SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare 2023 | एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करे

0

SSC MTS Exam Pattern | SSC MTS Salary | SSC MTS Exam Dates | SSC MTS Vacancy | SSC MTS Previous Years Cut Off | SSC MTS Admit card | SSC MTS Previous Year paper

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको SSC MTS ki Taiyari Kaise Kare 2023 – एसएससी एमटीएस एग्जाम की तैयारी कैसे करें? इसके क्या सिलेबस है। आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आपको हम SSC MTS Exam ki Taiyari Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

Follow Us

Join Youtube ChannelClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Join on FacebookClick Here
Follow on TwitterClick Here

कर्मचारी चयन आयोग ने MTS भर्ती 2023 के लिए अभ्यर्थियों से 17 फरवरी तक आवेदन मांगे हैं। इस बार MTS के 10 हजार से अधिक पदों के साथ CBIC व CBN में हवलदार के 529 पदों पर भी भर्ती की जाएगी। अगर आप भी 10वीं पास हैं और एमटीएस परीक्षा में सफल होकर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो सफलता के एसएससी एमटीएस कोर्स की मदद ले सकते हैं।

SSC MTS ki Taiyari Kaise Kare 2023 | एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें?

SSC (Staff Selection Commission) कर्मचारी चयन आयोग एक एजेंसी है जो भारत सरकार की तरफ से होने वाली भर्तियों प्रक्रिया को पूरा कराने की जिम्मा लेती है। आज दौर में आसानी से भगवान मिल जायेंगे लेकिन सरकारी नौकरी मिलना थोड़ा मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है आपको भी मिल सकता है। अगर आप SSC MTS Exam Ki Taiyari कर रहे है तो उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी। एग्जाम आसान होता है लेकिन छात्रों की संख्या को देखते हुए यह कठिन हो जाता है।

SSC MTS ki Taiyari Kaise Kare

MTS का फुल फॉर्म – MTS Full Form

SSC MTS Full Form – “Multi Tasking Staff” होता है। इसी को हम मल्टी टास्किंग स्टाफ के नाम से भी जानते हैं।

MTS Full Form in EnglishMulti-Tasking Staff
MTS Full Form in Hindiमल्टी-टास्किंग स्टाफ
SSC MTS Full FormStaff Selection Commission Multi-Tasking Staff
Official Website

SSC MTS ki Taiyari Kaise Kare 2023

MTS भर्ती से अलग होगा एग्जाम पैटर्न

हवलदार के पदों के लिए होने वाली टियर 1 और टियर 2 की परीक्षा का एग्जाम पैटर्न तथा सिलेबस, MTS भर्ती के समान ही रहेगा। दरअसल आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक MTS भर्ती तथा CBIC एवं CBN में हवलदार के पदों पर भर्ती के लिए होने वाली टियर 1 और टियर 2 की परीक्षा का पैटर्न एक समान है। हवलदार तथा MTS भर्ती के लिए होने वाली टियर 1 की परीक्षा में अभ्यर्थियों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

इस पेपर में जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 25 अंक के 25 प्रश्न, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड से 25 अंक के 25 प्रश्न, जनरल इंग्लिश से 25 अंक के 25 प्रश्न तथा जनरल अवेयरनेस से 25 अंक के 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस पेपर को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उनका 0.25 मार्क्स काटा जाएगा। वहीं, टियर 2 (डिस्क्रिप्टिव टेस्ट) की परीक्षा 50 अंकों की होगी और इसे हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 45 मिनट का समय दिया जाएगा।

हवलदार भर्ती के लिए क्या होगी चयन प्रक्रिया

CBIC एवं CBN में हवलदार के 529 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया, MTS भर्ती की चयन प्रक्रिया से काफी मिलती जुलती है। हालांकि, हवलदार भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को टियर 1 और टियर 2 की परीक्षाओं के अलावा फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) में भी हिस्सा लेना होगा। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक PET में पुरुष अभ्यर्थियों को 15 मिनट में 1600 मीटर चलना होगा और 30 मिनट में 8 किमी साइकिल चलानी होगी। जबकि महिला अभ्यर्थियों को 20 मिनट में 1 किमी. चलना होगा और 25 मिनट में 3 किमी. साइकिल चलानी होगी।

यह भी पढ़े : Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare

एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें?

SSC MTS Exam Ki Taiyari करने के लिए आपको एक टारगेट लेकर पढाई करनी होगी। अपने आप को चैलेंज देना सीखिए तब आपका काम बन सकता है। अक्सर छात्र इंटरनेट में कुछ इस तरह के सवालों के उत्तर ढूढ़ते रहते है जैसे एक महीनें में SSC MTS Exam Ki Taiyari Kaise Kare या एक हफ्ते में एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें? या फिर एक दिन में कैसे करें। क्या ये बेतुके सवाल के जवाब आप दे सकते है। बाबा का क्या है मज़बूरी में उनको तो कही न कही से जवाब ढूढ़ने पड़ते है आपके लिए।

यह भी पढ़े >> बिहार आईटीआई की तैयारी कैसे करे?

SSC MTS Exam Ki Taiyari Kaise Kare 2023

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आयोग ने इस बार MTS के पदों के साथ केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) एवं केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (CBN) में हवलदार के 529 पदों पर भी भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए SSC ने 18 जनवरी 2023 नोटिफिकेशन जारी किया है और इसके लिए अभ्यर्थियों से 17 फरवरी 2023 तक आवेदन मांगे हैं। अभ्यर्थी इस भर्ती का नोटिफिकेशन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके देख सकते हैं और वहीं से इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े >> Railway Group D Exam ki Taiyari Kaise Kare

एसएससी एमटीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

मै आपको ये सलाह नहीं दूंगा की आप गाओ में रहते है तो SSC MTS Exam Ki Taiyari करने के लिए दिल्ली मुंबई कोलकाता और चन्नेई जैसे शहरो में चले जाये। वह एक समय था जब लोग घरो से बाहर जाकर बड़े शहरो में रहकर Exams के लिए कोचिंग जाते थे। लेकिन समय के साथ सबकुछ बदल चूका है आज बच्चे ऑनलाइन घर बैठे भी UPSC, BPSC SSC, Railway की तैयारी कर रहे है। और वे सफल भी होते है। आपको एग्जाम क्रैक करने का तरीका और पढाई के लिए टाइम टेबल बनाने की जरुरत है। तब आप किसी भी एग्जाम को क्रैक (Crack) कर सकते है।

SSC MTS पेपर 2023 का परीक्षा पैटर्न इस प्रकार है:

विषय का नाम प्रश्नों की संख्याअंक
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग2060
संख्यात्मक योग्यता2060
सामान्य अंग्रेजी2575
सामान्य जागरूकता2575

यह भी पढ़े – बिहार पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कैसे करें?

सबसे पहले सिलेबस और पुराने पेपर देखें।

एसएससी की तैयारी शुरू करने से पहले पूरा सिलेबस और पुराने पेपर्स देख कर थोड़ा रिसर्च जरूर करें। पहले जानें की सिलेबस में कितने चैप्टर और टॉपिक दिए गए है। फिर पुराने पेपर्स देख कर यह जानने की कोशिश करें।

  • किस चैप्टर से सवाल पूछे गए।
  • किस चैप्टर से सबसे ज़्यादा सवाल पूछे गए।
  • किस चैप्टर से सबसे कम सवाल पूछे गए।
  • किस चैप्टर से आसान सवाल आये और किस चैप्टर से कठिन।

इस पूरी एनालिसिस के बाद आपको समझ आ जाएगा कि कौन सा चैप्टर (और कौन सा टॉपिक) SSC MTS Exam Ki Taiyari के लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है। आपको यह भी समझ आ जाएगा कि कौन सा चैप्टर आप आसानी से तैयार कर सकते हैं और किस चैप्टर में सबसे ज़्यादा मुश्किल।

चैप्टर्स को तैयार करने के लिए अपना रूटीन सेट करें।

एसएससी के सिलेबस और पुराने पेपर्स की एनालिसिस के बाद चैप्टर्स को तैयार करने के लिए एक प्राथमिकता सेट करें और एक टाइम टेबल भी बनाए। हो सकता है कोई चैप्टर तैयार करते वक़्त 10-15 मिनट कम या ज्यादा समय लग सकता हैं, इसलिए टाइम टेबल बनाते वक़्त हर चैप्टर या टॉपिक के लिए कुछ समय का मार्जिन ले।

एक बार टाइम टेबल बनाने के बाद उसमें किसी भी तरह के बदलाव से बचे। अगर आप बार-बार टाइम टेबल बदलेंगे तो आप टाइम टेबल ही बदलते रह जाएंगे और आपकी तैयारी नहीं हो पाएगी या हो भी पाएगी तो बहुत कम। इसलिए जो भी टाइम टेबल बनाए एक बार में बनाए और उसका सख्ती से पालन करें। एक चैप्टर को तय समय के अंदर या उससे पहले तैयार करने की कोशिश करें।

आसान चैप्टर्स को पहले देखें।

तैयारी करते समय आसान चैप्टर्स को सबसे पहले समय तैयार करें इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। कुछ लोग पहले कठिन चैप्टर्स को पहले पढ़ने लगते है उनका तर्क होता है कि आसान चैप्टर्स में ज़्यादा कुछ करना नहीं होगा और उनको बाद में आसानी पढ़ा जा सकता है। बहुत बार ऐसा होता है कि लोग कठिन चैप्टर्स में ही फंसे रह जाते हैं और उन चैप्टर्स में बहुत ज़्यादा समय ले लेते हैं।

नोट्स बनाकर पढ़े।

जब भी आप पढ़ाई करें तो पॉइंट्स बनाकर पढ़े। पॉइंट्स बनाकर पढ़ाई करने से आपको रिवीज़न करने में बहुत आसानी रहती है खासकर उस समय जब एग्जाम शुरू होने से पहले कुछ घंटो का समय बचा हो। सब्जेक्टिव प्रश्नो के उत्तर देते समय अगर आपको मत्वपूर्ण पॉइंट्स याद होंगे तो आप आसानी से बड़ा उत्तर दे सकते हैं। इसलिए प्रश्नो के उत्तरों को हमेशा पॉइंट्स बनाकर पढ़ना अथवा याद करना चाहिए।

बेकार चीजे अपने पास न रखें।

बेकार चीजे अपने पास न रखें जो आपका समय बर्बाद करें। जब समय काम हो और सिलेबस ज़्यादा तो आपके लिए एक-एक मिनट क़ीमती होता है इसलिए जब पढ़ाई करें तो आपके पास सिर्फ ज़रूरत की चीजें हो जैसे उस सब्जेक्ट से जुड़ीं किताबे, डिक्शनरी, पानी की बोतल इत्यादि। उस चीज़ को साथ न रखे जिससे आप पढ़ाई में ध्यान केंद्रित न कर पाए। यदि आपकी पढ़ाई के लिए लैपटॉप जरूरी न हो तो का उसका उपयोग न करें। अगर इंटरनेट की बहुत ज़्यादा जरूरत हो तो स्मार्टफोन साथ रखें पर उसके इस्तेमाल से जहां तक हो सके बचें।

पढ़ाई के बीच थोड़ा ब्रेक लें तथा हो सके तो ग्रुप स्टडी भी करें।

अक्सर आपने लोगों से सुना होगा की पढ़ाई के बीच ज़रूर लेना चाहिए यह बात तभी तक सही है जब आपके पास समय बहुत ज़्यादा हो और सिलेबस बहुत कम। जब आपके पास बहुत कम समय हो तो आपको पढ़ाई के बीच ब्रेक लेने से बचना चाहिए। अगर आप पढ़ाई के बीच में बार-बार ब्रेक लेंगे तो आपकी एकाग्रता भंग होगी।

रोजाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़े। 

एसएससी एग्जाम में जेनरल अवेयरनेस का एक अलग रोल है जिसमे आपको वर्ल्ड में क्या क्या हो रहा है इसे मिलते जुलते सवाल आते है। इसलिए आप हमेशा अपडेट रहे। इसके लिए आप रोजाना न्यूज़ पेपर या फिर मैगजीन पढ़े इससे आपकी नॉलेज बढेगी साथ ही ये आपके एसएससी एग्जाम (SSC MTS Exam) में भी मदद करेगा।

यह भी पढ़े : Bihar Bed ki Taiyari Kaise Kare

मोक्क टेस्ट प्रैक्टिस करे।

सिलेबस पूरा पढने के बाद रोजाना मोक्क टेस्ट की प्रैक्टिस करे इससे आपको अंदाजा हो जायेगा की आपको कितने समय में अपने एग्जाम को ख़तम कर सकते है क्योंकि एसएससी एग्जाम में टाइम लिमिट होता है तो हमेशा मोक्क टेस्ट करते वक्त एक टाइम लिमिट बनाले के इतने समय में मुझे ये एग्जाम ख़तम करना है , इसके साथ ही मोक्क टेस्ट की प्रैक्टिस करने से आपको ये आईडिया हो जायेगा की एसएससी एग्जाम में किस तरह के क्वेश्चन आयेंगे.

भरपूर नींद और उचित आहार ले।

जब आप कम समय में ज़्यादा पढ़ाई करते है तो अपने मस्तिष्क पर ज़्यादा दबाव पड़ता है। इसलिए इस समय आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए जिससे आपकी एकाग्रता क्षमता पर कोई प्रभाव न पड़े। इस समय आपको बैलेंस डाइट लेनी चाहिए और आपको मैदे से बने खाने से बचना चाहिए क्यूँकि मैदे से बनीं चीज़ें (या फ़ास्ट फ़ूड) खाने से आलस्य बढ़ता है और आपके मस्तिष्क की कार्य क्षमता घटती है।

यह भी पढ़े >> BPSC ki Taiyari Kaise Kare | बीपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

SSC MTS Exam Pattern & Syllabus

SSC MTS Exam Pattern अन्य Competitive Exams कि तरह ही हैं इसमें भी गणित, रीजनिंग, इंग्लिश तथा जनरल नॉलेज तथा करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है, आप एसएससी का सिलेबस ssc.nic.in से डाउनलोड कर सकते है।

  • जनरल अवेयरनेस से सम्बंधित 25 प्रश्न :- 75 Marks (Negative Marking:1/3)
  • रीजनिंग से सम्बंधित 20 प्रश्न :- 60 Marks (No Negative Marking)
  • क्वांटिटेटिव एप्टीटुड से सम्बंधित 20 प्रश्न :- 60 Marks (No Negative Marking)
  • अंग्रेजी से सम्बंधित 25 प्रश्न :- 75 Marks (Negative Marking:1/3)

एसएससी एमटीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

एसएससी एमटीएस परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको निचे दिए गए बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। 

  • एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए आपने जितना भी पढ़ा है उसे रिवाइज करते रहें।
  • काम से काम साल भर का करेंट अफेयर्स को अपने दिमाग में बैठा ले।
  • इसके गणित, रीजनिंग, इंग्लिश तथा जनरल नॉलेज तथा करंट अफेयर्स से सम्बंधित को जरूर रिवाइज करें।
  • रोजाना 2 सेट का प्रैक्टिस जरूर करें इससे आपके अंदर का डर कम होगा।
  • अगर परीक्षा नजदीक हो तो कुछ भी नया पढ़ने की जरुरत नहीं है, जितना पढ़ा है उसी को रिवीजन करें।
  • सेंटर पर समय से पहले पहुंचें, अफवाहों से बचें इधर उधर की बातो पर ध्यान न दे।
  • पेपर मिलते ही सबसे पहले आसान सवालो के जवाब दें।
  • इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है इसलिए प्रश्नों को सही से हल करें।

SSC MTS Ki Taiyari 2023

एसएससी एमटीएस के एग्जाम की पढ़ाई का कुछ ऐसा टिप्स हैं जिनके द्वारा आप कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा पढ़ाई कर सकते हैं और अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात जो यहाँ ध्यान रखने वाली है वह यह है की आप एक बार पढ़ाई का टाइम टेबल बनाने के बाद उसमे बार-बार बदलाव न करे। अक्सर यह देखा जाता है कि छात्र एक बार टाइम टेबल सेट करते है पर उसे ठीक से अमल में नहीं ला पाते है।

Previous article[Uttar Pradesh Board] UP Board Certificate Verification Online 2022 At upmsp.edu.in
Next articleBihar Board 10th, 12th Marksheet Download [All Years] | बिहार बोर्ड मार्कशीट डाउनलोड कैसे करें?
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।