Uttar Pradesh Board Marksheet Correction: UP Board 10th/12th Marksheet Certificate Correction Online 2021

0

Uttar Pradesh Board Marksheet Correction | UP Board 10th/12th Marksheet Certificate Correction Online 2021 | उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् प्रयागराज @upmsp.edu.in

Uttar Pradesh Board Marksheet Correction

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको Uttar Pradesh Board Marksheet Correction | उत्तर प्रदेश सर्टिफिकेट सुधार ऑनलाइन इस आर्टिकल में आपको हम इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी UP Board 10th/12th Marksheet Certificate Correction Online 2021 के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़े।

Uttar Pradesh Board Marksheet Correction | UP Board 10th/12th Marksheet Certificate Correction Online 2021

यूपी बोर्ड ऑनलाइन सुधार यूपी बोर्ड ने उन छात्रों के लिए एक ऑनलाइन सुधार अभियान शुरू किया है जो अपने द्वारा जारी किए गए मार्कशीट और प्रमाण पत्र में अपने व्यक्तिगत विवरण को सही करना चाहते हैं। सुधार अभियान शुरू करने का निर्णय कई घटनाओं के मद्देनजर लिया गया था, जहां छात्रों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (UPMSP) द्वारा जारी किए गए मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट में त्रुटियों या गलतियों को ठीक करना मुश्किल हो गया था। यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव के अनुसार, ऑनलाइन सुधार अभियान नवंबर 2019 में शुरू किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मार्कशीट सुधार प्रक्रिया 2021

दोषपूर्ण या गलत मार्कशीट और प्रमाणपत्रों के सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन के तहत, यूपी बोर्ड ने सभी स्कूलों को छात्रों से मौजूदा प्रमाण पत्र लेने का निर्देश दिया है, ये प्रमाण पत्र जिला निरीक्षकों को भेजे जाएंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) की टीमें 15 नवंबर तक अभिलेखों का सत्यापन करेंगी और उन्हें बोर्ड को सौंपेंगी।

यह भी पढ़े >> UP Board 10th /12th Marksheet Download Original Certificate 2021

Uttar Pradesh Board Marksheet Correction 2021

यूपी बोर्ड की मार्कशीट ऑनलाइन सुधार अभियान शुरू करने के बोर्ड के फैसले पर टिप्पणी करते हुए, यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि परीक्षा प्रणाली में सुधार के लिए यूपी बोर्ड की पहल के तहत यह अभियान शुरू किया गया है। ऑनलाइन सुधार अभियान यह सुनिश्चित करेगा कि छात्रों को यूपी बोर्ड की मार्कशीट और प्रमाण पत्र में अपना विवरण सही कराने में समस्याओं या चुनौतियों का सामना न करना पड़े। उन्होंने यह भी कहा कि बोर्ड ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई तंत्र बनाए हैं कि छात्रों को जारी किए गए प्रमाण पत्र और मार्कशीट में केवल सत्यापित डेटा शामिल है।

Uttar Pradesh Board 10th/ 12th Marksheet Correction

उन्होंने यह भी कहा कि इस साल से, यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 की मार्कशीट में छात्रों का व्यक्तिगत विवरण हिंदी भाषा में भी होगा। उन्होंने कहा कि यह इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार किया जा रहा है। इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी बोर्ड को निर्देश जारी किया था कि मार्कशीट में नाम, स्कूल का नाम और अन्य जानकारियां हिंदी और अंग्रेजी दोनों में शामिल करें

यह भी पढ़े >> UP Board 10th/12th Marksheet Certificate Correction Online 2021

ऑनलाइन सुधार सुविधा का लाभ कौन उठा सकता है?

यूपी बोर्ड की मार्कशीट और सर्टिफिकेट में गलतियों को सुधारने के लिए ऑनलाइन सुधार सुविधा उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो 2017 की परीक्षा में शामिल हुए थे। जो छात्र अपने स्कोरकार्ड या मार्कशीट प्रमाण पत्र में गलतियों को सुधारना चाहते हैं, वे बोर्ड की वेबसाइट यानी upmsp.edu.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं या इसके लिए अनुरोध कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यूपी बोर्ड प्रमाणपत्रों में परिवर्तन या सुधार के लिए अनुरोध राज्य में स्थित सेवा केंद्रों के माध्यम से भी किया जा सकता है।

UP Board Marksheet Sudhaar 2021

परीक्षा वर्ष 2021 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट के संस्थागत एवं व्यक्तिगत आवेदन की समय सारिणी । 07/07/2020. UP Board Marksheet Download 2021 @https://upmsp.edu.in माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाई स्कूल और इन्टरमीडिएट 2020 से सम्बंधित महत्वपूर्ण आकड़ें उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्

यह भी पढ़े >> UP Board Marksheet Correction Kaise Kare Name / Date Of Birth / Subjects, 2022

उत्तर प्रदेश बोर्ड सर्टिफिकेट करेक्शन ऑनलाइन

यूपी बोर्ड में मार्कशीट संशोधन ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन किसमे कम समय लगता हैं। तो इसका जवाब है ऑफलाइन लेकिन थोड़ी परेशानी आती है। आपको क्षेत्रीय कार्यालय में सम्पर्क करना पड़ेगा और पैसे भी लग जाता हैं। नया प्रमाण पत्र जारी करवाने में कितना वक्त लगता है उत्तर प्रदेश बोर्ड सर्टिफिकेट मार्कशीट करेक्शन ऑनलाइन संशोधन कराने में लगभग 30 दिन का समय सीमा है जबकि ऑफलाइन में आपकी मेहनत के ऊपर है जितना जल्दी हो सके आप क्षेत्रीय कार्यालय में संपर्क कर के आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना प्रमाण पत्र संशोधन करा सकते हैं।

यह भी पढ़े >> उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड करें

Uttar Pradesh 10th /12th Marksheet Correction on Mobile

उत्तर प्रदेश बोर्ड सर्टिफिकेट करेक्शन के लिए आप अपने नजदीकी क्षेत्रीय कार्यालय में संपर्क करें अथवा जनहित पोर्टल पर जाकर शिकायत दर्ज करें अथवा संबंधित विभाग के दिए गए नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क करके ऑनलाइन अपडेट करा सकते हैं। मार्कशीट में कितने समय तक पीछे अपनी जन्मतिथि घटा सकता हूं वर्तमान वर्ष से 10 वर्ष पीछे तक आप अपनी जन्मतिथि में संशोधन करा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र चिकित्सा विभाग द्वारा बनवाना पड़ेगा।

यह भी पढ़े >> UP Board Result 2021 Marks Download Class 10th, 12th Sarkari Result, Marksheet

उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं/ 12वीं मार्कशीट सुधार ऑनलाइन 2021

यदि संबंधित विभाग आपके दिए गए दस्तावेजों से संतुष्ट है तो आप की जन्म तिथि घटाई अथवा बढ़ाई जा सकती है। मेरी मार्कशीट 10वीं/ 12वीं में संशोधन कराने हेतु किस कार्यालय में संपर्क करना पड़ेगा मार्कशीट करेक्शन हेतु जैसे डुप्लीकेट सर्टिफिकेट मार्कशीट माइग्रेशन वेरिफिकेशन स्कूटनी परीक्षा परिणाम आदि से संबंधित सभी प्रश्नों के लिए आप क्षेत्रीय कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board Marksheet Correction) मार्कशीट सर्टिफिकेट सुधार कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको इस पेज के अंत में जाना होगा।
  • जिसके बाद दी गयी लिंक (UP Board Marksheet Correction) पे क्लिक करें।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उस पर आप दी गयी जानकारी को सही से भरें।
  • सभी जानकारी को सही सही भरने के बाद सबमिट बटन पे क्लिक करें।
  • उसके बाद आप अपना UP Board Marksheet Correction कर सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

उत्तर प्रदेश बोर्ड  कक्षा 10वीं मार्कशीट 2016-20यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश बोर्ड  कक्षा 12वीं मार्कशीट 2016-20यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश बोर्ड  कक्षा 12वीं मार्कशीट 2013-20यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं मार्कशीट 2013-20यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश बोर्ड  कक्षा 10वीं रिजल्ट देखे 2020लिंक 1 | लिंक 2 लिंक 3
उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं/12वीं मार्कशीट 2020यहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटयहां क्लिक करें

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं। ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में हमसे कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब जल्द ही देंगे। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Join Youtube ChannelClick Here
Join Youtube ChannelClick Here
Website Home PageClick Here
Previous articleHaryana Ration Card List Download 2021 Status, Apply Online Form
Next articleNew Top 5 ideas | Google se Online Paise Kaise Kamaye 2021
Our goal is to help the students of each state to get the latest news related to education and jobs. We check all the news posted on this website from various sources. Every parameter is checked before we post but we are not sure about the potential do not claim the genuineness of the data

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here