Smart Prepaid Electricity Meter in Bihar : स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर क्या है?, कैसे काम करता है? जानिए

0

Smart Prepaid Electricity Meter Bihar | BSPHCL | North Bihar Power Distribution Company Ltd | South Bihar Power Distribution Company Ltd

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Smart Prepaid Electricity Meter Bihar के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर बिहार को राज्य सरकार के द्वारा शुरू कर दिया गया है।

बिहार में लागू स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart prepaid meter) को अब पूरे देश में लागू करने का प्रस्ताव दिया गया है. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को संसद में पेश आम बजट में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को देशभर में लागू करने का प्रस्ताव दिया है।

Smart Prepaid Electricity Meter Recharge Bihar

स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart prepaid meter) के बारे में बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के ऑफिसियल वेबसाइट पर सभी जरुरी जानकारिया दी गयी है। जहा से आप बिहार में लागू स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart prepaid meter) से सम्बंधित सभी लाभ उठा सकते है। Bihar State Power Holding Company Ltd. वेबसाइट की लिंक www.bsphcl.co.in दिया गया है जहां से आप सभी  Smart Prepaid Electricity Meter Bihar ले सकते है।

Smart Prepaid Meter Online

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने भी केंद्रीय बजट को स्वागत योग्य बताते हुए कहा है कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने की बिहार की योजना अब पूरे देश में लागू होगी। जिसके बाद अब हर घर में Smart Prepaid Electricity Meter Bihar लगया जयेगा।

Smart Electricity Meter in Bihar

सरकार उपभोक्ताओं को बिना किसी परेशानी की बिजली मुहैया कराने की दिशा में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्मार्ट प्री पेड बिजली मीटर का बिल भी मिलेगा और मीटर में इस बात का पूरा ब्यौरा दिया जायेगा कि किस दिन कितनी बिजली की खपत हुई है।

Smart Prepaid Meter Bihar Highlights

पोस्ट का नामस्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर
विभागबिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड
In EnglishBihar State Power Holding Company Ltd.
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
राज्य बिहार
वर्ष2021
आवेदन शुल्कउपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइटwww.bsphcl.co.in

Smart Prepaid Electricity Meter Recharge Online

उपभोक्ताओं के मीटर अब बड़े पैमाने पर प्रीपेड में बदल दिया जायेगा. कनेक्शन प्रीपेड होने से उपभोक्ता बिना पेमेंट किए बिजली का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के लिए पब्लिक सेक्टर कंपनी इइसीएल ने साउथ बिहार पावर डिस्ट्रब्यूशन कंपनी लिमिटेड और नॉर्थ बिहार डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है।

बिहार स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर क्या है?, कैसे काम करता है? जानिए

इस काम को केंद्र सरकार ने आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम तेजी से चल रहा है। बिहार में 2018 में नॉर्थ और साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफिशियंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) से करार किया। इसके बाद 2019 में मंत्रिमंडल की बैठक में स्मार्ट प्रीपेड मीटर राज्य में लगाने का निर्णय लिया गया. शुरुआत में इसे कुछ जिलों तक सीमित रखा गया था।

बिना पेमेंट किए कर पाएंगे बिजली का इस्तेमाल

राज्य में अब तक एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं के स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा चुके हैं. इस बीच, सरकार ने इस काम को और तेज करने का फैसला लिया है. उपभोक्ताओं के मीटर अब बड़े पैमाने पर प्रीपेड में बदल दिए जाएंगे।

Smart Prepaid Electricity Meter Bihar

कनेक्शन प्रीपेड होने से उपभोक्ता बिना पेमेंट किए बिजली का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. राज्य में 23.4 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के लिए पब्लिक सेक्टर कंपनी EESL ने पिछले हफ्ते बिहार की दो बिजली डिस्ट्रब्यूशन यूनिट्स से एक समझौता किया है।

Smart Prepaid Electricity Meter Bihar Online

राज्य में इतने बड़े स्तर पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे हैं। इससे राज्य के बिजली क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा. बयान में कहा गया है कि EESL ने साउथ बिहार पावर डिस्ट्रब्यूशन कंपनी लिमिटेड और नॉर्थ बिहार डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड के साथ राज्य में 23.4 लाख स्मार्ट प्रीमेड मीटर लगाने के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया है। बिहार के बिजली मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव भी कहते हैं कि बिजली क्षेत्र को बड़ा तकनीकी और कमर्शियल नुकसान झेलना पड़ रहा है।

स्मार्ट प्रीपेड इलेक्ट्रिसिटी मीटर बिहार के बारे में

  • मीटर लगवाते समय उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देना होगा, जिस पर बिल भेजा जायेगा
  • हर महीने के पहले सप्ताह में लोगों को बिजली का बिल मिल जायेगा
  • अगर किसी ग्राहक के पास मोबाइल नहीं है तो वो पास के बिजली कंपनी कार्यालय जाकर बिल ले सकते हैं
  • उपभोक्ता अपने रिचार्ज की स्थति और खपत की जानकारी बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप के माध्यम से हासिल कर सकते हैं
  • खपत के हिसाब से उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल नंबर पर नोटिस भेजा जायेगा
  • रिचार्ज नहीं कराने वाले उपभोक्ताओं के कनेक्शन काट दिया जायेगा

रिचार्ज कराने के लिए तीन बार नोटिफिकेशन भेजेगा

  • मीटर की राशि शून्य होने के 24 घंटे के भीतर उपभोक्ताओं को रिचार्ज कराना अनिवार्य होगा
  • ऐसा नहीं करने पर नोटिस के बाद उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जायेगा
  • कनेक्शन वापस चालू कराने के लिए रिकनेक्शन चार्ज देना होगा
  • जिसके भुगतान के बाद ही उनका बिजली कनेक्शन वापस चालू किया जाएगा
  • उपभोक्ताओं को मिलेंगे ये लाभ
  • बिजली बिल की समस्या से छुटकारा
  • बिल जमा करने से छुटकारा
  • मीटर बंद और चालू करने की सुविधा होगी
  • खपत के अनुसार रिचार्ज कराएंगे लोग
  • मोबाइल के जरिए चलेगा प्रीपेड मीटर

Smart Prepaid Electricity Meter Recharge Bihar

स्मार्ट प्रीपेड मीटर बिहार के लिए इस चुनौती को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. मुझे भरोसा है कि इन मीटर से राज्य के बिजली क्षेत्र को काफी फायदा होगा और बिजली वितरण कंपनियों (Power distribution companies) की वित्तीय स्थिति में इससे सुधार आएगा.” बिहार में बिजली खपत में लगातार वृद्धि हो रही है।

आकड़ों के मुताबिक, साल 2012-13 में राज्य में प्रति व्यक्ति बिजली खपत मात्र 145 यूनिट थी जो 2018-19 में बढ़कर 345 यूनिट हो गई है. कहा जा रहा है कि राज्य में उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Smart Prepaid Meter AppClick Here
Smart Prepaid Meter WebsiteClick Here
NBPDCLClick Here
SBPDCLClick Here
BSPHCLClick Here

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं। ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में हमसे कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब जल्द ही देंगे। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Join Youtube ChannelClick Here
Join Youtube ChannelClick Here
Website Home PageClick Here
Previous articlePUBG – Battleground Mobile India Download link [APK+OBB] Latest Beta Version 1.6
Next articleHigh CPC Keywords in India | Highest CPC Keywords and Best Adsense Niches [2021]
Our goal is to help the students of each state to get the latest news related to education and jobs. We check all the news posted on this website from various sources. Every parameter is checked before we post but we are not sure about the potential do not claim the genuineness of the data

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here