Telegram Channel Members कैसे बढ़ाएं | How to Increase Telegram Channel Members in Hindi (2024)

free telegram channel members | buy telegram channel members | telegram member adder | increase telegram channel members | steal telegram members

इस आर्टिकल में हम लोग टेलीग्राम ग्रुप के बारे में बात करने वाले हैं कि किस तरह से टेलीग्राम ग्रुप (Telegram Channel) में हम मेंबर बढ़ा सकते हैं जी हां इसके कई ट्रिक्स हैं जिसकी मदद से आप अपने टेलीग्राम ग्रुप को क्रोध कर सकते हैं और अपने टेलीग्राम चैनल में मेंबर बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं।

आज का यह आर्टिकल आप अंत तक जरूर पढ़ें आज के समय में जैसा कि आपको पता ही होगा की टेलीग्राम ग्रुप से लेकर ऐसे बहुत सारे सोशल मीडिया साइट से जहां पर लोग ढेर सारे पैसे ऑनलाइन कमा रहे हैं अगर आप भी टेलीग्राम ग्रुप (Telegram Channel) बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ग्रुप में लोगों को ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ना होगा जिसके बाद आपके पास प्रमोशन के लिए बहुत सारे ऐड्स आएंगे और आप उन से पैसे कमा सकते हो तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से कि आप किस प्रकार टेलीग्राम ग्रुप बनाकर घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो।

Telegram channel members बढ़ाने के बेहतरीन तरीके

Telegram Channel: यहाँ पर मैंने कुछ बहुत ही कारगर तरीकों के बारे में बताया है जिनका उपयोग आप अपने channel members को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. तो फिर चलिए उनके विषय में जानते हैं टेलीग्राम ग्रुप बनाने के लिए आपके पास सबसे पहले एक एंड्रॉयड फोन होना चाहिए जिसके बाद आप गूगल प्ले स्टोर से टेलीग्राम ऐप को डाउनलोड करें और उसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करें उसके बाद आप टेलीग्राम ग्रुप बहुत ही आराम से बना सकते हैं।

Telegram Channel Members कैसे बढ़ाएं
ArticleTelegram Channel Members कैसे बढ़ाएं
FoundedMarch 2013
HeadquartersTortola, British Virgin Islands, (legal domicile) Dubai, United Arab Emirates, (operational center)
Area servedGlobal
Founder(s)Nikolai Durov Pavel Durov
CEOPavel Durov
IndustrySoftware
Official Websitetelegram.org

Channel का नाम उसके Username के साथ Match कर

टेलीग्राम ग्रुप बनाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जी हां यह नहीं कि किसी भी नाम से ग्रुप बना लिया और उस पर काम करने लगे ऐसा हमें नहीं करना है आपको कुछ पॉइंट्स ध्यान में रखकर अपने ग्रुप का नाम रखना है।

अक्सर मैंने देखा है की Channel Owners उनके चैनल का username बड़ी ही अजीब रखते हैं. ऐसा करने पर Users का trust आपके channel के ऊपर कम हो जाता है. इसलिए बेहतर होगा की आप अपने channel का नाम और उसके username एक ही तरह का रखें या फिर ऐसा रखें जो की सुनने में और दिखने में समान हो. क्यूंकि अगर आपका Channel का नाम और उसके Username का नाम match करें तब इससे ज्यादा users आपको directly search कर आप तक पहुँच सकते हैं।

Channel का Promotion कर

Members बढ़ाने का एक बहुत ही उम्दा और सहज उपाय ये है की आप अपने चैनल का promotion करें दुसरे channels में. इससे होता ये है की directly बहुत से users आपके channel के साथ जुड जाते हैं. इससे एकदम से आपको बहुत से Users मिल जाते हैं.

(i) Paid Promotion

यदि आप अपने टेलीग्राम में मेंबर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आप प्रमोशन भी करवा सकते हैं प्रमोशन के द्वारा भी टेलीग्राम ग्रुप में अधिक से अधिक मेंबर जोड़ा जा सकता है। Telegram Channel की Paid Promotion में आपको channel Owners को पैसों का भुकतान करना होता है Promotion करने के लिए, जो की घंटों के हिसाब से या views के हिसाब से होता है।

(ii) Free Promotion

बहुत से टेलीग्राम के जो ऑनर होते हैं आप उनसे बात करके फ्री में भी उनसे अपने चैनल का प्रमोशन करवा सकते हैं यदि वे राजी हो जाते हैं तो आपको फ्री में बहुत सारे मेंबर मिल जाएंगे वहीँ Telegram channel की Free Promotion में आपको Channel Owners को किसी भी प्रकार से पैसों का भुकतान नहीं करना पड़ता है. ये पूरी तरह से मुफ्त होते हैं. लेकिन इसके लिए आपको Telegram Channel Owners को request करनी होती है promotion करने के लिए।

Channel Groups Promotion

एक ओर तरीका है Promotion करने के लिए जिसमें की आपको ऐसे Promotional Groups मिल जायेंगे जिसमें की बहुत से channels होते हैं और वहीँ आप चाहें तो उसमें जुड सकते हैं, वहीँ उस promotional link को आपको अपने चैनल में भी post करना होता है। ऐसे में आपको बहुत ही कम समय में अच्छे खासे Members प्राप्त हो जाते हैं. लेकिन इसमें एक दिक्कत ये भी है की आपको दुसरे channels को भी promote करना होता है वहीँ chances ये भी है की वो सभी आपके categories के हों भी और नहीं भी.

Related Niche Group में Promotion करना

आपको अपने category के सम्बंधित Niche Groups को ढूंडना होता है अपने channel को वहां पर promote करने के लिए. लेकिन ध्यान दें कुछ चीज़ों की जैसे की कोशिश करें की request accept होने के बाद ही आप अपने channel को promote करना। अन्यथा आपको उस group से spamming करने के कारण निकाला भी जा सकता है।

Social Media के जरिये टेलीग्राम में मेंबर बढ़ा सकते हैं

चैनल members बढ़ाने के लिए आप Social Media का भी उपयोग कर सकते हैं. जैसे की Facebook, Instagram या कोई दूसरी media. इन सभी में आपको बहुत से Pages, groups मिल जायेंगे जहाँ की आप अपने Channel के content को publish कर उसका promotion कर सकते हैं।

Blog पे Promotion कर ग्रुप में मेंबर बढ़ा सकते हैं

यदि आपका खुदका एक Blog है फिर आप उसके अपने telegram channel का promotion कर सकते हैं. जैसे की हम करते हैं अपने Telegram Channel “ Hindime” की यहाँ पर आप कुछ secret tips and tricks का लोभ दिखाकर या premium content के लिए आप अपने Users को request कर सकते हो अपने Channel को join करने के लिए. बहुत से Users अक्सर इसी कारणवस join करते हैं channel को।

Quora के जरिये टेलीग्राम ग्रुप में मेंबर बढ़ा सकते हैं

Quora एक बहुत ही बढ़िया जरिया है Telegram channel Members प्राप्त करने का इसमें आपको अपने channel के सम्बंधित सभी सवालों के जवाब देकर आप लोगों को अपने channel की ओर आकर्षित कर सकते हैं. साथ में बहुत से जगहों में आप अपने channel का link भी promote कर सकते हो। कोरा एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है जहां से आप अपने चैनल का प्रमोशन कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आप उसमें गलत लिंक प्रोवाइड ना करें नहीं तो आपको कोरा के द्वारा ब्लॉक कर दिया जाएगा।

Channel Listing Sites का इस्तमाल कर

एक और भी तरीका है Channel Members बढ़ाने का वो ये की अपने channel को दुसरे popular Channel Listing Sites में add करना. यहाँ पर मैंने कुछ ऐसे ही Websites के नाम दिए हैं जो की आपके बहुत काम आ सकते हैं।

Sl.noWebsites
1telegramchannels.me
2tlgrm.eu
3telegramcatalog.com
4telegramguide.com
5tgstat.com

Increase Telegram Channel Subscribers इन हिंदी

टेलीग्राम ग्रुप बढ़ाने के लिए आप कुछ सोशल साइट्स के साथ-साथ कुछ वेबसाइटों का सहारा ले सकते हैं जहां से आप बिल्कुल फ्री में अपने टेलीग्राम चैनल में ग्रुप मेंबर जोड़ सकते हैं इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई चार्ज देना नहीं पड़ता है इसके लिए सबसे पहले आपको रिसर्च करने की आवश्यकता होगी उसके बाद आप अपने ग्रुप में मेंबर बढ़ा सकते हैं।

लगातार अपने Channel में Content Post करते रहें

अपने चैनल को तेजी से ग्रोथ करने के लिए आपको लगातार उसमें पोस्ट डालते रहना होगा जिसके बाद आपका चैनल बहुत तेजी से ग्रोथ करेगा और उसमें मेंबर्स जुड़ते चले जाएंगे टेलीग्राम चैनल के सदस्य बढ़ाने के लिए आपको अपने चैनल में active रहना होगा वहीँ आपको अपने चैनल में बेहतरीन से बेहतरीन content publish करना होगा। इससे लोगों का आपके channel के प्रति इच्छा बढ़ेगी इसलिए consistently आपको channel में content publish करना होगा।

Channel में Advertisements कम ही दें

यदि आप अपने Channel में कुछ दुसरे advertisements को promote कर रहे होते हैं तब ज्यादातर users उससे खुश नहीं होते हैं और साथ में आपके channel को छोड़कर चले भी जाते हैं. इसलिए बेहतर होगा की आप कम से कम advertisements का इस्तमाल करें। ये थी कुछ सच में कारगर तरीकें जिनका उपयोग कर आसानी से अपने Telegram Channel Members को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

यदि आप ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाते हैं तो निश्चित ही आप अपने टेलीग्राम ग्रुप में मैं मेंबर्स बढ़ा सकते हैं और ढेर सारे पैसे ऑनलाइन तरीके से कमा सकते हैं टेलीग्राम ग्रुप में जितने ज्यादा मेंबर होंगे आपको उतने ज्यादा इनकम आएगा इस बात का हमेशा ध्यान रखें और अपने चैनल पर लगातार मेहनत करते रहे।

Telegram Channel Members Related FAQs

टेलीग्राम में मेंबर कैसे बढ़ाएं?

ठीक उसी प्रकार से यदि आप अपने Telegram Channel के member को बढ़ाना चाहते हैं तब आपको मेरे द्वारा बताए गए तरीकों का पालन करना होगा.

मैं टेलीग्राम चैनल में 200 से अधिक सदस्य कैसे जोड़ सकता हूं?

टेलीग्राम सदस्यों को मैन्युअल रूप से जोड़ना, फिर चैनल जानकारी खोलें > सदस्य जोड़ें > संपर्क चुनें . आपके कार्यों की पुष्टि करने के बाद, ये लोग आपके चैनल की सदस्यता ले लेंगे। निश्चित रूप से उनमें से कुछ तुरंत या समय के साथ निकल सकते हैं। आप अपने चैनल में केवल 200 सदस्य ही जोड़ सकते हैं।

टेलीग्राम प्रमोशन कैसे करें?

Telegram Channel का प्रमोशन करें, आप बड़े Telegram Channel के एडमिन से संपर्क करके उस पर अपने चैनल को प्रमोट करा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास किसी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट है तो वहां पर अपने Telegram Channel के लिंक प्रोवाइड कर सकते हैं इससे आपके Telegram Channel पर अधिक से अधिक मेंबर बढ़ा सकते हैं।