Website Kaise Banaye Hindi Me Best 7 Ideas | हिंदी में वेबसाइट या फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

Website Kaise Banaye Hindi Me Best 7 Ideas | गूगल पर हिंदी में वेबसाइट या फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

Website Kaise Banaye Hindi Me Best 7 Ideas | गूगल पर हिंदी में वेबसाइट या फ्री ब्लॉग कैसे बनाये? अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाना कई लोगों का सपना होता है, लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि Website Kaise Banaye और कहाँ पर बनाते है, अगर आप भी Website या Blog Banane Ka Tarika ढूंढ रहे है, या आपको भी अपनी वेबसाइट बनानी है तो आप बिलकुल सही जगह आए है आज हम आपको बताएँगे कि वेबसाइट या Blog Kaise Banate Hain और इसमें कितना खर्च आता है?

Website Kaise Banaye Hindi Me

एक वेबसाइट बनाना

अगर बात करे तो आज 2021 आ चूका है और इंटरनेट के बढ़ते उपयोग वजह से लगभग 90% लोग अपने व्यापार को ऑनलाइन सेट अप करते जा रहे है। देखा जाए तो अधिकांश लोग इंटरनेट पर आपने व्यवसाय के बारे में कुछ न कुछ खोजते रहते है। चाहे आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच रहे हों, या बस अपने व्यवसाय और अपने संपर्क विवरण के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करना चाहते हों, एक वेबसाइट का होना लगभग आवश्यक है।

Website Kaise Banaye Hindi Me 2021

यह सोचने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप अपनी Website Kaise Banaye Hindi Me | गूगल पर हिंदी में वेबसाइट या फ्री ब्लॉग कैसे बनाये? बनाने से पहले क्या हासिल करना चाहते हैं। अपने प्रतियोगियों की वेबसाइटों पर शोध करने से आपको इस बात का स्पष्ट पता लगाने में मदद मिल सकती है कि आपके लिए सबसे अच्छा काम क्या हो सकता है।

वेबसाइट क्या है

एक Website web pages का collection होता है जो की आप अभी एक ऐसा ही अपने सामने देख रहे हैं. एक web page वही होता है जिसे की आप अपने screen में देखते हैं इंटरनेट के बढ़ते उपयोग वजह से लगभग 90% लोग अपने व्यापार को ऑनलाइन सेट अप करते जा रहे है। ऐसे में यदि आप भी व्यापार के लिए वेबसाइट बनाने की सोच रहे है या फिर वेबसाइट बनाना सीखना चाहते है तो आप सही पेज पर आ चुके है क्योंकि इस पेज पर हमने वेबसाइट बनाने की संपूर्ण जानकारी शेयर की है। जिसमें की text, color, graphics, animation और sound मुख्य रूप से होते हैं.

वेबसाइट बनाने के लिए, आपको 4 बुनियादी चरणों का पालन करना होगा।

1. अपना डोमेन नाम पंजीकृत करें 

Internet पर Website को खोजने के लिए एक Address की जरूरत होती है और इसी Address को हम Domain Name कहते है। उदाहरण के लिए Facebook Website का Domain name, Facebook.com और Google का Domain name, google.com है। इसी तरह आपकी वेबसाइट का Domain Name कुछ भी हो सकता है जैसे आपका नाम, आपकी Company का नाम आदि। उदाहरण के लिए मेरी एक Website का Domain nam रखा है।
Domain name, Website के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए Domain name का चुनाव बहुत सोच समझकर करना चाहिए।

2. एक वेब होस्टिंग कंपनी का पता लगाएं

इंटरनेट पर अपना डोमेन नाम प्राप्त करने के लिए आपको एक वेब होस्टिंग कंपनी ढूंढनी होगी। अधिकांश प्रमुख इंटरनेट सेवा प्रदाता वेब होस्टिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। वे आपको कई ईमेल पते भी प्रदान कर सकते हैं। Website अनेक प्रकार की Files जैसे Text, Images, Videos से मिलकर बनती है और इस Data को Server में रखने के लिए जगह की जरूरत होती है और Server में उस जगह को Web Hosting कहते है।
Web Hosting में Website के Store Files को Manage करने के लिए आप cPanel का उपयोग करते है।वेब होस्टिंग के लिए मासिक शुल्क आपकी वेबसाइट कितनी बड़ी है और आपको कितनी यात्राएं मिलती हैं, इस पर निर्भर करता है।

3. अपनी सामग्री तैयार करें

इस बारे में सोचें कि आप क्या चाहते हैं कि आपके ग्राहक आपकी वेबसाइट के माध्यम से कर सकें। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आप किन अनुभागों या पृष्ठों को शामिल करना चाहते हैं। इस बात पर विचार करें कि आपके ग्राहक क्या जानकारी या लेन-देन करना चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि साइट को संरचित करना आसान है, ताकि उन्हें उन चीजों को खोजने और करने में आसानी हो जो उन्हें ज़रूरत है।

Hindi Me Website Kaise Banaye

जैसे आप अपनी साइट को डिजाइन करने के लिए एक पेशेवर को काम पर रख सकते हैं, आप अपनी सामग्री को लिखने और संरचना करने के लिए एक पेशेवर को काम पर रखने पर भी विचार कर सकते हैं।

एक वेबसाइट जो अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई है और ग्राहकों के लिए उपयोग करने में आसान है, आपके व्यवसाय को खड़ा करने में मदद करेगी। प्रासंगिक और उपयुक्त सामग्री और छवियां होने से ग्राहकों को आपके उत्पादों और सेवाओं को समझने में मदद मिलेगी और उन्हें आपके व्यवसाय से खरीदने में आसानी होगी।

4. अपनी वेबसाइट बनाएँ

आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं या आपके लिए एक पेशेवर वेब डेवलपर बना सकते हैं। वेबसाइटों को अद्यतित रखने की आवश्यकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप चल रहे रखरखाव के लिए योजना बनाते हैं।

आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के लिए वेबसाइट प्रकाशन पैकेज का उपयोग कर सकते हैं। ये वर्ड प्रोसेसर के समान हैं, लेकिन आपके टेक्स्ट और चित्रों को वेब सामग्री में बदलने और इसे आपकी वेबसाइट पर भेजने के लिए इनबिल्ट फीचर्स भी हैं।

Website Kaise Banaye in Hindi

यदि आप ऑनलाइन व्यवसाय में नए हैं, तो किसी और के लिए वेबसाइट बनाना आपके लिए एक अच्छा विचार है। एक पेशेवर वेब डेवलपर आपकी साइट को जल्दी से बना सकता है और सफल वेब डिज़ाइन पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है। एक पेशेवर को किराए पर लेना विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप एक ऑनलाइन दुकान में देख रहे हैं या अपनी वेबसाइट के माध्यम से अन्य सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं।

गूगल पर हिंदी में वेबसाइट या फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

आपको अपनी वेबसाइट डिजाइन करने की आवश्यकता होगी ताकि इसे स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल उपकरणों पर आसानी से उपयोग किया जा सके। मोबाइल उपयोग के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करने का मतलब है कि इंटरनेट तक पहुंचने के लिए फोन और टैबलेट का उपयोग करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या आपकी साइट का उपयोग कर सकते हैं, जबकि वे बाहर और इसके बारे में हैं।

5. WordPress पर वेबसाइट कैसे बनायें

WordPress आसान है इसमे बिना Coding के आप बहुत आसानी से Website Design कर पाएंगे। WordPress की मदद से Website को कम समय में Professional बना सकते है। Website बनाने वाले सभी काम को आसान तरीके से करने के लिए अनेक Plugins उपलब्ध है। सबसे अच्छी बात, WordPress Platform बिल्कुल मुफ्त है। सभी Web Hosting Company पर आप एक Click में WordPress Install कर सकते हैं। Website बनाते समय आने वाली सभी समस्याओं को Google पर Search करके Solve कर सकते हैं। इनके अलावा भी WordPress का उपयोग करने के अनेक लाभ है इसलिए Website बनाने के लिए WordPress Platform सबसे बेहतर Platform है।

6. Blogger (BlogSpot) पर फ्री वेबसाइट कैसे बनायें

आपको ब्लॉगस्पॉट पर एक मुफ्त वेबसाइट बनाने में मदद करेगी, आपको डोमेन और होस्टिंग सेवाएँ खरीदने की आवश्यकता नहीं है। Blogger Blogspot एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको मुफ्त में वेबसाइट बनाने और होस्ट करने की अनुमति देता है, यह Google का मालिक है, इसलिए आपको सर्वर डाउन समय और अन्य मुद्दों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, हजारों मुफ्त ब्लॉगर टेम्प्लेट हैं जिनका उपयोग आप अपनी वेबसाइट को एक पेशेवर रूप देने के लिए कर सकते हैं। चलो एक वेबसाइट बनाने के लिए कदम से कदम गाइड के साथ मुक्त करने के लिए शुरू करते हैं।

7. वेबसाइट बनाने के लिए उपयोगी टिप्स

इस बारे में सोचें कि आपके ग्राहक क्या जानना चाहते हैं, न कि सिर्फ वही जो आप उन्हें बताना चाहते हैं।
आपकी मदद के लिए पेशेवरों का उपयोग करें। एक अव्यवसायिक वेबसाइट संभावित रूप से ग्राहकों को बंद कर सकती है।
अपनी वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करें, खासकर यदि आप अपनी कीमतों के बारे में जानकारी शामिल करते हैं।

Website Kaise Banaye Hindi Me | गूगल पर हिंदी में वेबसाइट या फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

सुनिश्चित करें कि आपके ग्राहकों के लिए आपके संपर्क विवरण सही और आसान हैं।
अपनी मार्केटिंग सामग्री में अपनी वेबसाइट को बढ़ावा दें और इसे अपने व्यवसाय कार्ड में शामिल करें।
पता करें कि आप अपनी वेबसाइट को Google जैसे खोज इंजन के लिए कैसे आसान बना सकते हैं। इसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) कहा जाता है। एक वेब डेवलपर आपकी वेबसाइट के लिए SEO में आपकी मदद कर सकता है।

1 thought on “Website Kaise Banaye Hindi Me Best 7 Ideas | हिंदी में वेबसाइट या फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *