पत्र प्रिंट करें।

RTPS 4 Bihar Caste Certificate, Income Certificate, or Residential Certificate Online Apply 2022

RTPS बिहार के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, या आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा तब आप इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

  • किसी भी प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नए RTPS बिहार पोर्टल यानी @serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद आपको “आरटीपीएस सर्विसेज” के सेक्शन के तहत “सामान्य प्रशासन विभाग” का विकल्प मिलेगा।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आपको “जाति प्रमाण पत्र जारी करना”, “निवास प्रमाण पत्र जारी करना” और “आय प्रमाण पत्र जारी करना” का विकल्प मिलेगा, उसी पर टैप करें जिसे आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • ऊपर बताए गए विकल्प पर टैप करने के बाद आपको उस पर “ब्लॉक लेवल” टैप करने का विकल्प मिलेगा।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आपको एक वेबपेज पर भेज दिया जाएगा, जहां आपको आवश्यक क्रेडेंशियल्स जैसे आवेदक का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि भरने के लिए कहा जाएगा, सभी पूछे गए क्रेडेंशियल्स को भरें। आगे बढ़ने का विकल्प। (आपको आधार संख्या भरने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसके बाद, आपको आधार कार्ड की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।)
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आप दूसरे वेबपेज पर पुनर्निर्देशित हो सकेंगे, जहां आपको आधार कार्ड स्कैन कॉपी अपलोड करने, पूछे गए दस्तावेज़ को अपलोड करने और अपने आवेदन को अंतिम रूप देने के लिए कहा जाएगा।

महत्वपूर्ण लिंक

RTPS Biharयहां क्लिक करें
ऑनलाइन आवेदन करेंयहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटयहां क्लिक करें

1 thought on “RTPS Bihar | Bihar Right to Publice Service Online Status, Certificate, Digitally Signed 2022”

Leave a Comment